• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस तस्वीर में सबसे पहले क्या देखा आपने? ये बता सकता है आपकी पर्सनैलिटी के राज़

तस्वीर में सबसे पहले आप क्या देखते हैं इससे पता चल सकता है कि आप क्रिएटिव हैं या नहीं हैं। 
author-profile
Published -20 Jul 2022, 13:55 ISTUpdated -20 Jul 2022, 14:00 IST
Next
Article
Optical Illusion tells how creative are you

ऑप्टिकल इल्यूजन में कुछ ऐसी ताकत होती है कि वो आपकी पर्सनैलिटी के अंदर के सीक्रेट्स को भी बाहर ले आता है। दरअसल, हम कोई तस्वीर या वीडियो देखते हैं तो हमें वो हमारी पर्सनैलिटी के हिसाब से ही हमें समझ आती है। हम तस्वीर या वीडियो का मतलब उसी से निकाल पाते हैं। जिस ऑप्टिकल इल्यूजन के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं वो आपकी क्रिएटिविटी के बारे में काफी कुछ बता सकता है। 

हमने इसके बारे में हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। डॉक्टर भावना का कहना है कि तस्वीर को गौर से देखने पर शायद आपको उसके सारे लक्षण दिखने लगें, लेकिन पहली बार देखने पर जो दिखता है वो ही सबसे अहम होता है। 

ऊपर दी गई तस्वीर में कई चीज़ें दी गई हैं जैसे-

इसे जरूर पढ़ें- 30 सेकंड में इस तस्वीर में कितने जानवर ढूंढ सकते हैं आप, सिर्फ 5 प्रतिशत लोग दे पाते हैं सही जवाब

मगरमच्छ

ये बताता है कि आप एक मास्टर प्लान बनाए हुए हैं और उसी के बारे में ही बात करते हैं। छोटी-छोटी चीज़ें आपके दिमाग में ज्यादा नहीं समझ आती हैं, लेकिन बड़ी चीज़ों को लेकर आपके प्लान काफी क्लियर हैं। आपके पास सामान्य ज्ञान तो है, लेकिन आप ज्यादा रिस्क लेने से बचते हैं। बदलाव आपको ज्यादा अच्छा नहीं लगता है। आप एक ही तरह की चीज़ को पसंद करते हैं और बहुत ज्यादा बदलाव आपको परेशान कर देता है। (आपके कमरे का रंग बताता है आपकी पर्सनैलिटी)

optical illusion and creativity

नाव

अगर आपको सबसे पहले नाव दिखती है इसका मतलब ये है कि आपको हर चीज़ को डिटेल में देखने की आदत है। आप कई चीज़ों पर फोकस कर सकते हैं और आपकी इच्छाशक्ति और सोच बहुत आगे तक जाती है। आप काफी क्रिएटिव हो सकते हैं या फिर आप बिल्कुल कुछ ना करें ऐसा भी हो सकता है। आपको इमैजिनेशन पर फोकस करना अच्छा लगता है। हां, ये हो सकता है कि अगर आपकी इमैजिनेशन कुछ ऐसी है जिसमें आप खुद पर ध्यान दे रहे हैं या फिर अपने लिए कोई प्रॉफिट की बात सोच रहे हैं तो बहुत मुमकिन है कि आप उसे पॉजिटिव तरीके से ही पूरा कर लें। (उंगलियों के हिसाब से पता करें पर्सनैलिटी)

optical illusion crocodile photo

इसे जरूर पढ़ें- इस तस्वीर में सबसे पहले आपको क्या दिखा? ये बता सकता है कि आप प्यार में धोखा देंगे या खाएंगे 

अगर एक बार में नहीं समझ आता तस्वीर का मतलब तो? 

अगर एक बार देखने पर आपको मगरमच्छ या नाव दोनों ही पूरी तरह से नहीं दिखती है तो ये हो सकता है कि आप हर चीज़ के लिए अपना समय लेते हों। आप किसी ना किसी काम के बारे में सोचते हों और उसे पूरा करने से पहले ही आप उसके प्रति अपना मन हटा लेते हों। एक तरह से ध्यान दिया जाए तो इस तस्वीर को एक नजर देखने के बाद आपको 5-10 सेकंड लग सकते हैं किसी अर्थ तक पहुंचने के लिए।  

ऑप्टिकल इल्यूजन को लेकर ये बातें हमेशा ही आपको ध्यान रखनी चाहिए कि ये आपकी पर्सनैलिटी के हिसाब से ही आपको समझ आएंगे। तो आपको सबसे पहले क्या दिखा ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।