बड़ी-बड़ी खूबसूरत आंखों वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस निम्मी 1950-1960 के बीच बेहद पॉपुलर हुई थीं। लंबे समय से वह बीमार चल रही थीं। पीटीआई के अनुसार सांस लेने में तकलीफ महसूस करने पर उन्हें जुहू अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन शाम में उनकी मौत हो गई। राजकपूर, देवानंद और दिलीप कुमार के साथ कई हिट फिल्में देने वाली निम्मी की मौत पर बॉलीवुड के बड़े फिल्मकारों ने दुख जताया है। आज दोपहर में मुंबई के Reay Road के कब्रिस्तान में उन्हें दफनाया जाएगा। 

ऐसे किया फिल्मों में डेब्यू

nimmi beautiful actress of fifties

निम्मी का मूल नाम नवाब बानो था। उन्हें अपना स्क्रीन नेम 'निम्मी' राज कपूर से मिला था। आगरा में 18 फरवरी 1933 को वह पैदा हुई थीं। उनके पिता अब्दुल हाकिम एक मिलिट्री कांट्रेक्टर हुआ करते थे। जब वह सिर्फ 11 साल की थीं, तब उनकी मां गुजर गई और निम्मी अपनी नानी के साथ एबटाबाद रहने के लिए चली गई थीं, लेकिन 1947 में देश के बंटवारे के बाद जब एबटाबाद पाकिस्तान में चला गया, तो निम्मी अपनी दादी मां के साथ मुंबई शिफ्ट हो गईं और यही बॉलीवुड के साथ उनका कनेक्शन जुड़ा।

इसे जरूर पढ़ें: राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की लव लाइफ नहीं थी इतनी आसान

राज कपूर ने निम्मी के टैलेंट को पहचाना

nimmi popular actress of fifties

निम्मी की दादी की दूसरी बेटी ज्योति उस समय एक्ट्रेस हुआ करती थीं। निम्मी उनके साथ सेट पर आने लगीं। राज कपूर ने फिल्म 'अंदाज' के सेट पर उनकी प्रतिभा को पहचाना और पहली बार उन्हें अपनी फिल्म में मौका दिया था। उस समय निम्मी काफी शर्मीली हुआ करती थी। राज कपूर ने उन्हें 1949 में फिल्म 'बरसात' में सेकंड लीड बनाया था इस फिल्म के तीन गाने काफी पॉपुलर हुए थे- 'बरसात में हमसे मिले तुम', 'हवा में उड़ता जाए' और 'मेरी पतली कमर है' - ये तीनों ही गाने निम्मी पर फिल्माए गए थे। इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी के बाद निम्मी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस फिल्म के बाद से ही दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर, अशोक कुमार, धर्मेंद्र जैसे बड़े एक्टर्स उनके साथ काम करने को लेकर एक्साइटेड थे। 

इसे जरूर पढ़ें: जाने के बाद भी दिलों पर हमेशा राज करती रहेंगी श्रीदेवी

खूबसूरती के लिए फेमस रहीं निम्मी

nimmi popular actress of fifties beautiful

निम्मी अपने दौर की फिल्मों में आमतौर पर सेकंड लीड रहती थीं। फिल्मों में उनका होना सफलता की गारंटी माना जाता था। अक्सर उनके किरदार ऐसे होते थे जिसमें उनका प्रेम उन्हें नहीं मिल पाता था या फिर वह गांव की सुंदरी का किरदार निभाती थीं।

Recommended Video

कई फिल्मों में सेकेंड लीड रहीं

nimmi popular actress of fifties worked with dilip kumar

उनकी पापुलैरिटी इतनी ज्यादा थी की फिल्म 'आन' में उनका एक ड्रीम सीक्वेंस अलग से डाला गया था, क्योंकि डिस्ट्रीब्यूटर्स को लगा कि फिल्म में उनका किरदार बहुत जल्दी खत्म हो जाता है। विलियम शेक्सपियर के नाटक Taming of the Shrew पर आधारित इस फिल्म में नादिया और दिलीप कुमार लीड रोल में थे और निम्मी ने गांव की खूबसूरत बाला मंगला का किरदार निभाया। यह किरदार उस दौर में दर्शकों को काफी पसंद आया था। यह फिल्म इंग्लैंड में 'Savage Princess'और फ्रांस में 'Mangla, fille des Indes'(मंगला, भारत की बेटी) के नाम से रिलीज हुई थी।

बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स के साथ किया काम

nimmi popular actress of fifties worked with raj kapoor

निम्मी ने अपने दौर के टॉप एक्टर्स के साथ काम किया। इनमें राज कपूर, दिलीप कुमार, देवानंद और अशोक कुमार जैसे कलाकार शामिल थे। 'सजा', 'आन', 'उड़न खटोला' भाई-भाई', 'कुंदन', 'मेरे महबूब', 'पूजा के फूल', 'आकाशदीप', 'लव एंड गॉड' जैसी फिल्मों में इन कलाकारों के साथ उनके जोड़ी खूब पसंद की गई। निम्मी ने राइटर-डायरेक्टर एस अली रजा से शादी की थी और उसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम नहीं किया। एस अली रजा साल 2007 में गुजर गए थे। निम्मी की मौत पर ऋषि कपूर ने लिखा है RIP, निम्मी आंटी बॉबी की प्रीमियर रिलीज पर आशीर्वाद और प्रेम देने के लिए आपका धन्यवाद, आप आरके फैमिली का हिस्सा थीं। बरसात आपकी पहली फिल्म थी। अल्लाह आपको जन्नत नसीब करे। आमीन।

वहीं फिल्ममेकर महेश भट्ट ने लिखा है, आप भले ही अपने दिल की हसरतें पूरी कर लें, लेकिन आखिर में मौत से धोखा मिलता ही है। गुड बाय, निम्मी जी। 

निम्मी ने अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों के दिल में जगह बना ली थी। उनका इस दुनिया को अलविदा कहना सिनेप्रेमियों के लिए एक बड़ा झटका है। हम यही प्रार्थना करते हैं कि ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

Image Courtesy: s01.sgp1.cdn, im.rediff, english.cdn, gumlet.assettype.com, m.media-amazon.com, upperstall