रोड ट्रिप का प्लान बनाना बहुत आसान है लेकिन इसे सफल करना उतना ही मुश्किल है। लेकिन अगर आप इसे सफल बनाना चाहती हैं तो सबसे पहले पैसों की बचत करने का तरीका ढूंढे, क्योंकि पैसों की कमी की वजह से यह प्लान धरा का धरा रह जाता है। हालांकि पैसों की बचत करना मुश्किल काम नहीं है बल्कि कुछ ट्रिक अपनाएं तो इसे आप आसानी से कर सकती हैं। पैसों की बचत करके आप ना सिर्फ अपने रोड ट्रिप की ख्वाहिश को पूरा कर सकती हैं, बल्कि खुद से की गई बचत को देखकर खुशी भी होगी। आइए जानते हैं पैसों की बचत करने के इन तरीकों के बारे में...

प्लान बनाकर करें तैयारी

road map

किसी भी ट्रिप के लिए प्लानिंग सबसे जरूरी है। रोड ट्रिप के मैप को देखते हुए उसके खर्चों के बारे में अंदाजा पहले लगा लें। पैसों की बचत करने से खर्चों का अनुमान लगाना आसान हो जाता है, और इस तरह आप ट्रिप को सक्सेसफुल तरीके से एक्सक्यूट कर सकती हैं। कितने दिन के लिए ट्रिप प्लान कर रही है उस हिसाब से पैसों की बचत शुरू कर दें। अगर आप बजट में खर्च करना चाहती हैं तो उसी हिसाब से तैयारी करें। जिसमें फ्यूल, खाना और अन्य जरूरी चीजों को ध्यान में रखें। हर एक चीज के लिए होने वाले खर्चे को तय कर लें और उसके अनुसार बचत करें। हर चीज को अपने अनुसार ऑर्गनाइज्ड करें और इस तरह आपको अपनी ट्रिप के लिए किसी से उधार लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

बाहर के खाने को कहे ना

say no to junk food

ट्रिप के लिए पैसे की बचत करना आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट से जंक फूड को हटाना होगा, इसके बजाय आप अपने साथ घर का खाना रख सकती हैं। ऐसे कई फूड आइटम होते हैं जिसे आप कुछ दिन के लिए स्टोर कर सकती हैं। बाहर खाना खाने की वजह से कई बार खर्चे बढ़ जाते हैं क्योंकि टूरिस्ट प्लेस पर खाना हमेशा महंगा होता। इसके अलावा कई बार ऐसा हुआ है जब रोड ट्रिप में आपको खाना खाने के लिए सही जगह उपलब्ध नहीं हो पाती हैं, जिसकी वजह से आपको स्ट्रीट फूड खाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: नरक चतुर्दशी में क्यों होती है इन 6 देवताओं की पूजा, क्या है इसका महत्त्व

Recommended Video

कुछ भी खरीदने से पहले सोचें

stop marketing

कई लोग बिना जरूरत की चीजों पर अधिक पैसे खर्च करते हैं। चाहे वो किराने का सामान हो या फिर कपड़े, ऐसे में अगर आप पैसों की बचत करना चाहती हैं तो कुछ भी खरीदने से पहले दो बार सोचें। अत्याधिक जरूरत की चीजों पर ही पैसे खर्च करें। अगर किसी चीज की जरूरत 6 महीने बाद पड़ने वाली है तो उसे अभी से ही खरीद कर पैसों को खर्च न करें। इस तरह आप अपने पैसे खर्च करने की आदत पर कंट्रोल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Home Cleaning Tips: दिवाली से पहले इस तरह आसानी से करें घर का हर कोना साफ

अनवांटेड चीजों के बेच दें

sell unwanted things

ट्रिप के लिए पैसे कम पड़ रहे हैं तो घर में पड़ी अनवांटेड चीजों के बेच दें। इन दिनों कई ऐसी प्रोडक्ट एक्सचेंज साइट्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर में मौजूद अनवांटेड चीजों को बेच सकती हैं। घर में कई ऐसी चीज होती हैं जिनकी जरूरत नहीं होती है और वह घर की जगहों को घेरे रखती हैं। ऐसे में आप इन प्रोडक्ट को किसी को बेच दें, इससे आपको अपने रोड ट्रिप के लिए पैसों को इकट्ठा करने में मदद मिलेगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।