23 अप्रैल को वर्ल्‍ड बुक डे है। हमारे देश में हर आने वाले दिन के साथ कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। जो हमारे लिए संकेत है कि हम और भी अधिक सावधानी बरतें। सोशल डिस्टन्सिंग और घर में रहकर ही हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनका काम घर से नहीं हो सकता और उनके लिए समय काटना भारी पड़ रहा है। ऐसे में समय बिताने के लिए बुक रीडिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर रीडिंग आपकी हॉबी है तो इंडियन राइटर्स की ये बुक्स अपना समय बिताने का अच्छा मीडियम बन सकती हैं। आप इन बुक्स को इंटरनेट से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।  

बाज़-अनुजा चौहान 

read these famous books during lockdow time Inside

अनुजा एक बहुत अच्छी यंग राइटर है। अपनी किताब बाज़ में उन्होंने रोमांस को पूरे थिएट्रिक अंदाज में पेश किया है। इस बुक को पढ़ते वक़्त कई बार आपकी दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इसमें परिस्तिथियों का सजीव चित्रण किया गया है। 1971 युद्ध की कुछ घटनाएं भी इसका हिस्सा बनी हैं।  

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन से ना हों परेशान, घर पर यह क्रिएटिव चीजें करके बिताएं समय

Recommended Video


सीता वारियर ऑफ मिथिला- अमीश त्रिपाठी 

read these famous books during lockdow time Inside

अमीश ने सीता जी को केंद्र बनाकर यह बुक लिखी है। यह उनकी रामचंद्र सीरीज की दूसरी बुक है। जिसमें सीता हरण तक की कहानी बताई गयी है। अगर आप इस बुक का पूरा लुफ्त उठाना चाहते हैं तो इसकी पूरी सीरीज पढ़ें। इस सीरीज की तीसरी बुक रावण-आर्यावर्त का शत्रु है।

व्हाइट टाइगर- अरविन्द अडिगा 

read these famous books during lockdow time in

इस किताब के लिए इसके लेखक अरविन्द अडिगा को मैन बुकर पुरस्कार मिल चुका है। इस उपन्यास में एक गरीब दलित आदमी की कहानी दिखाई है कि किस तरह वो आज के समय के साथ सामंजस्य बिठा पाता है। जल्द ही इस पर आधारित एक netflix फिल्म भी आने वाली है। जिसमें राजकुमार राव और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे।  

द पैलेस ऑफ इल्यूजन- चित्रा बनर्जी दिवाकरूनी

read these famous books during lockdow time Inside

यह बुक हिंदी महाकाव्य महाभारत का प्रस्तुतिकरण है। जिसमें द्रोपदी के चरित्र की व्याख्या की गयी है। द पैलेस ऑफ इल्यूजन द्रोपदी के विचारों का चित्रण है। उसको अबला न दिखाते हुए एक निर्भीक और निडर चरित्र के रूप में प्रस्तुत किया है। पुरूष प्रधान समाज में द्रोपदी किस तरह खुद को संभालती है यह इस किताब में बखूबी देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़ें: India Lockdown: कोरोनावायरस की वजह से इतिहास में पहली बार बंद हुआ पूरा देश, जानिए इस दौरान आपको मिलेंगी क्या सुविधाएं और क्या हैं नियम


द ट्वेन्तित वाइफ- इंदु सुदर्शन

read these famous books during lockdow time Inside

यह बुक एक नावेल है जो एक ऐतहासिक महकाव्य के रूप में लिखा गया है। द ट्वेन्तित वाईफ में मुग़ल काल की साम्राज्ञी बेगम नूरजहां के बारे में बताया गया है। वह अपनी बुद्धिमानी और दृढ निश्चय से किस तरह अपने जीवन की बाधाओं पर जीत हासिल करती है। एक महिला किस तरह मुग़ल समाज को ढांचा प्रदान करती है, यह इस किताब का सार है। 

यह सब किताबें आपको जरूर पसंद आएंगी। इन किताबों को पढ़कर आप अपने क्वारंटाइन को बहुत अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं साथ ही इनको पढ़ने से आपको उस समय के समाज के बारे अलग अनुभव होंगे। आप इन बुक्स को इंटरनेट से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं 

Image Credit:(@amazon,arstechnica)