• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ऋषि कपूर और सुशांत सिंह राजपूत से लेकर मधुबाला तक, लीड एक्टर्स के मरने के बाद ऐसे पूरी हुईं फिल्में

ऐसा कई बार हुआ है कि किसी लीड एक्टर के मरने के बाद फिल्मों की शूटिंग पूरी की गई है। पर क्या आप जानते हैं कि किस फिल्म के लिए क्या ट्रिक अपनाई गई है। 
author-profile
Next
Article
how movies were completed without actors

फिल्में किसी भी एक्टर के जीवन में बहुत जरूरी होती हैं और हर रोल के साथ बतौर एक्टर वो इंसान भी संभलता है और बदलता है। कई एक्टर्स अपनी फिल्मों के लिए खुद को पूरी तरह से बदल देते हैं। कई महीनों किसी एक रोल की तैयारी करते हैं और फिल्म के एक किरदार पर जान डाल देते हैं। पर कई बार फिल्मों पर इतनी मेहनत करने के बाद भी फिल्में पूरी नहीं हो पाती हैं। 

राजेश खन्ना की फिल्म का डायलॉग था, 'बाबूमोशाय, जिंदगी और मौत तो ऊपर वाले के हाथ है। हम सब तो रंगमंच की कठपुतलियों की तरह हैं, कब, कौन, कैसे उठेगा ये कोई नहीं जानता।' ऐसी कई फिल्में रही हैं जिनमें लीड एक्टर्स की मौत फिल्म पूरी होने से पहले ही हो गई है। 

हाल ही में ऋषि कपूर की अधूरी फिल्म 'शर्मा जी नमकीन' को पूरा करने के लिए परेश रावल ने कमर कसी और इस फिल्म के अधूरे सीन पूरे किए। 2020 में ऋषि कपूर की अचानक डेथ के बाद इस फिल्म को उनके सीन्स के साथ ही पूरा करने का फैसला लिया गया था। ये पहली बार है जब एक ही कैरेक्टर को दो अलग एक्टर निभा रहे हैं। फिल्म के कुछ सीन्स में आपको ऋषि कपूर दिखेंगे तो कुछ सीन्स में परेश रावल। 

sharmaji namkeen and movie

ऐसा पहली बार हिंदी सिनेमा में हो रहा है, हालांकि इसके पहले कन्नड़ सिनेमा में ऐसी एक फिल्म पूरी हो चुकी है। फिल्म का ट्रेलर आने से लेकर इसके गाने फिल्माने तक सभी जगह शर्मा जी के किरदार को निभाते हुए ऋषि कपूर और परेश रावल दोनों ही दिख रहे हैं। 

ऐसी कई फिल्में रही हैं जिनमें लीड एक्टर्स पहले ही इस दुनिया से चले गए और फिल्में पूरी नहीं हो पाई हैं। तो चलिए आज उन्हीं फिल्मों की बात करते हैं और जानते हैं कि उनके साथ क्या हुआ है। 

इसे जरूर पढ़ें- भाग्यश्री से लेकर रवीना तक, इन एक्ट्रेसेस के साथ काम कर चुके सलमान खान अब भी दिखते हैं Young

सुशांत सिंह राजपूत

आखिरी फिल्म-  दिल बेचारा 

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म 'दिल बेचारा' की डबिंग पूरी नहीं हुई थी और सुशांत के सुसाइड की घटना हो गई थी। इस फिल्म के क्लाइमैक्स में एक मोनोलॉग भी होना था और उसके लिए भी डबिंग की जरूरत थी। ऐसे में रेडियो जॉकी आदित्य चौधरी को इस फिल्म का अधूरा काम पूरा करने के लिए साइन किया गया और फिल्म के आखिर में जो आवाज है वो सुशांत की नहीं बल्कि आदित्य की है।  

sushant singh rajput uncompleted movie

दिव्या भारती

आखिरी फिल्म- लाडला 

दिव्या भारती अपने समय की टॉप एक्ट्रेस थीं और वो कई फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त थीं जब उनकी अचानक मौत हो गई। उनकी मौत की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझी और 'मोहरा, लाडला' जैसी फिल्में पाइपलाइन में थीं। 'लाडला' की तो 80% शूटिंग भी पूरी हो गई थी जब दिव्या भारती की मौत हुई। पर मेकर्स ने इस फिल्म में दिव्या भारती के सीन्स को पूरी तरह से हटा दिया और श्रीदेवी के साथ दोबारा इस फिल्म की शूटिंग हुई।  

divya bharati uncompleted movie

राघव उदय

आखिरी फिल्म- कानडांटे मायवादानू 

कन्नड एक्टर राघव उदय भी अपनी फिल्म की 75% शूटिंग पूरी कर चुके थे जब 2016 में उनकी मौत हो गई थी। इसके बाद ये फैसला लिया गया कि फिल्म के एक हिस्से में राघव उदय के सीन्स रखे जाएंगे और दूसरे हिस्से में उसी कैरेक्टर को भजरंगी लोकी पूरा करेंगे। इंटरवल के पहले इस फिल्म में राघव उदय दिखते हैं तो इंटरवल के बाद लोकी इस फिल्म के हीरो हैं। 

संजीव कुमार

आखिरी फिल्म- प्रोफेसर की पड़ोसन 

1985 में इस फिल्म की शूटिंग 75% हो चुकी थी जब संजीव कुमार की मौत की खबर आई। इस फिल्म के साथ मेकर्स ने कुछ अनोखा किया। स्टोरी लाइन में कुछ ऐसा बदलाव लाया गया कि संजीव कुमार का कैरेक्टर फिल्म के आखिर में गायब हो जाता है और 'मिस्टर इंडिया' की तरह सिर्फ आवाज सुनाई देती है। इस फिल्म की बची हुई डबिंग सुदेश भोसले ने की थी।  

sanjeev kumar last movie

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं ये फेमस चाइल्ड आर्टिस्ट अब कैसे दिखते हैं? 

 

मधुबाला

आखिरी फिल्म- ज्वाला 

1971 में मधुबाला का आखिरी अपीयरेंस फिल्म 'ज्वाला' में था। आपको बता दें कि सिर्फ यही मधुबाला की एक फिल्म थी जो पूरी तरह से कलर में शूट हुई थी और ये मधुबाला जी की मौत के दो साल बाद रिलीज हुई थी। ये फिल्म 50 के दशक में ही पूरी होने वाली थी पर क्योंकि मधुबाला की हेल्थ खराब होने लगी थी इसलिए इस फिल्म को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

madhubala last movie

हालांकि, मधुबाला की मौत की खबर के बाद इसे दोबारा शूट किया गया और कई बॉडी डबल्स का इस्तेमाल इसमें हुआ है। 

 

इन फिल्मों के अलावा, कैरी फिशर के मरने के बाद 'स्टार वॉर्स', पॉल वॉकर के मरने के बाद 'फास्ट एंड फ्यूरियस 7' और ऐसी ही कई चर्चित फिल्मों को कम्प्लीट किया गया है। उम्मीद है कि आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो। बॉलीवुड से जुड़ी ऐसी ही कई रोचक स्टोरीज हम आपके साथ शेयर करते रहेंगे। तो जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।