'मां' इस छोटे से शब्‍द में मानों पूरी दुनिया सिमटी हो। आम आदमी हो या सेलिब्रिटीज अपनी मां के लिए हर कोई हमेशा बच्‍चा ही रहता है और एक बच्‍चे के लिए उसकी मां उसका पूरा संसार होती है। मां शब्‍द को कई तरह से परिभाषित किया जा सकता है और देखा जाए तो यह रिश्‍ता किसी भी परिभाषा से उपर है। इस बात को हर कोई महसूस भी करता है, मगर हर किसी का अंदाज अलग होता है। 

10 मई को पूरे विश्‍व में मदर्स डे मनाया जाएगा और इस अवसर पर हम आपको कुछ टीवी ऐक्‍ट्रेस और उनकी मां के बीच की अनोखी बॉन्डिंग के बारे में बताएंगे। 

arti  with her mother

आरती सिंह 

टीवी इंडस्‍ट्री की फेमस एक्‍ट्रेस और बॉलीवुड एक्‍टर गोविंदा की भांजी आरती सिंह बिग बॉस सीजन 13 की फाइनलिस्‍ट रह चुकी हैं। जब आरती सिंह बिग बॉस हाउस के अंदर थीं तब उन्‍होंने अपने परिवार और अपनी मां से जुड़ी कई बातें साझा की थीं। आरती ने बताया था, ' जब मेरा जन्‍म हुआ तो मेरी मां गुजर गईं। मुझे मेरे पिता ने नहीं पाला बल्कि मेरी परवरिश मेरी मां की बेस्‍ट फ्रेंड गीता सिंह ने की है। मां क्‍या होती है, यह मुझे उनके प्‍यार ने ही समझाया। मैं हमेशा लखनऊ में रही और मेरा भाई कृष्‍णा अभिषेक मेरे बायोलॉजिकल पिता के साथ रहा।' अपनी मां को लेकर आरती काफी इमोशनल हैं। इसलिए बिग बॉस सीजन 13 के फिनाले से जब आरती आउट हुई थीं तो उनकी मां उन्‍हें बिग बॉस के हाउस से लेने खुद ही आई थीं और उन्‍हें देख कर आरती खुद के इमोशन को रोक न सकीं। आरती की सबसे अच्‍छी दोस्‍त भी उनकी मां ही हैं। हाल हि में आरती अपनी मां के साथ मालदीव की सैर करने भी गई थीं। जो वीडियो आरती ने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किए हैं, उन्‍हें देख कर कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि आरती अपनी मां से कितना प्‍यार करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्यों मनाया जाता है मदर्स डे? जानिए वजह

rashami with her mother rasila  images

रश्मि देसाई 

मां अपने बच्‍चे के लिए केवल मां नहीं होती बल्कि उसकी सबसे अच्‍छी दोस्‍त भी होती है। टीवी एक्‍ट्रेस रश्मि देसाई का भी अपनी मां रसीला देसाई के साथ कुछ ऐसा ही रिश्‍ता है। बिग बॉस सीजन 13 की कंटेस्‍टेंट रहीं रश्मि देसाई ने बिग बॉस हाउस के अंदर अपनी लाइफ के कई राज खोले थे। उनमें से एक था मां के साथ रिश्‍तों के बिगड़ जाने का सच। फैमिली वीक में तो रश्मि की आंख में से आंसू ही आ गए थे क्‍योंकि उन्‍हें लगा था कि उनके परिवार से कोई नहीं आएगा। मगर फिर रश्मि के भाई के बच्‍चों ने आकर रश्मि को चकित ही कर दिया था। वहीं फिनाले के दिन रश्मि की मां उनके सपोर्ट में आई थीं। 

एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू के दौरान रश्मि ने बताया था, ' एक वक्‍त था जब मेरी अपनी मां से बोलचाल खत्‍म हो गई थी। यह मेरी लाइफ का सबसे से कठिन समय था। मगर बिग बॉस हाउस से जब मैं बाहर आई तो मुझे मेरी मां वापिस मिल गई। हमारे बीच के सारे गिले शिकवे दूर हो गए। मैं उन्‍हें बहुत प्‍यार करती हूं और वो शायद मुझे उससे भी ज्‍यादा प्‍यार करती हैं, मगर मां हैं तो उन्‍हें मुझ से नाराज होने का हक है।'

