स्नेल और स्लग देखने में भले ही छोटे और प्यारे लगें, लेकिन वास्तव में यह आपके गार्डन एरिया के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं। यह आपके पौधों, उसकी पत्तियों व फूलों को अपना भोजन बनाते हैं। ऐसे में अगर उन्हें गार्डन एरिया से दूर ना रखा जाए तो सभी प्लांट्स बेहद जल्द खराब हो जाते हैं। आमतौर पर महिलाएं इन स्नेल और स्लग को पौधों व गार्डन से दूर रखने के लिए मार्केट में मिलने वाले टॉक्सिक स्नेल रिपेलेंट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इस घातक तरीके को अपनाने से गार्डन में मौजूद अन्य वांछित जानवरों व छोटे जीवों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कुछ ऐसे नॉन टॉक्सिक व नेचुरल तरीकों को अपनाएं, जिससे आप स्नेल व स्लग को तो गार्डन से दूर रख सके, लेकिन इससे आपके प्लांट्स या गार्डन में मौजूद अन्य जीवों पर कोई असर ना पड़े। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्नेल और स्लग को गार्डन से दूर रखने के कुछ आसान व नेचुरल तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

क्रश किया हुआ अंडे का छिलका

 gardening tips inside

क्रश्ड एग शेल्स स्नेल व स्लग को गार्डन एरिया में घूमने से रोकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अंडे का छिलका हार्श होता है, जबकि स्नेल व स्लग की बॉडी काफी नरम होती है। गार्डन एरिया में अंडे का छिलका इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी है कि यह आपकी मिट्टी में कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अगर आपके पास अंडे का छिलका नहीं है तो आप उसकी  कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल करके भी स्नेल व स्लग को दूर रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सर्दियों के मौसम में झड़ जाता है तुलसी का पौधा तो इस तरह करें देख भाल

गार्डन में सुबह दें पानी 

 gardening tips inside

पानी तो गार्डन के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि पानी की मदद से भी आप स्नेल और स्लग को गार्डन में घूमने से रोक सकती हैं। नम मिट्टी की तुलना में घोंघे के लिए सूखी मिट्टी पर घूमना अधिक कठिन होता है। चूंकि घोंघे रात में अपने बगीचे को नष्ट करना पसंद करते हैं, इसलिए सुबह में अपने पौधों को पानी दें। ऐसे में रात तक गार्डन में टॉप लेयर ड्राई हो जाएगी और स्नेल व स्लग के लिए यहां पर घूमना काफी मुश्किल हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: गार्डन के लिए बेहद यूजफुल है विनेगर, पढ़िए यह लेख और करिए इस्तेमाल

कॉपर का करें इस्तेमाल

 gardening tips inside

यह भी एक नेचुरल तरीका है, जिसकी मदद से स्नेल व स्लग को गार्डन से दूर रखा जा सकता है। दरअसल, जब स्नेल कॉपर को टच करते हैं, तो उनका स्लाइम इससे रिएक्ट करता है और तब उन्हें एक असहज बिजली के झटके जैसा महसूस होता है। आपको मार्केट में  Adhesive copper tape मिल जाएगी। आप घोंघे को प्रवेश करने से रोकने के लिए अपने बगीचे के बेड के किनारों पर टेप का इस्तेमाल कर सकती हैं। (क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं)

Recommended Video

बगीचे में पक्षियों को करें आकर्षित

 gardening tips inside

कई प्रकार के पक्षी घोंघे और स्लग खाते हैं। ऐसे में अगर आप पक्षियों को अपने गार्डन में आकर्षित करते हैं तो इससे आपको स्नेल व स्लग से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी। हालांकि यह तरीका घोंघे के लिए घातक है, लेकिन गार्डन में केमिकल का इस्तेमाल करने से अधिक बेहतर उपाय है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik