• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: किचन में भूलकर भी न करें इन बर्तनों का इस्तेमाल, बन सकते हैं बर्बादी का कारण

वास्तु के अनुसार किचन में कई ऐसे बर्तन हैं जिनका इस्तेमाल आपके जीवन में आने वाली समस्याओं का कारण बन सकता है। 
author-profile
Published -22 Jul 2022, 15:47 ISTUpdated -22 Jul 2022, 16:05 IST
Next
Article
never use these utensils in kitchen vastu expert

वास्तु शास्त्र में ऐसी न जाने कितनी बातें आती हैं जिनका हमारे जीवन से गहरा संबंध होता है। घर में कोई सामान कहां रखना है से लेकर किसी भी वस्तु की दिशा तक के लिए यदि वास्तु का ध्यान रखा जाता है तो हमारे लिए अत्यंत लाभदायक होता है। यही नहीं वास्तु के अनुसार व्यवस्थित की गई चीजें सकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं और नकारात्मकता को कोसों दूर भगाती हैं।

जब भी घर के वास्तु से खुशहाली के संबंध की बात आती है तब सबसे ज्यादा जरूरी होता है किचन में रखी चीजों को करीने से सजाना। लेकिन कई बार किचन में आपके द्वारा की गयी छोटी सी गलती पूरे घर की बर्बादी के साथ धन हानि का कारण भी बनती है।

यदि आप घर में समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो आपको किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। वास्तु की मानें तो ऐसे कुछ बर्तन हैं जो आपको घर में भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए। आइए एस्ट्रोलॉजर एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ शेफाली गर्ग जी से जानें किचन के बर्तनों से जुड़े वास्तु के कुछ नियमों के बारे में। 

घर में कभी भी टूटे फूटे बर्तन न रखें 

never use these utensils according to vastu

यदि आप घर की सुख समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो किचन में कभी भी टूटे या चिटके हुए बर्तनों का इस्तेमालन करें। वास्तु के अनुसार ऐसे बर्तन घर में दुर्भाग्य का कारण बनते हैं और ऐसे बर्तनों में पकाया और खाया गया भोजन आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाल सकता है। ऐसा माना जाता है कि इस तरह के बर्तन धन हानि का कारण भी बनते हैं। 

जला हुआ तवा न रखें 

वास्तु शास्त्र में तवा को घर में समृद्धि का मुख्य कारण माना जाता है। इसलिए तवे से जुड़े कई वास्तु नियम बनाए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि रोटी बनाने के लिए हमेशा साफ़ सुथरे और समतल तवे का इस्तेमाल करना चाहिए। कभी भी जले हुए या टेढ़े मेढ़े तवे का इस्तेमाल न करें। ऐसा तवा आपके घर में दरिद्रता ला सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:वास्तु के अनुसार कैसी बनाएं किचन? इन 20 टिप्स को फॉलो करने से होगी धन की वर्षा

मिट्टी के टूटे बर्तनों का न करें इस्तेमाल 

vastu tips for kitchen utensils

मिट्टी के बर्तनों को घर के लिए बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन जब भी बात आती है मिट्टी (घर में मिट्टी का सामान रखना शुभ)के टूटे हुए बर्तनों की तब भूलकर भी मिट्टी के ऐसे बर्तन इस्तेमाल में न लाएं जिनमें थोड़ा सा हिस्सा भी टूटा हुआ हो।  

Recommended Video

टूटा चकला बेलन 

महिलाएं कई बार घर में चकला का इस्तेमाल करते समय ध्यान नहीं देती हैं कि ये समतल है या नहीं, कहीं इसका कोई भी पाया निकला हुआ तो नहीं है। यदि चकला जरा सा भी टूटा या बेडौल है तो इसे तुरंत किचन से हटा दें। टूटा हुआ चकला बेलन आर्थिक हानि का कारण भी बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की किस दिशा में हो किचन और कहां रखें गैस स्टोव, जानें क्या कहता है वास्तु

जंग लगे हुए चाकू का न करें इस्तेमाल 

avoid using these utensils in kitchen

किचन में कभी भी पुराने जंग लगे चाकू का इस्तेमालन करें। ऐसे चाकू के इस्तेमाल से आपके घर के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़े बढ़ सकते हैं और मानसिक तनाव भी हो सकता है। इसके अलावा हमेशा ध्यान में रखें कि चाकू को कभी भी किचन में सीधा खड़ा हुआ न रखें। 

किचन में बर्तनों से जुड़ी इन बातों को जरूर ध्यान रखें, नहीं तो आपके घर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com, pixabay.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।