छोटे बच्चे बेहद ही नाजुक होते हैं। इसलिए उनका अतिरिक्त ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। हालांकि उनके साथ एक समस्या यह होती है कि वह अपनी किसी भी परेशानी को बोलकर नहीं बता सकते। फिर चाहे उन्हें भूख लगी हो या फिर उनकी तबियत खराब हो, माता-पिता को उनके हाव-भाव व एक्शन को देखकर ही समझना होता है कि आखिरकार उन्हें किस चीज की जरूरत होती है। बच्चे के कुछ हावभाव सामान्य होते हैं और उनके समझना आसान है। लेकिन कभी-कभी आपने अपने बच्चे को कुछ अजीब चीजें करते हुए भी देखा होगा। उदाहरण के लिए, वे एक नकली स्वर में खांसी करेंगे या लगातार अपने शरीर में एक विशिष्ट क्षेत्र को स्पर्श करेंगे। कई अन्य व्यवहार हैं जो आप अपने बेबी में नोटिस कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बच्चे के जिस व्यवहार को आप अनदेखा कर रही हैं, वह सब एक कारण से होते हैं। शिशुओं में एक अपरिपक्व तंत्रिका तंत्र होता है और उनका मस्तिष्क उस उम्र में विकसित हो रहा होता है। ऐसे में इस तरह के व्यवहार का कारण हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बेबी के कुछ अजीबो-गरीब व्यवहार और उसके पीछे के कारणों के बारे में बता रहे हैं-

अपने प्राइवेट पार्ट को छूना

 baby behaviour inside

उनके डायपर बदलते समय, आप उन्हें अपने निजी भागों को छूते हुए जरूर देखा होगा। बच्चों द्वारा ऐसा करना बेहद सामान्य है। आपको शायद पता ना हो लेकिन बच्चे अपने जन्म के पहले 5 से 7 महीनों के दौरान अपने जननांगों के साथ खेलते हैं। दरअसल, वे उत्सुक हैं और अपने शरीर का पता लगाना चाहते हैं। इसलिए वह अपने प्राइवेट पार्ट को अक्सर टच करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर को कुछ इस तरह करें baby proof, बच्चे को नहीं लगेगी किसी तरह की चोट

लम्बे समय तक खड़े रहना 

 baby behaviour inside

जब बच्चे चलना शुरू करते हैं, तो वे खड़े होने के लिए फर्नीचर के कोने को पकड़ते हैं और उसके सहारे से खड़े होते हैं। लेकिन एक बार खड़े होने के बाद वह लंबे समय तक खड़े ही रहते हैं। इसके पीछे दो कारण होते हैं। सबसे पहले तो नई चीजें सीखते समय वह उत्सुक होते हैं और उसका आनंद लेते हैं। साथ ही शुरूआत में वह यह भूल सकते हैं कि परिणामस्वरूप कैसे बैठना है, जिसके कारण वह खड़े ही रहते हैं। ऐसे में आप शुरू में उनकी मदद कर सकती हैं, लेकिन हर बार ऐसा ना करें क्योंकि उन्हें बैठने का कौशल भी खुद सीखना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: जल्‍द ही मम्‍मी बनने वाली हैं तो जरूर अपनाएं ये 6 बेबी केयर टिप्‍स

Recommended Video

अलग व्यवहार 

 baby behaviour inside

बच्चों में अक्सर अलग व्यवहार देखने को मिलता है। मसलन, कभी-कभी वे एक पल में शांत होंगे, तो दूसरे ही पल वे कांप रहे होंगे। यह उनके अस्थिर तंत्रिका तंत्र के कारण होता है, जो अभी भी विकसित हो रहा है। इसलिए, वे अपनी गतिविधियों को नियंत्रित करने में उस समय इतने अच्छे नहीं होते हैं। ऐसे में आप उनके हाथों की जांच करें कि आपका शिशु ठंडा महसूस कर रहा है या नहीं।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी बेबी के व्यवहार को समझना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik