वर्ष भर के इंतजार के बाद शारदीय नवरात्रि का त्‍यौहार आ चुका है। यह पर्व हर मायनों में शुभ है। मगर अलग-अलग राशियों के लिए यह त्‍यौहार अलग-अलग फल लेकर आ रहा है। अगर आप जानना चाहते हैं कि इस वर्ष शारदीय नवरात्रि का त्‍यौहार आपके लिए कैसा बीतने वाला है तो आप उज्‍जैन के ज्‍योतिषाचार्य एवं पंडित मनीष शर्मा के बताए गए इस राशिफल को जरूर पढ़ें। 

navratri  rashifal  horocsocpe    mesh

मेष 

यह शारदीय नवरात्रि मेष राशि के जातकों के लिए जीवन की नई शुरुआत के संकेत लेकर आ रही है। खासतौर पर वह जातक जो अविवाहित हैं, उनका इस नवरात्रि विवाह योग है। हो सकता है कि आपकी शादी पक्‍की हो जाए। वहीं उन जातकों के लिए भी नवरात्रि शुभ है जो बहुत समय से किसी के प्रेम में हैं, मगर अपना प्रेम प्रकट नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे जातकों को देवी दुर्गा पर  गुड़हल, गुलाब, लाल कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए। 

वृष 

वृष राशि के जातक इस शारदीय नवरात्रि अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे। यह शत्रु मनुष्‍य या कोई गंभीर रोग भी हो सकता है। अगर बहुत समय से आपको कोई रोग परेशान कर रहा है तो आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। आपको देवी दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए उन पर श्वेत कमल, बेला या श्वेत कनेर का फूल अर्पित करना चाहिए। (नवरात्री के नौ दिन नौ प्रसाद)

navratri  rashifal  horocsocpe    kark

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों को इस शारदीय नवरात्रि संतान सुख की प्राप्ति होगी। इतना ही नहीं, नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन भी हो सकता है और उन्‍हें नई जिम्‍मेदारियां भी मिल सकती हैं। इस शारदीय नवरात्रि आपको धन लाभ भी संभव है। हो सके तो मां दुर्गा की पूजा पीले रंग के फूलों से करें। आप पीला कनेर या गेंदे का फुल मां दुर्गा पर चढ़ा सकते हैं। 

कर्क 

कर्क राशि के जातकों को अपनी मां से प्रेम मिलेगा। जीवनसाथी के साथ संबंधों में सुधार होगा। इतना ही नहीं,  घर में सुख शांति आएगी और वैभव भी बढ़ेगा। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्‍थल पर हर कार्य में सफलता मिलेगी और सम्‍मान प्राप्‍त होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Shardiya Navratri 2020: शुरू करें मां दुर्गा के स्‍वागत की तैयारियां, जानें शुभ मुहूर्त

navratri  rashifal  horocsocpe    leo

सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए भी शारदीय नवरात्रि बहुत ही शुभ है। इस नवरात्रि सिंह राशि के जातकों के पराक्रम में वृद्धि होगी। आपको भाई से सहयोग प्राप्‍त होगा। इस राशि के जातक मेहनत करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं, ऐसे में आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।  कमल, गुलाब, कनेर या गुड़हल के फूल से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। 

कन्या 

कन्‍या राशि के जातकों को इस नवरात्रि संपत्ति और धन लाभ होने का योग है। घर में काफी समय से चली आ रही दिक्‍कतें भी समाप्‍त होंगी। जीवनसाथी के साथ आपको अच्‍छा समय बिताने का समय मिलेगा। घर में सुख शांति आएगी। आपको किसी भी तरह के अति सुगंधित फूलों से देवी दुर्गा की पूजा करनी चाहिए और दुर्गा चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। 

navratri  rashifal  horocsocpe    tula

तुला 

बहुत समय से जो कार्य आप करना चाहते हैं, वह आप पूर्ण कर सकेंगे। जीवन में हो रहे नए बदलावों से मन प्रसन्‍न रहेगा। संतान की ओर से सुख की प्राप्‍त होगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। देवी दुर्गा को सफेद रंग का पुष्‍प अर्पित करें और दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। 

वृश्चिक  

आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार करन की जरूरत है। खासतौर पर आपको अपने अनावश्यक खर्चों पर लगाम कसनी चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं। आपको गुलाबी फूल से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। 

navratri  rashifal  horocsocpe    dhanu

धनु 

धनु राशि के जातकों के लिए यह नवरात्रि कई मायनों में अच्‍छी साबित होगी। इस नवरात्रि आपको सुख शांति के साथ ही जीवनसाथी का सहयोग भी प्राप्‍त होगा। इतना ही नहीं, आपको अपने साथी का सहयोग भी मिलगा। बहुत समय से जिन बातों को लेकर आप चिंतित हैं, उनमें भी सुधार होगा। देवी जी को गुड़हल, गुलाब या गेंदे का फूल चढ़ाएं। 

मकर 

मकर राशि के जातकों के लिए यह नवरात्रि बहुत शुभ साबित नहीं होगी। किसी बात को लेकर आपका मानसिक तनाव बढ़ सकता है। इतना ही नहीं, आपको अनावश्यक खर्च भी करना पड़ सकता है। मां दुर्गा की अराधना करें, आपका मन शांत रहेगा और आपको शुभ फलों की प्राप्ति भी होगी। आपको देवी दुर्गा को नीले रंग का फूल चढ़ाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: October 2020 Vrat Festival Puja: नवरात्र और दशहरा सहित जानें इस महीने के व्रत, त्‍यौहार और शुभ मुहूर्त

navratri  rashifal  horocsocpe    meen

कुंभ 

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह नवरात्रि बेहद शुभ फल लेकर आ रही है। आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी और आपका भाग्य भी आपका साथ देगा। आपको अपने साथी से सहयोग भी प्रप्‍ता होगा। आप मां दुर्गा को बेला, चमेली या रात की रानी का फूल अर्पित करें। 

Recommended Video

मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा सतर्कता बरतने का है। आपको घर और घर के बाहर अपने शत्रुओं से परेशानी हो सकती है। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्‍थल में भी अपनी प्रतिद्वंदियों से बच कर रहें। अपना अच्‍छा करने के विषय में सोचें किसी का बुरा करने के बारे में न सोचें। वाहन चलाते वक्‍त सावधान रहें क्‍योंकि दुर्घटना हो सकती है। इस नवरात्रि पीले कनेर के फूल देवी को अर्पित करें। 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।