लॉकडाउन खुलने के बाद से ही लोगों ने पहाड़ों की तरफ रुख कर लिया है। बीते दिनों कई ऐसी वीडियो और तस्वीरें वायरल हुईं थीं, जहां लोगों की भीड़ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में नजर आ रही थी। बात करें हिमाचल की तो हाल ही में एक वीडियो सामने आया है, जहां कुछ टूरिस्ट गुंडागर्दी दिखाई दिए। सामने आए वीडियो में चार युवक तलवार निकालकर बीच सड़क पर हुड़दंग मचाते दिखाई दे रहे हैं।

उनकी इस गुंडागर्दी में एक युवक बुरी तरह से घायल भी हो गया है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब से 4 युवक मनाली घूमने आए थे। मामला तब शुरू हुआ जब इनसे अपनी कार को पीछे करने के लिए कहा गया। जिसके बाद आपस में इनकी बहस शुरू हो गई, इस बीच पंजाब के इन युवकों ने तलवार निकालकर गुंडागर्दी शुरू कर दी। फिलहाल हिमाचल प्रदेश की पुलिस ने इन चारों टूरिस्टों को गिरफ्तार कर लिया है।

क्या है पूरा मामला

manali tourist

यह घटना मनाली में बुधवार रात की है, जब पंजाब से आए 4 टूरिस्टों ने अपनी गाड़ी ओवरटेक कर बीच सड़क पर रोक कर जाम लगा दिया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने उनसे गाड़ी हटाने के कहा, जिसके बाद इन पर्यटकों ने तलवारें निकाल लीं और उसे लहराते हुए लोगों को धमकाना शुरू कर दिया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों को चोटें आईं। कुल्लू के एसपी गुरदेव शर्मा ने बताया कि इन चारों पर्यटकों(इंडियन टूरिस्ट) को गिरफ्तार कर लिया गया है और आईपीसी और आर्म्स एक्ट के तहत इनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो हसीनाएं जो Almost 40 में बनी मां

मास्क नहीं पहनने पर देना होगा 5 हजार का फाइन

tourist without mask

कोविड के मामले जैसे ही कम हुए लोगों ने पहाड़ों की तरफ जाना शुरू कर दिया। हालांकि, थर्ड वेव के आने की बात पहले ही लोगों को बता दी गई थी, इसके बावजूद भी लोग ट्रिप प्लान कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश, शिमला डलहौजी, और मनाली जैसी जगहें लोगों की फेवरेट स्पॉट बन गई हैं। पहाड़ों पर घूमने गए लोगों के बीच डर देखने को नहीं मिल रहा है, ऐसे में टूरिस्ट वहां बिना मास्क के घूमते नजर आए। यही नहीं सोशल डिस्टेंसिंग तो वह पूरी तरह से भूल ही गए हैं। कोरोना की तीसरी लहर कभी भी आ सकती है, ऐसे में लोगों की यह लापरवाही मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। इन सब को देखते हुए केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश की सरकार को सिक्योरिटी बढ़ाने की बात कही है। जिसके बाद मनाली में यात्रियों को बिना मास्क के घूमने पर चालान काटा जाएगा। यही नहीं बिना मास्क के घूमने पर यात्रियों को 5 हजार रुपये देने होंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, यात्रियों से फाइन के तौर पर अब तक 3 लाख रुपये इकट्ठा किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: कार के फ्लोर मैट्स की सफाई करने के आसान हैक्स

Recommended Video

यात्रियों को भेजा जा सकता है जेल

manali trip

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, एसपी गुरदेव शर्मा ने बताया कि यात्रियों से फाइन लिए जाने के बाद ही वह जागरूक होंगे। यही नहीं जो बिना मास्क के नजर आएगा उन्हें 5 हजार रुपये देने होंगे या फिर 8 दिन के लिए जेल जाना पड़ेगा। बता दें कि पुलिस पिछले 7 से 8 दिनों में 300 से अधिक चालान दर्ज कर चुकी है और अब तक 3 लाख रुपये जमा हो चुके हैं। सोशल मीडिया पर अब तक हिमाचल प्रदेश की कई वीडियो और तस्वीरें सामने आईं थीं, जिसके बाद लोग ट्विटर पर मीम्स बनाने लगे थे। पिछले महीने 25 जून से लगातार यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। आलम यह है कि हिमाचल में अब लोगों को रहने के लिए जगह नहीं है, ज्यादातर होटल और धर्मशाला यात्रियों से भर गए हैं।

उम्मीद है मनाली से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।