हाल ही में ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी हुई थी, जिसमें करोड़ों रुपये खर्च हुए। इसी साल प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस, दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह और हाल ही में कपिल शर्मा और गिन्नी छतरथ की शादियां काफी चर्चित रहीं। इन ग्रैंड शादियों और उनके रिसेप्शन की हर तरफ खूब चर्चा हुई। भारत दुनियाभर में सबसे महंगा शादियों के लिए मशहूर है। शादियों में जहां बड़े-बड़े सेलेब्स अपने शाही अंदाज दिखाते नजर आते हैं तो वहीं मिडिल क्लास फैमिली अपनी हैसियत से बढ़कर खर्च करते हैं। शादी धूमधाम से करने के लिए कर्ज लेना भी भारत में बहुत आम है। हालांकि अपनी हैसियत से बढ़कर शादी करने के बाद कई परिवार फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना करते भी नजर आते हैं। शादियों में बेतहाशा खर्च एक ट्रेंड बन गया है, लेकिन हैप्पी मैरिज के लिए यह कतई जरूरी नहीं है। 

ये अनोखी शादी है मिसाल

पाकिस्तान के फोटोग्राफर रिजवान, जिनका नाम ट्विटर पर रिजवान पहलवान ने अलग अंदाज में शादी कर अपने घर-परिवार ही नहीं, बल्कि दुनियाभर का दिल जीत लिया। दरअसल रिजवान ने महज 20 हजार पाकिस्तान रुपये जो भारतीय रुपयों में लगभग 10 हजार होंगे, में शादी रचा ली और वो भी शाही अंदाज में। आमतौर पर शादियों में मोटा दहेज देने से लेकर घर-परिवार के लोगों को दिए जाने वाले गिफ्ट्स, वैन्यू, सजावट, खान-पान पर जमकर खर्च किया जाता है। रोजमर्रा की जिंदगी में लोग भले ही किफायत करें, लेकिन शादियों में वे पूरी तरह से रॉयल नजर आते हैं, लेकिन ऐसा कुछ भी रिजवान की शादी में नजर नहीं आया। लेकिन इस शादी में किसी तरह की कमी नहीं थी। वजह यह कि इसमें सभी जरूरी खर्च हुए, जश्न जमकर मना और टेस्टी खाने का भी मजा लिया गया।

Read more : कैटरीना करना चाहती हैं शादी, रणबीर कपूर से ब्रेकअप के लंबे वक्त बाद कही अपने दिल की बात

 happy royal wedding with chicken tikka seek kabab pakistan rizwan inspiring inside

Representational Image

घर की छत पर हुई ये शादी

किसी महंगे मैरिज हॉल या वेडिंग वेन्यू पर लाखों रुपये खर्च करने के बजाय रिजवान ने अपने घर की छत पर शादी का इंतजाम किया। इस शादी में महज 25 लोग थे, लेकिन ये सभी रिजवान के चुनिंदा घरवाले और दोस्त थे। शादी के रिसेप्शन के लिए रिजवान के पापा ने डेकोरेशन खुद किया। इसमें ज्यादा खर्चा सिर्फ वलीमे में किया गया। जब निकाह हो गया, उसके बाद घर की छत सभी दोस्तों और रिश्तेदारों ने मिलने वाली दावत का भरपूर मजा उठाया। 

Read more : कपिल शर्मा के ग्रेंड रिसेप्शन में दीपवीर और सायना नेहवाल के साथ शामिल हुए कई सेलेब्स

दावत में लजीज चिकन टिक्का और सीख कबाब के लूटे मजे

ट्विटर पर रिजवान ने अपनी शादी की कहानी शेयर की है, जो अपने आप में काफी दिलचस्प है। ट्वीट में उन्होंने बताया, 'परिवार और दोस्तों को मिलाकर हम 25 लोग थे। छत पर रिसेप्शन रखा गया। हमारे मेन्यू में चिकन टिक्का, सीख कबाब, पथूरे चने, हलवा और स्ट्रॉबेरीज थे। मैंने शादी का बजट 20 हजार रुपये रखा था। इसमें मैंने दोस्त के रसोइयों की मदद ली। चिकन और मसाले खरीदकर लाया और खाना बनवाने में हेल्प की। मेरी पत्नी ने स्टार्टर्स के लिए खट्टे आलू बनाए। वहीं मेरे पिता ने घर की छत को झालर से सजाया।' 

Read more : ईशा अंबानी की शादी में करोड़ों खर्च, सिर्फ बियोंसे की फीस में हो जातीं निकयंका जैसी तीन शादियां

शादी में ऐसे जुटाया सामान

रिजवान ने जिस तरह से अपनी शादी के लिए सामान का अरेंजमेंट किया, उससे आज के दौर के परिवार सबक ले सकते हैं और बहुत कम खर्च में बढ़िया शादी अरेंज कर सकते हैं। रिजवान ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैंने पड़ोस की इलेक्शन कमेटी से 25 कुर्सियां उधार लीं। मैं मीठा लाना भूल गया था तो मेरे दोस्त आइस क्रीम और स्ट्रॉबेरीज ले आए और खाने के लिए टेबल भी खरीद लाए। शादी के लिए मैंने और मेरी पत्नी ने मेरी मां और बहन की गिफ्ट की हुई शलवार कमीज पहनीं। हमने आधी रात तक खूब एन्जॉय किया और खाने का मजा उठाया। कम बजट की शादी में भी हमें बहुत मजा आया।'

खुशी है सबसे जरूरी

रिजवान ने शादी की तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, 'मैं बस ये कहना चाहता हूं, कि सुकून करो। जो आप करना चाहते हो, करो। बस खुश रहो। कम हो या ज्यादा, सब में खुशियां ढूंढना सीखो। खुश रहो बस। सबूत के लिए ये तस्वीर अपनी तस्वीर डाल रहा हूं। सोशल मीडिया पर रिजवान की इस स्पेशल मैरिज की कहानी काफी वायरल हो रही है। उनकी इस इंस्पायरिंग स्टोरी ने दुनियाभर के उन चेहरों पर भी मुस्कान ला दी है, जिनका उनसे दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है। अगर हमारे देश में भी इसी तरह शादियां होने लगें तो अनाप-शनाप खर्च के बजाय महिलाओं का भविष्य सिक्योर बनाने के लिए उन्हें एक बड़ी रकम सीधे उनके अकाउंट में दी जा सकती है, जिससे महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया जा सकता है। रिजवान ने जिस तरह से बहुत कम खर्च में शादी की, उससे सबक लेते हुए आज की पीढ़ी के युवा अपनी तरह से बजट शादी की प्लानिंग भी कर सकते हैं। 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial