• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी न करें ये काम, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

अक्षय तृतीया का दिन हिंदू धर्म में बहुत पावन माना जाता है, ऐसे में जानें की इस दिन पर क्या करने से बचना चाहिए। 
Published -28 Apr 2022, 18:42 ISTUpdated -28 Apr 2022, 18:55 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -28 Apr 2022, 18:42 ISTUpdated -28 Apr 2022, 18:55 IST
Next
Article
never do these things on akshay tritiya

सनातन धर्म के अनुसार वैशााख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को ‘अखा तीज’ और ‘अक्षय तृतिया’ के नाम से जाना जाता है। यह तिथि मांगलिक कार्यों के लिए बहुत शुभ मानी जाती है, बता दें कि साल 2022 में ये शुभ तिथि 03 मई को पड़ने जा रही है। अक्षय तृतीया  का यह मुहूर्त लंबे समय के इंतजार के बाद आता है, ऐसे में इस खास दिन पर क्या- क्या करना चाहिए है इस विषय में पर तो खूब बातें होती हैं। मगर किन चीजों को करने से बचना चाहिए इस विषय में कोई भी ज्यादा बातें नहीं करता है। यही वजह है कि कई बार हम जाने अंजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। 

वो चीजें कौन-कौन सी हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए, यह जानने के लिए हमने पंडित और ज्योतिषाचार्य संतोष तिवारी से बात की। उन्होंने हमें बताया कि आखिर किन-किन चीजों को अक्षय तृतीया के दिन करने से बचना चाहिए। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं हमारे एक्सपर्ट से इन कामों को न करने के पीछे के कारण- 

बिना स्नान किए न तोड़ें तुलसी के पत्तियां- 

things you should not do on akshay tritiya

पंडित संतोष तिवारी ने हमें बताया कि अक्षय तृतीया के दिन बिना नहाये तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए। इंडियन मायथोलॉजी के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी बहुत ही प्रिय होती हैं, इसलिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। भारत के कुछ इलाकों में अक्षय तृतीया पर यात्रा करना भी वर्जित माना गया है।

घर की नीव न रखें- 

पंडित जी ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन घर की नींव भी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना गया हैं। लेकिन अगर आपको नया घर लेना है तो वो खरीद सकते हैं। गृह प्रवेश या किसी नए शॉप का इनॉग्रेशन के लिए ये दिन बेहद शुभ जाता है। 

बता दें कि अक्षय तृतीया के दिन उपनयन संस्कार नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना गया है।

इसे भी पढ़ें- अक्षय तृतीया में व्रत करने की सोच रही हैं तो ये नियम जरूर अपनाएं

पहली बार कभी न पहनें जनेऊ-

 इस दिन पहली बार जनेऊ बिल्कुल नहीं धारण करना चाहिए। हालांकि अगर आपका उपनयन संस्कार हो गया है, और अगर आपको पुरानी जनेऊ बदलना है तो वो कार्य किया जा सकता है। कुछ जगहों पर इस दिन नए पौधे लगाने से भी मना किया गया हैं। 

खाली हाथ जाने से बचें- 

things not to do on akshay tritiya

अक्षय तृतीया के दिन फल पाने के लिए सोने से बनी वस्तु जरूर खरीदनी चाहिए। लेकिन अगर आपके पास ज्यादा बजट न हो तो ऐसे में आप अपनी क्षमतानुसार किसी अन्य धातु से बनी चीज ले सकते हैं।

माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान साफ-सफाई का रखें ख्याल- 

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते समय स्वच्छता एंव शुद्धता का विशेष ध्यान रखें। साथ ही अक्षय तृतीया से पहले पूजा स्थान की साफ कर लेना चाहिए। माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान गंदगी से बचना बचना चाहिए। 

उपवास को न करें खत्म-

common things not to do on akshay tritiya

अगर आपने कोई व्रत रखा है तो ऐसे में आपको अक्षय तृतीया के मौके पर उद्यापन नही करना चाहिए। इस शुभ दिन पर उद्यापन खत्म करना अशुभ माना जाता है। 

नया पौधा लगाने से बचें- 

यह बात शायद बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन अक्षय तृतीया के शुभ मौके पर कोई नया पौधा नहीं लगाना चाहिए, इसके अलावा कई अन्य चीजें भी हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- अक्षय तृतीया कब है? जानें तिथि, महत्व, इतिहास एवं पूजा विधि

क्रोध न करें-

अक्षय तृतीया के दिन किसी के प्रति अपने मन में कोध का भाव नहीं रखना चाहिए। अगर इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना करने के बाद कोई भी वयक्ति अपने मन में दूसरों के लिए बुरे भाव रखता है, तो मां लक्ष्मी उसके पास नहीं रुकती हैं।

तो ये थी कुछ ऐसी छोटी-छोटी चीजें, जिन्हें अक्षय तृतिया के दिन करने से आपको बचना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहे हर जिंदगी के साथ।

Image Crdeit- shutterstocks and freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।