एक समय था, जब किसी भी काम के लिए महिलाओं को अक्षम समझा जाता था लेकिन, जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे महिलाएं भी सभी क्षेत्र में कामयाबी हासिल करती गईं। आज का दौर ऐसा है, जहां महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं। यहां तक की महिलाएं आज कई क्षेत्रों में पुरुषों से आगे भी निकल गई हैं। आने वाले 8 मार्च को विश्व महिला दिवस है। इस खास मौके पर जहां एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को उन महिलाओं को सौंप देने का जिक्र किया, जो दूसरों के लिए प्रेरणा हैं, तो वहीं महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्रालय ने कई महिला कर्मचारियों को तैनात किया है। रेलवे स्टेशन पर कुली के तौर पर काम कर रही महिलाओं पर भी सरकार ने ध्यान दिया है। Ministry of Railways की तरफ से देश के अलग-अलग हिस्सों में काम कर रही महिला कुलियों की तस्वीरें शेयर की गई हैं। 

Ministry of Railways 

रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट से लगातार ऐसे कई ट्वीट किए, जिनमें महिला कर्मचारी देखने को मिल रही हैं। इन ट्वीट में महिला कर्मचारियों का काम के प्रति सम्मान दिखाते हुए मंत्रालय ने दिखाया कि 'कदम से कदम मिलाकर' भारतीय रेलवे की महिला कर्मचारी रेलवे की बेहतरी में अपना अहम योगदान दे रही हैं। मंत्रालय ने #EachforEqual' के जरिए महिला सशक्तीकरण की मुहिम को आगे बढ़ाया है। मंत्रालय ने कई महिला कुलियों की तस्वीरें शेयर की हैं, जो सच में लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा की श्रोत हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Women Achiever: मिलिए उन महिला अफसरों से, जिन्होंने देश में नया कीर्तिमान स्थापित किया

लक्ष्मी देवी 

female coolie women empowerment INSIDE

रेलवे मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जिन महिला कुली की तस्वीर शेयर की है, उनमें भोपाल, मध्य प्रदेश की 30 वर्षीय लक्ष्मी देवी हैं। कुली नंबर 13 का बिल्ला लगाए हुए लक्ष्मी देवी पिछले कई सालों से भोपाल रेलवे स्टेशन पर कुली का काम कर रही हैं। इस फोटो को ट्वीट करते हुए मंत्रालय ने 'भारतीय रेलवे के लिए काम करते हुए, इन महिला कुलियों ने साबित कर दिया है कि वे किसी से पीछे नहीं हैं !! हम उन्हें सलाम करते हैं।' 

Recommended Video

मंजू देवी 

female coolie women empowerment INSIDE

मंजू देवी राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन पर पिछले कई सालों से कुली का काम का रही है। उन्हें जयपुर की पहली महिला कुली के नाम से भी जाना जाता है। 15 नंबर का बिल्ला पहने हुए मंजू देवी अन्य पुरुष कुलियों से कम काम नहीं करती हैं। रेल मंत्रालय ने जिन महिला कुलियों की तस्वीरें शेयर की हैं, उनमें मंजू देवी की भी तस्वीर है। HerZindagi Exclusive: सिंधुताई सपकाल अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से बनीं अनाथों की मां, जानिए उनकी इंस्पिरेशनल स्टोरी

संध्या मरावी 

female coolie women empowerment INSIDE

मध्य प्रदेश के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर पिछले 4 सालों से संध्या मरावी कुली का काम कर रही हैं। वो रोज सुबह आती है और अन्य कुली की तरह यात्रियों के समान को लेकर जाने के लिए कतार में लग जाती है। 30 साल की संध्या मरावी अपने तीन बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हर रोज 45 किलोमीटर से आ कर जबलपुर रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करती हैं।

पियूष गोयल का ट्वीट

 

रेल मंत्री पियूष गोयल ने #EachforEqual को टैग करते हुए इन महिला कुलियों और कर्मचारियों के लिए कई प्रेरक संदेश लिखे हैं। जैसे 'कदम से कदम मिलाकर भारतीय रेल की महिला कर्मचारी हर क्षेत्र में अपना अहम योगदान दे रही हैं, #EachforEqual' लिखा है। 

एक अन्य ट्वीट में पियूष गोयल ने लिखा, 'हमारी महिलाएं, हमारी शान, पश्चिम बंगाल में मालदा कोचिंग डिपो और मालदा मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री में रेलवे की महिला कर्मचारियों को देखिए। इन महिलाओं की दृढ़ता है कि सभी यात्रियों के लिए कक्षा सुविधाओं को बेहतर किया जाए'। 

इसे भी पढ़ें: 6 मार्च का दिन होगा खास,'HerZindagi' और 'Sipping Thoughts' ले कर आ रहे हैं 'Stree: The Woman' का तीसरा एडिशन

वरुण धवन ने भी की तारीफ

 

रेलवे मंत्रालय द्वारा किए गए ट्वीट को फिल्म अभिनेता वरुण धवन ने अपने अंदाज retweet किया है। वरुण ने retweets करते हुए 'yeh hai #coolino1' लिखा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वरुण धवन और सारा अली खान की अगली फिल्म का नाम भी coolino1 हैं। यह फिल्म 1 मई को सिनेमाघरों में लगाने वाली है। 

Image Credit:(@Ministry of Railways)