Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आपका नाम अंग्रेजी के F अक्षर से शुरू होता है तो जानें अपनी पर्सनैलिटी

    अगर आपका नाम अंग्रेजी के F अक्षर से शुरू होता है तो यहां विस्तार से जानें अपनी पर्सनैलिटी का राज।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-09,18:07 IST
    Next
    Article
    personality of  person name starts with f

    किसी भी व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर उसके बारे में बहुत कुछ बयां करता है। नाम से ही व्यक्ति का चरित्र और कई बार उसका भविष्य निर्धारित होता है। इसी वजह से बच्चे के जन्म के बाद ही उसका नामकरण करने का रिवाज है।

    अलग अक्षरों से शुरू होने वाले नाम का अलग व्यक्तित्व होता है। पिछले कुछ दिनों से हम नाम के पहले अक्षर के व्यक्तित्व से जुड़ी बातों के बारे में बता रहे हैं। उसी क्रम में आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से जानें F अक्षर से शुरू होने वाले नाम के लोगों के व्यक्तित्व की खूबियों के बारे में कुछ बातें। 

    सच्चे और ईमानदार होते हैं 

    person name start with f

    जिनका नाम F से शुरू होता है वो स्वभाव से ईमानदार होते हैं। ये हमेशा सच्चाई का साथ देते हैं। कई बार सच्चाई का साथ देने की वजह से इन्हें दूसरों से अलग भी चलना पड़ सकता है। लोग इनकी ईमानदारी की हंसी उड़ाते हैं, लेकिन उनका अनुसरण भी करते हैं।

    अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा सजग और ईमानदार रवैया इन्हें हमेशा आगे बढ़ने में मदद करता है। आपको न तो झूठ बोलना पसंद है और न ही झूठ का साथ देना। 

    इसे जरूर पढ़ें: आपका नाम अंग्रेजी के A अक्षर से शुरू होता है तो कुछ ऐसी है आपकी पर्सनैलिटी

    निष्ठावान होते हैं 

    person name start with f personality traits

    सत्य का रक्षक होने की वजह से ये किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जिस पर वो भरोसा कर सकें। लेकिन एक बार जब लोग इन पर भरोसा करने लगते हैं तब इनके सच्चे दिल से वफ़ादार हो जाते हैं।

    अगर आप उनमें से एक हैं जिनका नाम F से शुरू होता है तो आप किसी भी रिश्ते का साथ जल्दी नहीं छोड़ते हैं।  लेकिन लोग आपके साथ  विश्वासघात कर सकते हैं। आपके आसपास दोस्तों का एक अपेक्षाकृत छोटा लेकिन वफादार सर्कल होता है जो एक दूसरे का हमेशा साथ देते हैं। (E अक्षर वालों की पर्सनैलिटी)

    Recommended Video


    दूसरों की मदद के लिए तैयार होते हैं 

    आप उनमें से एक हैं जो हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं। आपको दूसरों को विकास में देखना और उनकी सहायता करना पसंद हैं। आपके अंदर ईर्ष्या भाव नहीं होता है और हमेशा अपने साथ अपने मित्रों को भी आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। कई बार आप रिश्तों, दोस्ती, काम या किसी भी चीज में यदि निवेश करते हैं तो उस पर अच्छे रिटर्न की उम्मीद करते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: इन 8 अक्षरों से शुरू होता है आपका नाम तो आप पति को बना सकती हैं धनवान

    कर्तव्यनिष्ठ और ज़िम्मेदार होते हैं 

    personality of f name

    आप उनमें से एक हैं जो अपने सभी कार्यों के प्रति सजग और कर्तव्यनिष्ठ होते हैं। आप अपने किसी भी काम की जिम्मेदारी एक लीडर की तरह उठाते हैं।  आप किसी भी काम को उस जिम्मेदारी के साथ पूरा करते हैं जिसकी सामने वाला उम्मीद करता है।

    आप हर एक जिम्मेदारी को बहुत गंभीरता से लेते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कुछ अच्छा किया या कुछ बुरा किया आप दोनों की जिम्मेदारी लेंगे। इस स्वभाव की वजह से आप भरोसे के लायक होते हैं। (C अक्षर वालों की पर्सनैलिटी )

    गुस्सैल स्वभाव के होते हैं 

    आप कुछ सबसे गुस्सैल स्वभाव के होते हैं। लेकिन ये आपका आंतरिक स्वभाव नहीं है। आपका स्वभाव गुस्सैल है फिर भी आप जल्दी किसी से गुस्सा नहीं होते हैं, बल्कि आप उनमें से एक हैं जो गुस्से पर तब तक नियंत्रण रखते हैं जब तक कि इसका असर आपके व्यक्तिगत जीवन पर नहीं पड़ता है। 

    वास्तव में जिन लोगों के नाम F अक्षर से शुरू होता है वे बुद्धिमान होते हैं, मन के साफ़ होते हैं और झूठ को बर्दाश्त नहीं करते हैं। इससे उनके करीब जाना थोड़ा कठिन हो जाता है लेकिन एक बार जब आप उन्हें समझ जाते हैं, तो आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो वफादार और दिल से साफ़ है और जितना हो सके आपकी केयर करेगा।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें। 

    images: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।