इसे जरूर पढ़ें: Mother's Day Special: कोरोना काल में मां से हैं दूर, तो यूं बनाएं मदर्स डे को कुछ ख़ास

rubina with her mother

रुबीना दिलैक 

बिग बॉस सीजन 14 की विनर रुबीना दिलैक की जिंदगी भी उतार-चढ़ाव से भरी हुई है। बिग बॉस के एक एपिसोड में रुबीना ने बतया था, ' सब की लाइफ में कभी न कभी लो मोमेंट्स आते हैं। मेरी लाइफ में भी ऐसा हुआ था। तब मेरी बातचीत मेरे माता-पिता तक से बंद हो गई थी। मुझे हर कोई गलत लगता था। उन पलों में मेरे पेरेंट्स ने ही मेरा साथ दिया और मुझे उस मुश्किल वक्‍त से बाहर निकाला।' आपको बता दें कि रुबीना की मां शिमला में रहती हैं और जब रुबीना बिग बॉस हाउस के अंदर अपनी जंग लड़ रही थीं तब उनकी मां उन्‍हें बाहर से सपोर्ट कर रही थीं और रुबीना के जीतने के बाद जो घर में पार्टी रखी गई थी उसकी पूरी सजावट भी रुबीना की मां ने ही की थी। 

urvashi  with her mother

उर्वशी ढोलकिया 

टीवी एक्‍ट्रेस उर्वशी ढोलकिया मात्र 16 बरस की उम्र में 2 जुड़वा बेटों की मां बन गई थीं और मात्र 17 वर्ष उम्र में उनका अपने पति से तलाक भी हो गया था। इतनी कम उम्र में उर्वशी के साथ घटी इन घटनाओं ने उन्‍हें हिला कर रख दिया था। मगर उस वक्‍त उनका संबल बनी उनकी मां कौशल ढोलकिया। अपने बच्‍चों को अच्‍छी परवरिश देने के लिए उर्वशी को बहुत ही कम उम्र में ही टीवी इंडस्‍ट्री में काम करना पड़ा। जहां उर्वशी शूट पर पूरा-पूरा दिन व्‍यस्‍त रहती थीं, वहीं उनकी मां उनके दोनों बेटों को संभालती थीं। 

dipika with her mother

दीपिका कक्‍कड़ 

मां का मतलब केवल जन्‍म देने वाली मां से ही नहीं होता है। जो भी आपको मां जैसा दुलार और स्‍नेह दे सके उसका दर्जा भी मां जैसा ही हो जाता है। वैसे इस बात पर विश्‍वास करना बेहद मुश्किल है, मगर दीपिका कक्‍कड़ ने यह दुलार अपनी सासू मां से पाया है। हालांकि, दीपिका की मां रेनू कक्‍कड़ भी उन्‍हें बहुत प्‍यार करती हैं। मगर दीपिका का इंस्‍टाग्राम जिस महिला की तस्‍वीर से भरा हुआ है वह हैं उनकी सासू मां। दीपिका अपनी सास को अपनी मां जितना ही प्‍यार करती हैं और दीपिका की सास भी उन्‍हें मां जैसा दुलार देने से पीछे नहीं हटती हैं।

Recommended Video

आपको बता दें कि दीपिका पंजाबी हैं और उन्‍होंने एक्‍टर शोएब इब्राहिम से शादी की है, जो इसलाम धर्म को मानते हैं। मगर न तो कभी दीपिका ने इस वजह से कोई परेशानी जाहिर की और न ही उनकी सास को इस बात से कोई फर्क पड़ता है कि दीपिका हिंदू परिवार से तालुक रखती हैं। 

देश की सभी माताओं को हरजिंदगी की ओर से मदर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें।