गृहों, नक्षत्रों, दिशाओं और अंकों का मनुष्य के जीवन में बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। खासतौर पर यदि बात किसी वस्तु से जुड़ी हो तो वहां पर वास्तु शास्त्र का महत्व और भी बढ़ जाता है। किसी भी वस्तु का सकारात्मक प्रभाव पड़ना है या नकारात्मक प्रभाव होना है यह बात उसकी उचित दिशा के चुनाव पर टिकी होती है। घर खरीदने से लेकर घर में रखी वस्तुओं को सुसज्जित करने तक में उचित दिशा का चुनाव बहुत ही प्रभावशाली होता है। यदि आप गलत दिशा चुन कर किसी सामान को वहां रख देती हैं तो उसके नकारात्मक प्रभाव को आपको झलना ही पड़ेगा। घर में मौजूद छोटा सा छोटा सामान आपको सही दिशा में रखना चाहिए। यहां तक की घर में रखे कूड़ादान को भी सही दिशा में रखना जरूरी है। वास्तु के आनुसार यदि आप घर में कुड़ादन सही दिशा में नहीं रखती हैं तो आपको 3 बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:बर्थ ईयर की आखरी संख्या बताएगी आपकी पर्सनालिटी

as per vastu where we should keep dustbin in kitchen

करियर में रुकावट का सामना 

वास्तु के हिसाब से घर में रखे कूड़ादान को कभी भी उत्तर दिशा में नहीं रखना चाहिए। यह घर में नकारात्मकता फैलाता है। यदि आप उत्तर दिशा में कूड़ादान रखती हैं तो उसे तुरंत ही वहां से हटा लें क्यों कि यह आपके करियर में रुकावट ला सकता है। इससे आपको धन हानि भी हो सकती है। ऐसा होने आपके हाथों से अच्छे करियल के अवसर भी निकल सकते हैं। (अच्‍छे करियर के लिए वास्‍तु टिप्‍स )

इसे जरूर पढ़ें:घर पर ‘विंड चाइम’ लगाने से पहले जान जें ये 5 जरूरी बातें

नहीं मिलती नौकरी 

अगर आप बहुत दिनों से नौकरी की तलाश में हैं और आपको बहुत प्रयास करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो आपको सबसे पहले दखना चाहिए कि आपने घर में रखे कूड़़ेदान को किस दिशा में रखा है। वास्तु के हिसाब से उत्तर दिशा में कूड़ादान रखने से आपको दूसरा बड़ा नुकसान नौकरी का ही होता है। आपके हाथों में अवसर आता है मगर, वह आपको प्राप्त नहीं हो पाता। इससे आपको मानसिक तनाव भी रहता है। (मानसिक तनाव दूर करने के टिप्‍स)  

where to keep dustbin in bathroom

फंस जाता है धन 

अगर आपका पैसा किसी प्रॉपर्टी या फिर किसी जगह या व्यक्ति के पास फंसा हुआ है और बहुत कोशिश करने के बाद भी नहीं निकल रहा है तो अपने घर में रखे कूड़ादान की दिशा देखें। अगर आपने उत्तर दिशा में कूड़ादान रखा है तो यही कारण है जो आपका पैसा फंसा हुआ है। आपकेा कूड़ेदान की दिशा बदलनी होगी। वैसे कुड़ादान सही दिशा में न रखा हो तो इससे दूसरों से आपके संबंध भी बिगड़ जाते हैं। (इस तरह निकलेगा फंसा हुआ पैसा)

इसलिए घर में कूड़ादान रखने से पहले अच्छी तरह परख लें कि वह दिशा उत्तर दिशा न हो। वैसे वस्तु शास्त्र में और भी कई जरूरी टिप्स हैं जो आप यहां पढ़ सकती हैं।