मां अपने आप में एक सम्पूर्ण शब्द है। हर मां अपने बच्चे के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा रखती है और अपने बच्चों की परवरिश बहुत ही अच्छी तरह से करना चाहती है। मदर्स डे के मौके पर हम आपको बताते हैं ऐसे सेलेब मदर्स के बारे में जो अपने बच्चों की परवरिश में कभी पीछे नहीं हटीं और जिन्होंने समाज की उस मानसिकता को गलत साबित कर दिया जिसमें ये समझा जाता है कि बच्चों की परवरिश के लिए किसी सहारे की जरूरत होती है। हम बात कर रहे हैं सेलेब्रिटी सिंगल मदर्स की जो यकीनन बहुत ही हिम्मतवाली रही हैं और कुछ कर गुजरने का जज्बा रखती हैं।

1. नीना गुप्ता-

नीना गुप्ता की इंस्पाइरिंग स्टोरी से शायद ही कोई अंजान हो। 1989 के समय में बिना शादी किए एक बच्ची की मां बनना और उसे अपने दम पर पालना बहुत ही मुश्किल होगा, लेकिन नीना गुप्ता ने इस मुश्किल काम को भी हंसते-हंसते किया। न सिर्फ बेटी को सही दिशा दिखाई, उसका करियर बनाने में मदद की बल्कि बेटी के तलाक और उसकी रिलेशनशिप के फैसले को भी बहुत खुशी से एक्सेप्ट किया। नीना ने इस काम को कितनी बखूबी निभाया है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज उनके साथ-साथ उनकी बेटी का नाम भी बहुत ऊंचा है। मसाबा के टैलेंट को उन्होंने पहचाना और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। हैट्स ऑफ टू नीना।

neena gupta single mother

इसे जरूर पढ़ें- Mother's Day 2020: ऐश्वर्या और आराध्या से लेकर अमृता और सारा तक, ये है बॉलीवुड की फेवरेट मां-बेटी की जोड़ी

2.  करिश्मा कपूर-

संजय कपूर से तलाक के बाद करिश्मा पूर अपने दोनों बच्चों के साथ बहुत ही खुशहाल जिंदगी जी रही हैं। कई बार लोग अपने बच्चों की खातिर एक खराब रिश्ते में बंधे रहते हैं, लेकिन करिश्मा ने ये साबित कर दिया कि बिना किसी सहारे के कैसे बच्चों को एक खुशहाल जिंदगी दी जा सकती है।

करिश्मा अपनी बेटी और बेटे दोनों के साथ भरपूर वक्त भी बिताती हैं और साथ ही साथ वो हर मौके पर ये साबित करती हैं कि वो कितनी अच्छी मां हैं।

3. एकावली खन्ना-

एक्ट्रेस एकावली खन्ना से हर जिंदगी ने इस मौके पर बात भी की। एकावली बहुत की कम उम्र में अपने पति से अलग हो गई थीं और दो छोटे-छोटे बच्चों का हाथ पकड़े वो आगे बढ़ रही थीं। अपने बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने कोलकता में रहना चुना, एकावली कहती हैं कि, 'बच्चों के लिए मुझे लगा कि कोलकता ही बेहतर होगा। मेरा काम भले ही मुंबई में था, लेकिन मुझे बच्चों के बारे में सोचना था। ऐसा भी हुआ है कि मेरे बेटे के बोर्ड एग्जाम के समय उसे मेरी जरूरत थी तो मैंने कोई प्रोजेक्ट छोड़ा है। मेरे लिए एक सिंगल मदर के तौर पर अपने बच्चों को खुशहाल जीवन देना ही बहुत जरूरी था। मैंने अपने बच्चों को अपने करियर से ज्यादा जरूरी समझा, पर अगर आप अच्छा काम करते हैं तो आपको काम मिलता भी है जो मुझे भी मिला।'

ekavali khanna single mother

एकावली ने सभी सिंगल मदर्स के लिए एक मैसेज भी दिया है, 'सिंगल मदर्स खुद से भी भरपूर प्यार कीजिए, क्योंकि अगर आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगी, खुद से प्यार नहीं करेंगी तो आप कहीं न कहीं पीछे रह जाएंगी।'

