• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कीड़े-मकोड़े खाने वाले प्लांट्स

अक्सर हमने देखा है कि कीड़े फूल-पौधे खाते हैं। इंसेक्ट्स उनके रस से अपना पेट भरते हैं, लेकिन क्या ऐसे प्लांट्स के बारे में पता है जो कीड़े खाते हैं।
author-profile
Published -25 May 2022, 12:04 ISTUpdated -25 May 2022, 12:21 IST
Next
Article
carnivorous plants

हमने देखा है कि कैसे मधुमक्खियां या तितलियां पौधों से नेक्टर लेती हैं। ऐसे ही कई सारे कीड़े-मकोड़े भी फूल-पौधों को खाते हैं। मगर क्या आपने कार्निवोरस पौधों के बारे में सुना है? जी हां, बग्स/ इंसेक्ट्स खाने वाले प्लांट्स के बारे सुना है? आपने वीनस फ्लाईट्रैप का नाम हो सकता है सुना हो, जिसके ऊपर यदि कोई मक्खी, कीड़ा, तितली आदि बैठ जाए तो वह तुरंत बंद हो जाता है।

हालांकि इसके अलावा भी ऐसे कई प्लांट्स होते हैं जो कीड़े या अन्य छोटे जीवों को खाते हैं। ये प्लांट्स अपने सर्वाइवल के लिए ऐसा करते हैं, क्योंकि वो ऐसे वातावरण में होते हैं जो पोषक तत्वों की कमी वाली मिट्टी के लिए जाने जाते हैं। ऐसे प्लांट्स मिट्टी से एनर्जी लेने की बजाए इस तरह एनर्जी लेते हैं। आइए आज आपको कुछ ऐसे ही प्लांट्स के बारे में बताएं-

वीनस फ्लाईट्रैप

venus flytrap plant

इन प्लांट्स के बारे में तो आपको पता ही होगा। इन्हें हॉलीवुड की कई फिल्मों में देखा जा चुका है। इस प्लांट से नेक्टर की खुशबू बग्स को प्रभावित करती है और अपनी ओर खींचती है। जैसे ही कोई कीड़ा नजदीक आता है और इसके कांटेदार ब्रिसल पर बैठता है, तो यह धीरे-धीरे उसे अपनी पकड़ में कैद कर लेता है। 

कोबरा लिली

cobra lily plant

अब आप सोचेंगे कि लिली तो कितना प्यारा फूल होता है, मगर यह कोबरा लिली क्या है? कोबरा लिली दरअसल एक ऐसा प्लांट है जिसा बड़ा सा सिर किसी फन वाले कोबरा की तरह रहता है। बग्स या इंसेक्ट्स जो भी इस प्लांट के करीब आते हैं, उन्हें लगता है कि इसकी ट्रांसलूसेंट विंडो से वो बाहर निकल रहे हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता होता कि वे और अंदर फंसते जा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें : एक या दो नहीं, बल्कि पूरे 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं ये प्लांट्स

बटरवॉर्ट

butterworts plant

यह छोटे-छोटे प्लांट्स होते हैं और जब इनमें फूल आते हैं तो बहुत सुंदर लगते हैं। इनकी पत्तियां फ्लैट और बहुत सॉफ्ट होती हैं। इन प्लांट्स की पत्तियों पर एक ग्रीजी, बटरी और छोटे-छोटे चिपचिपे बाल होते हैं, जो कीड़ों को आकर्षित करते हैं और कीड़ों को तब तक सहलाते हैं जब तक कि पौधे के पाचक रस अपना काम नहीं कर लेते (स्नेक प्लांट के फायदे)।

मंकी कप

monkey cup plant

यह ट्रोपिकल पिचर प्लांट भी छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़ों से अपना न्यूट्रिशन प्राप्त करता है। यह पहले बड्स जैसे खिलते हैं और फिर ट्यूब शेप ट्रैप में विकसित होते हैं। इनका सिरपी जैसा तरह पदार्थ इंसेक्ट्स को आकर्षित करता है और यह इतना स्लिपरी होता है कि कोई कीड़ा अंदर चले जाए तो उसका वापस बाहर आना मुश्किल होता है। इन प्लांट्स की थोड़ी बड़ी वैरायटी भी होती हैं, जो चूहों, छिपकलियां तक निगल सकती है।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

ऑस्ट्रेलियन सनड्यू

sundew plant

इसका नाम इसकी बनावट को देखकर एकदम सही रखा गया है। इसकी लाल-संतरी सी हेयर स्ट्रैंड जैसी पत्तियां होती हैं, जिसमें रेनड्रॉप जैसा पदार्थ होता है। यह पानी वास्तव में गोंद जैसा पदार्थ होता है, जो कीड़ों को ट्रैप करता है। सनड्यूज़ स्पर्श होने पर बहुत जल्दी प्रतिक्रिया करते है। किसी भी संपर्क को भांपने के बाद हेयर स्ट्रैंड जैसे टेंटेकल्स कीट के लिए पहुंच जाते हैं। कुछ प्रजातियों में, पत्तियां खुद मुड़कर कीट को घेर लेती हैं।

ब्लैडर वोर्ट्स

bladderworts plant

इस कार्निवोरस प्लांट का मेकेनिज्म बहुत ही अलग तरह का होता है। यह प्लांट्स एक्वेटिक प्लांट होते हैं, जो बीन शेप ब्लैडर के आकार में बने होते हैं। यह वॉटर फ्ली जैसे छोटे कीड़ों के स्पर्श से ही ट्रैप खोलते हैं और फिर पानी को खींचते हैं और इसी तरह बाहर निकालते हैं। स्थलीय प्रजातियां छोटी होती हैं और प्रोटोजोआ जैसे छोटे शिकार को खाती हैं। जलीय प्रकार की प्रजातियां अन्य शिकार के बीच मच्छरों के लार्वा को खाती हैं। (सिर्फ 100 रुपये में घर लाएं ये इंडोर प्लांट्स

इनमें से कुछ प्लांट्स को लोग घरों के आसपास लगाते भी हैं, ताकि मच्छरों के लार्वा और अन्य कीड़ों से छुटकारा मिल सके। आपका इन प्लांट्स के बारे में क्या ख्याल है, हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह के रोचक लेख पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : Freepik, Unsplash & Carnivorousplantresource

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।