पासपोर्ट बनवाना एक समय में बहुत ही थकाने वाला प्रोसेस होता था। लंबी लाइन में लगो, घंटों बाद नंबर आए फिर भी किसी एक दस्तावेज़ के कारण पासपोर्ट की प्रक्रिया रुक जाए। पासपोर्ट बनवाना पहले भले ही मुश्किल था, लेकिन अब कई नए नियमों के चलते ये आसान हो गया है। पासपोर्ट के लिए अब चक्कर काटने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब पासपोर्ट और भी ज्यादा आसानी से बन पाएगा। रिपोर्ट के अनुसार अब 1 दिन में तत्काल पासपोर्ट बन जाएगा और 11 दिनों में रेग्युलर पासपोर्ट बनेगा।  

क्या वाकई बनेगा 1 दिन में? 

किसी नियम के बदलाव के बारे में तो अभी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है, लेकिन ये घोषणा जरूर हो गई है। विदेश मंत्रालय के मंत्री वी मुरलीधरन द्वारा ये घोषणा की गई है। उनके अनुसार एक नया एप लॉन्च किया गया है। ये एप 731 जिलों में आया है और ये पुलिस वेरिफिकेशन में मदद करेगा। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि पासपोर्ट के प्रोसेस में देर न हो और करप्शन को भी कम किया जा सके। मौजूदा समय की बात करें तो अभी पूरे देश में 36 पासपोर्ट ऑफिस, 412 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र और 93 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं।  

passport rules for tatkal

इसे जरूर पढ़ें- पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑफिस में कदम रखते ही करने होंगे ये 5 जरुरी काम 

फेक वेबसाइट से रहें सावधान- 

विदेश मंत्रालय द्वारा चेतावनी भी जारी की गई है जो फेक वेबसाइट्स को लेकर है। आधिकारिक पासपोर्ट वेबसाइट के अलावा इन फेक वेबसाइट और एप्स से सावधान रहने की जरूरत है। और सिर्फ सुरक्षित वेबसाइट इस्तेमाल किए जाने की बात कही है।  ये फेक वेबसाइट यूजर से ज्यादा पैसे ले लेती हैं और फिर उनका काम भी नहीं होता। ये फेक वेबसाइट .com, .org और .in सभी नाम से रजिस्टर हैं। इनमें से कुछ हैं- www.online-passportindia.com, www.indiapassport.org, www.passport-india.in, www.passportindiaportal.in, www.passport-seva.in and www.applypassport.org  

तो कहां अप्लाई करें? 

भारत सरकार की एक ही वेबसाइट है जो आधिकारिक है ये www.passportindia.gov.in है। इसे ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए इस्तेमाल करें। इसके अलावा, mPassport Seva app भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

passport rules

कैसे करें पासपोर्ट के लिए अप्लाई? 

1. ऊपर दी हुई वेबसाइट पर जाएं और New User? Register Now विकल्प पर क्लिक करें। ये होमपेज में टॉप लेफ्ट साइड आएगा। 

2. अब यूजर रजिस्टर पेज खुलेगा इसे इस्तेमाल करें और अपनी डिटेल्स भरें। 

3. ऊपर ‘Register to apply at’ ऑप्शन आएगा और ‘Passport Office’ सिलेक्ट करें। ये सब डिटेल्स भरने के बाद एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनेगा। 

4. अब वापस होम पेज पर आएं और लॉगइन आईडी पासवर्ड से लॉगइन करें। 

5. अब ध्यान से इंस्ट्रक्शन पढ़ें क्योंकि गलती हुई तो तीन महीने के लिए पासपोर्ट नहीं अप्लाई कर पाएंगे।

6. अब ‘Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport’ पर क्लिक करें। 

7. जो भी डिटेल्स मांगी जाएंगी वो भरें और ‘Submit’ पर क्लिक करें। 

7. अब ‘View Saved/Submitted Applications’ पर क्लिक करें तो और ‘Pay and Schedule Appointment’ ऑप्शन सिलेक्ट करें। 

8. पेमेंट का मोड सिलेक्ट करें इसमें बैंक चालान से लेकर क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड आदि ऑप्शन हैं।

9. एक बार पेमेंट हो जाए तो आपको एक मैसेज आएगा और आपका अपॉइन्टमेंट कनफर्म है।

इसे जरूर पढ़ें- नया पासपोर्ट बनवाना अब हो गया है आसान, जानिए पासपोर्ट बनवाने के ये नए नियम

तो इस तरह से आपका पासपोर्ट अप्लाई हो जाएगा और विदेश जाने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। अगर तत्काल बनवा रहे हैं तो अपने हिसाब से ही पासपोर्ट डिटेल्स भरें। ध्यान रहे कि तत्काल जरूर अप्लाई करें। एक बार पासपोर्ट रेग्युलर में अप्लाई कर दिया तो तत्काल में नहीं कर पाएंगे। पुलिस वेरिफिकेशन भी अब पहले के मुकाबले ज्यादा आसान हो गया है इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। 

 

ये प्रोसेस इतना आसान हो गया है कि विदेश घूमना या किसी काम से जाना प्लान करना हो तो 15 दिन के अंदर आपके पास रेग्युलर पासपोर्ट आ जाएगा। पर एक बार और ध्यान रहे कि ये सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट या एप के जरिए ही करें। किसी एजेंट या फर्जी वेबसाइट के चक्कर में न पड़ें।