देश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने लगी है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, और दिल्ली आदि शहरों में कोरोना के मामलों में काफ़ी तेज़ी से कमी आई है। बता दें कि कोरोना के लगातार बढ़ते ममालों की वजह से विभिन्न राज्यों में लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक का प्रोसेस शुरू हो गया है। हालांकि अभी भी कई राज्यों में लॉकडाउन लागू है जबकि कुछ राज्यों में लगाए गई पाबंदियों में ढील दी जा रही है।  

ऑनलॉक का प्रोसेस शुरू होने के बाद इसका असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। वहीं सरकार हर एक 1 तारीख़ को कुछ बदलाव लाती है, ऐसे में आम लोगों को प्रभावित करने वाली कई नीतियों और योजनाओं में बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें एलपीजी गैस के दाम, आईटीआर फ़ाइलिंग, सोने की हॉलमार्किंग आदि शामिल है।

पीएफ के नियमों में किया गया बदलाव

pf fund

नौकरी पेशा लोगों को अब ध्यान देने की ज़रूरत है क्योंकि EPFO ने प्रोविडेंट फंड अकाउंट होल्डर के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। नए रूल के अनुसार अब नियोक्ता को 1 जून से हर कर्मचारी के अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है।

ITR की फाइलिंग के लिए अब होगी नई वेबसाइट 

इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने के लिए अब एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in 1 जून से 6 जून तक काम नहीं करेगी। इसकी जगह सरकार द्वारा एक नई वेबसाइट www.incometaxgov.in 7 जून को लॉन्च की जाएगी। वहीं इस वेबसाइट को लेकर अधिकारियों का कहना है कि यह पहले की तुलना में उन्नत और उपयोगकर्ता के अनुकूल होगी।

इसे भी पढ़ें: रेलवे के ये पांच नियम आपके बहुत आ सकते हैं काम

बढ़ सकते हैं एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम

gas price

1 जून से एलपीजी गैस सिलेंडर की क़ीमतों में भी भारी बदलाव किया जा सकता है। हर महीने तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की घोषणा करती हैं, मौजूदा समय में दिल्ली में 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर का दाम 809 रुपये है, लेकिन जिस तरह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, उससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में भी 100 से 50 रुपये की वृद्धि देखी जा सकती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा पेमेंट प्रोसेस

1 जून से बैंक ऑफ बड़ोदा चेक भुगतान के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। आज यानी 1 जून से बैंक 'पॉज़िटिव पे कन्फर्मेशन' लागू कर रहा है। हालांकि बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए कहा कि 'पॉज़िटिव पे कन्फर्मेशन' का नियम 50 हज़ार से ऊपर के भुगतान पर ही लागू होगा। बैंक की ऑफिशियल साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अब चेक जारी करने वाले लाभार्थियों को जानकारी पहले देनी होगी। बैंक का मानना है कि इससे चेक धोखाधड़ी से निपटा जा सकता है और इससे कम समय भी लगेगा।

हवाई यात्रा हो जाएगी महंगी

travelling

1 जून से अब फ़्लाइट से सफ़र करना महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के किराए की न्यूनतम सीमा को बढ़ाकर 16 फ़ीसदी करने को मंज़ूरी दे दी है। यह बढ़ोतरी 1 जून से लागू हो जाएगी। मिनिस्ट्री ऑफ़ सिविल एविएशन ने एक आदेश में कहा है कि ऊपरी किराए की सीमा में कोई वृद्धि नहीं की गई है। 

इसे भी पढ़ें:अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनस ने बताए जिंदगी जीने के 10 खास तरीके

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम में बदलाव

gold wholmarkj

केंद्र सरकार ने अब कोविड-19 महामारी के कारण सोने के ज्वैलरी और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग की समय सीमा 15 जून कर दी है। यह फ़ैसला उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया है। हालांकि पहले इसे 1 जून से लागू किए जाने की उम्मीद थी लेकिन ट्रेड यूनियन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और ज्वैलरी इंडस्ट्री से जुड़े व्यापारियों ने सरकार से हॉलमार्किंग शुरू करने की तारीख़ बढ़ाने की मांग की थी। जिसे देखने के बाद सरकार ने उनकी मांग को पूरा किया।

Recommended Video

छोटी बचत योजना के ब्याज दरों में बदलाव

pf

मार्च के महीने में पीपीएफ, एनएससी, और सुकन्या समृद्धि आदि जैसी सरकारी योजनाओं के ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, लेकिन फिर सरकार ने यह कहते हुए अपना आदेश वापस ले लिए कि यह केंद्र की ओर से एक चूक थी। उस वक़्त सरकार के निर्णय को पांच भारतीय राज्यों के चुनावों से जोड़कर देखा गया था। इसमें 1 जून से बदलाव किए जाने की उम्मीद है, जबकि, नई दरें 30 जून तक लागू थीं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।