• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस तस्वीर को बस 10 सेकंड देख पता करें कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ

अगर आप अपनी पर्सनैलिटी के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं और लव लाइफ के सीक्रेट्स जानने को उत्सुक हैं तो इस तस्वीर को देखें। 
author-profile
Published -27 Jun 2022, 14:52 ISTUpdated -27 Jun 2022, 14:57 IST
Next
Article
how image can show your personality

कई बार हमारे सामने कोई ऐसी चीज़ आ जाती है जिसे देखकर लगता है कि उसके कई मतलब हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर वो 6 और 9 वाला किस्सा तो है ही। उसे जिस तरफ से जो देखेगा उसे अलग ही अर्थ दिखेगा। ऐसा ही किसी तस्वीर या ऑप्टिकल इल्यूजन के साथ भी होता है। आपकी तस्वीर आपको क्या रंग दिखाती है ये आपकी पर्सनैलिटी और दिमाग पर निर्भर करता है। 

जहां तक ऑप्टिकल इल्यूजन का सवाल है तो ऊपर दी गई तस्वीर के बारे में हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। 

क्या कहती है साइकोलॉजी? 

डॉक्टर भावना का कहना है कि किसी तस्वीर या ऑप्टिकल इल्यूजन को हम 'Gestalt Theory of Psychology' के हिसाब से डिफाइन कर सकते हैं। ये थ्योरी कहती है कि किसी एक चीज़ के कई मतलब निकाले जा सकते हैं। 

optical illusion and love life secrets

जहां तक ऊपर दी गई तस्वीर की बात है तो आप देखेंगे कि इसमें कई चेहरे नजर आ रहे हैं। ये ऑप्टिकल इल्यूजन आपके दिमाग की ऑब्जर्वेशन के बारे में बता सकता है। हमारी पर्सनैलिटी के राज हमारी ऑब्जरवेशन पावर पर निर्भर करते हैं। इस इमेज में पांच अलग-अलग चीज़ें हैं, आपने क्या पहले देखा वो आपके पार्टनर की वीकनेस बता सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मोनालिसा की इस तस्वीर में पहले क्या देखा आपने, इससे पता चलेंगे आपकी पर्सनैलिटी के राज

1. अगर मां और बच्चा पहले देखा

अगर आपने मां और बच्चा पहले देखा है इसका मतलब ये होगा कि आप अपने प्यार और रिश्तों में भी परिवार की सलाह जरूर लेते हैं। आपके लिए परिवार सर्वोपरी है और इसलिए ही कई बार आपके फैसले परिवार के कारण बदल भी जाते हैं। पारिवारिक कलह से बचने के लिए आप काफी कुछ कर सकते हैं।

optical illusion mother and child face

2. अगर फल तोड़ता हुआ इंसान पहले देखा

आपके प्यार के आड़े में हमेशा आपके गोल्स आते हैं। आप हमेशा ही किसी एक करियर गोल को फॉलो करते हैं और आप हमेशा ऊंचे उड़ने के बारे में सोचते हैं। आपके लिए प्यार करने वाला इंसान तो जरूरी है, लेकिन उतना ही जरूरी है आपका करियर जिसे किसी के लिए भी आप छोड़ेंगे नहीं। आपको अपनी रिलेशनशिप में भी उतना ही ध्यान देना होगा जितना आप काम को देते हैं। 

optical illusion man picking fruit

3. अगर पेड़ में किसी इंसान का चेहरा पहले देखा

अगर आपने इसे पहले देखा है इसका मतलब आप बहुत ज्यादा सोशल नहीं रहते हैं और कुछ वक्त अकेले में बिताना पसंद करते हैं। इसे इंट्रोवर्ट होने की निशानी समझा जा सकता है। आपका व्यवहार तो प्यार करने वाला है, लेकिन आप आसानी से किसी को अपने पास नहीं आने देते हैं। आपके सिंगल रहने का कारण आपका यही नेचर हो सकता है। पर हां, अगर आप किसी को अपने दिल में जगह बनाने देते हैं तो अपने कंफर्ट जोन से बाहर जाकर भी रिश्ते को सुधारने की कोशिश करते हैं। 

4. अगर उड़ते हुए पंछी पहले देखे

आप उड़ते पंछी पहले देख रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आपके मन में हमेशा हलचल मची रहती है और आप अपना अधिकतर समय सपने देखते हुए बिताते हैं। किसी रिश्ते में आप एक स्थिति में बहुत दिनों तक नहीं रह सकते हैं। आप कुछ भी कर लें, लेकिन सपने देखना नहीं छोड़ेंगे। (अपने सपनों का मतलब समझिए)

इसे जरूर पढ़ें- इन 10 में से एक दरवाज़ा चुनें और जानें अपनी पर्सनैलिटी के राज़

5. अगर शांत इंसान का चेहरा पहले देखा

अगर आप उनमें से हैं जिन्होंने सबसे पहले शांत इंसान का चेहरा देखा है इसका मतलब ये है कि आप किसी रिश्ते में कंट्रोल की भावना रखने की कोशिश करते हैं। आप अपनी जिंदगी में परेशानियां ना हों इससे बचने के लिए आप हर बार समय से पहले से ही प्लानिंग कर लेते हैं जिससे आपको बहुत कॉन्फिडेंस रहता है, लेकिन इसका बुरा प्रभाव ये है कि आपके कंट्रोलिंग व्यवहार के कारण आपके रिश्तों में खटास रहती है और कई बार इसके कारण आपको फ्रस्ट्रेशन बहुत ज्यादा होती है।  

तो अब ध्यान से सोचिए और कमेंट बॉक्स में हमें बताइए कि आपने सबसे पहले इस तस्वीर में क्या देखा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।