actress ekavali khanna mothers day creative

4. सुष्मिता सेन-

जहां तक सुष्मिता सेन का सवाल है तो उनकी इंस्पायरिंग स्टोरी के बारे में तो सभी जानते हैं। उन्होंने समाज के रूढ़ीवादी बंधनों को तोड़कर एक नहीं बल्कि दो बेटियों को अडॉप्ट किया। उन्हें किसी पुरुष के सहारे की जरूरत नहीं थी ऐसे में। और जिस तरह से वो लगातार अपनी बेटियों को हर मुमकिन जगह बढ़ाने की और उन्हें परिपक्व बनाने की कोशिश करती हैं वो तारीफ के काबिल है। उनकी परफेक्ट हैप्पी फैमिली को किसी और के सहारे की जरूरत नहीं है।

sushmita and her kids

भले ही कोई कुछ भी कहे, लेकिन सुष्मिता अपने आप में इंस्पिरेशन हैं और सिंगल मदर के तौर पर बहुत सी महिलाओं को इंस्पायर कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- जया बच्‍चन से लेकर शर्मीला टैगोर तक बॉलीवुड की ये 5 सासू मां बहुओं को करती हैं 'मां' जैसा प्‍यार

Recommended Video

5. ऊर्वषी ढोलकिया-

अधिकतर लोग इन्हें कोमोलिका के नाम से जानते हैं, लेकिन पर्दे पर वैम्प का किरदार निभाने वाली ऊर्वषी न सिर्फ एक सशक्त महिला हैं बल्कि एक बेमिसाल मां भी हैं। उनकी शादी 16 साल की उम्र में ही हो गई थी और 17 साल की कम उम्र में ही उन्हें ट्विन्स हो गए थे। दो बच्चों की मां ऊर्वषी इसके कुछ समय बाद ही अपने पति से अलग हो गई थीं और तब से ही वो अपने बच्चों की परवरिश खुद कर रही हैं। सिंगल मदर के तौर पर ऊर्वषी ने अपना हर कर्तव्य निभाया है और उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से आप देख सकती हैं कि वो कैसे अपने बेटों के साथ हंसी-खुशी अपना जीवन जी रही हैं। यकीनन ऊर्वषी बहुत ही बेमिसाल महिला हैं।

urvashi dholakia single mother

6. श्वेता तिवारी-

श्वेता तिवारी ने दो बार शादी कर अपना सुखी संसार बनाने की सोची, लेकिन दोनों बार उनके साथ जो हुआ वो किसी को भी अंदर तक तोड़ सकता है। श्वेता तिवारी ने डोमेस्टिक वॉयलेंस झेली, उन्होंने अपनी दोनों ही एब्यूसिव रिलेशनशिप को पीछे छोड़ आगे बढ़ने के बारे में सोचा और अब वो अपने दोनों बच्चों के साथ हंसी खुशी जी रही हैं। श्वेता किसी से कम नहीं हैं और वो अपने बच्चों की परवरिश बखूबी कर सकती हैं।

shweta tiwari single mother

7. अमृता सिंह-

जहां तक सेलेब्रिटी सिंगल मदर्स का सवाल है तो अमृता सिंह भी कहीं किसी से कम नहीं हैं।  सारा अली खान और इब्राहिम अली खान को अकेले पालना और उन्हें भरपूर सपोर्ट करना अमृता सिंह को बखूबी आता है। वो किसी भी हालत में कम नहीं हैं और न सिर्फ वो अपने करियर को लेकर बहुत आगे थीं बल्कि वो अपने बच्चों और परिवार को लेकर भी काफी सजग थीं।

amrita singh single mother

8. मलाइका अरोड़ा-

2016 में 18 साल की शादी को तोड़ मलाइका ने अपनी राह खुद चुनी। इतना आसान नहीं होता है किसी ऐसे रिश्ते से बाहर आना जिससे आप खुश न हों, लेकिन मलाइका ने ऐसा कर दिखाया। बेटे अरहान की कस्टडी मिलने के बाद से ही वो सिंगल मदर के तौर पर उसे पाल रही हैं। वो अपने कई इंस्टाग्राम पोस्ट में अरहान की तस्वीरें भी शेयर कर चुकी हैं।

वो ये साबित करती हैं कि किसी भी उम्र में अपनी जिंदगी का फैसला लिया जा सकता है और साथ ही साथ बच्चों की बेहतर परवरिश भी की जा सकती है।



यकीनन बहुत हिम्मत, लगन और जज्बा चाहिए बच्चों की अकेले परवरिश करने के लिए, लेकिन इन सिंगल मदर्स ने ये साबित कर दिया कि उनके लिए उनके बच्चों से बढ़कर कोई नहीं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Instagram