हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में भारतीय सेना पर घात लगाकर किए गए हमले में 44 जवान शहीद हो गए थे। जैश के फिदायीन हमलावर ने सुरक्षा बलों के काफिले को निशाना बनाते हुए ये बड़ा हमला किया था, जिसके बाद पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा है। इस हमले का कई स्तरों पर विरोध जताया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को परिक्रमा कर श्रद्धांजलि अर्पित की और पुलवामा की साजिश रचने वाले आतंकियों को चेतावनी देते हुए कहा है, 'पुलवामा हमले के गुनहगार चाहे जहां छुपे हों, वो बच नहीं पाएंगे।'

इसके पहले बीते शुक्रवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्युरिटी यानी सीसीएस की बैठक भी हुई थी, जिसमें सुरक्षा से जुड़े उपायों की समीक्षा की गई थी। वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी सुरक्षा बलों के प्रमुखों के साथ एक लंबी मीटिंग की है। देश में जगह-जगह कैंडल मार्च किए जा रहे हैं, विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

हर आम से लेकर खास तक ने पुलवामा में सैनिकों पर हुए हमले की निंदा की है। भारतीय सेना हमेशा से ही देश की सुरक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने में आगे रही है। सैनिकों ने प्राणों की आहुति देकर देश की रक्षा सुनिश्चित की है। लेकिन देश की शांति भंग करने वाली ताकतें हमेशा इस फिराक में रही हैं कि किस तरह से देश में अशांति का माहौल बनाया जाए। ऐसी ताकतें जम्मू-कश्मीर से लेकर देश के हर हिस्से में अशांति फैलाने के लिए हमेशा सक्रिय रहती हैं। भारतीय सेना और आम नागरिकों पर हमले करके ऐसी ताकतें अपने नापाक इरादों में कुछ समय के लिए सफल जरूर हो जाते हैं, लेकिन भारतीय सेना ऐसे हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है।

भारतीय सेना पर बनी कई फिल्मों में देश के लिए मर-मिटने के जज्बे को साफ देखा जा सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में, जिनमें भारतीय सेना के कौशल और आतंकवादियों के मंसबूों को नाकाम होते हुए दिखाया गया है-  

उरी

movies show indian army bravery vicky kaushal uri inside

उरी में भारतीय सेना हुए हमलों और उसके बाद भारतीय सेना की जवाबी सर्जिकल स्ट्राइक इस फिल्म में दिखाई गई। भारतीय सेना सिर्फ साहस ही नहीं, बल्कि सटीक प्लानिक में भी कितनी आगे है, यह इस फिल्म में साफ देखने को मिलता है। भारतीय सेना के लिए जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा में कितने स्तरों पर चुनौतियां हैं और सेना उनसे कैसे निपटती है, यह फिल्म में बखूबी दिखाया गया है। आतंकियों के नेटवर्क को तोड़ने, उनकी गतिविधियों का पता लगाने के लिए उनके नाकाम इरादों का पता लगाना भी एक अहम टास्क होता है और इस बारे में पता लगाने के लिए भी भारतीय सेना अपने तकनीकी कौशल का सहारा लेते हुए काउंट स्ट्रेटेजी बनाती है। हालांकि उरी फिल्म आने के बाद भी पुलवामा में सैनिकों पर हमला हुआ है, लेकिन यह आतंकियों की झुंझलाहट दर्शाता है और हमें इस बात का पूरा भरोसा है कि भारतीय सेना एक बार फिर इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देगी। 

इसे जरूर पढ़ें: महिला अधिकारों और एक्सट्रीमिज्म के खिलाफ लिखने वाली गौरी लंकेश ने सच के लिए दांव पर लगा दी जिंदगी

बेबी

movies show indian army bravery baby akshay kumar inside

2015 में आई फिल्‍म 'बेबी' में एक भारतीय इंटेलीजेंस की वर्किंग दिखाई गई है, जो भारत के अंदर और बाहर दुश्‍मनों का खात्मा करने के मकसद से बनी है। फिल्‍म में अक्षय कुमार, राणा दुगूबाती, तापसी पन्‍नू और अनुपम खेर लीड रोल में हैं। 

लक्ष्‍य

movies show indian army bravery lakshya ritik roshan inside

2004 में बनी फिल्‍म 'लक्ष्‍य' भारतीय सेना द्वारा एक पहाड़ी को जीत लेने के मिशन की दास्‍तान है। फिल्‍म में ऋतिक रोशन कमांडो के रोल में नजर आए। अमिताभ बच्‍चन, बोमन ईरानी और प्रीती जिंटा इस फिल्म में लीड रोल में रहे थे।

इसे जरूर पढ़ें: महाश्वेता देवी जी को सादर नमन: '1084 वें की मां' में छलक उठा था बेटे से दूर एक मां का दर्द

बॉर्डर

movies show indian army bravery border inside

जे पी दत्ता निर्देशित 'बॉर्डर' में भारत-पाक सेना के सीमा पर होने वाले तनाव को प्रमुखता से दिखाया गया है। 1997 में आई इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, राखी, जैकी श्रॉफ, तब्बू, पूजा भट्ट, पुनीत इस्सर, कुलभूषण खरबंद प्रमुख भूमिकाओं में नजर आए थे। यह फिल्म 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध को प्रभावशाली तरीके से दर्शाती है। फिल्म में भारत-पाक लड़ाई के बीच हुए युद्ध की वास्तविक घटनाओं को भी दर्शाया गया। 

एलओसी 

movies show indian army bravery loc kargil inside

भारतीय सेना के शौर्य और वीरता को दर्शाती फिल्म है एलओसी। जे.पी. दत्ता निर्देशित यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी। फिल्म में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध का पूरा दृश्य एक बार फिर से जीवंत करने का प्रयास किया गया। फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, अरमान कोहली, पुरू राजकुमार, नागार्जुन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, करीना कपूर, एशा देओल सहित बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों ने काम किया। फिल्म कारगिल के उन रियल लाइफ हीरोज से प्रेरित है,जिन्होंने 1999 में ऑपरेशन 'विजय' के दौरान अपनी जिंदगी की कुर्बानी दे दी। इस फिल्म में खास तौर पर कैप्टन विक्रम बत्रा, अनुज नय्यर, मनोज कुमार पांडे और संजय कुमार के बारे में दिखाया गया है।