भले ही हम सभी कोरोना वायरस के साथ अपने नियमित रूटीन में वापस आने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन कुछ चीजें अभी भी ऐसी हैं जिनका हम कम से कम इस्तेमाल करना चाहते हैं और कुछ जगहों पर कम से कम ही जाना चाहते हैं। क्योंकि कोरोना से बचाव का एक मात्र तरीका, प्रीकॉशन लेना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना है। ऐसे में जब सरकार की तरफ से सलून खोलने को हरी झंडी मिल गयी है, तब भी सलून जाने से पहले या अपॉइंटमेंट फिक्स करने से पहले ब्यूटीशियन से कुछ प्रश्नों को पूछकर संतुष्ट होने में ही समझदारी है। आइए जानें कोरोना काल में यदि सलून जाने का अपॉइंटमेंट बुक करने जा रही हैं तो पहले ब्यूटीशियन से क्या-क्या प्रश्न पूछने चाहिए। 

दिन में कितने लोग सलून विज़िट करते हैं 

beauty salon ()

यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि सैलून में रोज़ लगभग कितने लोग पार्लर की सुविधाएं लेने आते हैं। चूंकि सरकार ने सैलून के लिए कोई लोगों की कोई निश्चित संख्या निर्धारित नहीं की है। इसलिए ये आपका सबसे अहम् प्रश्न है। यदि आपको लगे कि जरूरत से ज्यादा लोग रोज़ सलून में आते हैं तो वहां जाने से बचें। 

कितनी बार सैनिटाइज़ होता है 

beauty salon ()

वैसे तो आजकल सभी अपनी तरफ से हर तरह की सफाई व्यवस्था कायम करने की कोशिश करते हैं लेकिन ये प्रश्न पूछना आपकी सुरक्षा के लिए भी जरूरी है। सैलून में ये प्रश्न पूछें कि हर एक कस्टमर विज़िट के बाद सलून को सैनिटाइज़ किया जाता है या नहीं। इसके अलावा ये भी पूछें कि सलून में इस्तेमाल होने वाली सभी चीज़ें ठीक से साफ़ की जाती हैं या नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें  : पार्लर जाते समय इन सेफ्टी टिप्स का रखें ख्याल, नहीं होगा कोरोना संक्रमण

हर कस्टमर के लिए सैनिटाइज़ेशन की क्या व्यवस्था है 

beauty salon

कुछ सलून ने सलून से बाहर ही सैनिटाइज़ेशन टनल की व्यवस्था की है। जिससे आने वाले प्रत्येक कस्टमर को पूरी तरह से सैनिटाइज़ किया जा सकता है। यदि ऐसा नहीं भी है तब भी ये सुनिश्चित करें कि सलून में जगह -जगह पर हैंड सैनिटाइज़र रखे गए हैं या नहीं। यदि ऐसा नहीं है तब भी आप अपने साथ सैनिटाइज़र रखना न भूलें।  

कस्टमर के लिए क्या गाइडलाइन्स  हैं

beauty salon ()

कस्टमर के लिए गाइडलाइन्स को समझना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप उन गाइडलाइन्स को फॉलो किये बिना ही पहुँच जाएंगी तो आपको सैलून में एंट्री नहीं मिलेगी। इसलिए उन गाइड लाइन्स को फॉलो करते हुए अपना चेहरा मास्क या फिर फेस शील्ड से कवर करें। ग्लव्स पहनें और अपने साथ  सैनिटाइज़र रखें। जब पेमेंट की बात हो तो कोशिश करें कि ऑनलाइन पेमेंट ही करें। 

इसे जरूर पढ़ें  : फेस मास्क को लगाने से होती है इरिटेशन, तो इन टिप्स की मदद से स्किन की करें केयर

Recommended Video


एक समय में कितने कस्टमर की एंट्री है 

आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि एक समय में कितने कस्टमर की सलून में एंट्री होती है। यदि आपको लगे कि इसकी कोई निश्चित संख्या नहीं है तो वहां जाने से बचें। 

क्या सर्विसेज में कोई बदलाव आया है 

beauty salon ()

कई सलून ने कस्टमर के ज्यादा संपर्क से बचने के लिए अपनी सर्विसेज में बदलाव किया है जैसे कुछ सलून ने थ्रेडिंग और वैक्सिंग की सुविधा हटा दी है ,तो कुछ जगह पर फेशियल सर्विसेज लिमिटेड हो गयी हैं। आप ये भी पूछ सकती हैं कि यदि सर्विसेज में कोई बदलाव किया गया है तो क्या बदलाव है। जैसे फेशियल और मसाज के लिए लो कांटेक्ट सर्विसेज कैसे दी जा रही हैं। 

पार्लर जाने से पहले या अपॉइंटमेंट फिक्स करने से पहले इन  सभी प्रश्नों का उत्तर जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है। जिससे कोरोना काल में वायरस से किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik