त्योहारों का समय आ रहा है और ऐसे कई काम सामने आएंगे जिन्हें लेकर लगेगा कि बस ये अपने आप हो जाएं तो अच्छा है। इनमें सफाई, पुताई, कपड़ों की धुलाई, मेकअप से लेकर घर का सामान रिपेयर करवाने तक काफी कुछ शामिल होगा। त्योहारों का काम कई लोगों के लिए आफत बनकर आता है। रोज़मर्रा के काम के साथ इतनी कसरत करने से बेहतर है कि बाहर से ही कोई मदद ले ली जाए। अगर आप भी मेरी तरह ये सोचती हैं तो आपके लिए कुछ खास वेबसाइट्स काम की साबित हो सकती हैं।  

ये सभी वेबसाइट्स घर के कामों में मदद कर सकती हैं और इनकी रेंज इस हिसाब से निर्भर करती है कि आप किस तरह का पैकेज ले रहे हैं। 199 रुपए से लेकर 10 हज़ार रुपए से ज्यादा के पैकेज भी उपलब्ध हैं। जितनी बड़ी जरूरत उसी हिसाब से दिवाली का काम और उसके रेट।

1. मेकअप से लेकर घर के बाकी कामों के लिए: Urban Clap  

ये वेबसाइट और एप दोनों ही है और आपका लगभग सारा काम इससे हो सकता है। ब्यूटीपार्लर का सारा काम, मेकअप, एसी-फ्रिज रिपेयरिंग आदि सब कुछ इससे हो सकता है और ये आपके छोटे-मोटे कामों के लिए बेस्ट है। 

preparation of diwali

इसे जरूर पढ़ें- फेस्टिवल टाइम में बिना खर्चा किए इस तरह चेंज करें इंटीरियर 

2. घर में Maid रखने के लिए: BookMyBai

अगर आप मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, थाने, पुने में से किसी शहर में रह रही हैं और घर में बाई की जरूरत है तो आप इस वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। इसमें बच्चों को संभालने के लिए आया, सीनियर सिटिजन की मदद करने के लिए केयरटेकर, घर की सफाई करने और खाना बनाने के लिए मेड उपलब्ध है। ये वेबसाइट दावा करती है कि आपके घर जो भी काम करने के लिए आएगी उसका सारा वेरिफिकेशन किया हुआ होगा। आपको इसके लिए एडवांस पेमेंट करने की भी जरूरत नहीं है।  

3. घर का कबाड़ी वाला सामान बेचने के लिए: thekabadiwala 

इसमें काम वेबसाइट और एप की मदद से होता है। भोपाल, अहमदाबाद, औरंगाबाद, रायपुर, इंदौर जैसे शहरों में ये सर्विस देता है। आपके घर की सफाई में बहुत सारा कबाड़ी का सामान निकला है तो आपके लिए ये वेबसाइट काफी अच्छी हो सकती है। इसकी मदद से आप रद्दी पेपर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक कचरे तक सब कुछ बेच सकते हैं। इसमें पूरी लिस्ट दी हुई है और आपके हिसाब से सारा कबाड़ी का सामान बिक जाएगा।  

how do you celebrate diwali at home

4. कपड़ों की धुलाई के लिए: PickMyLaundry 

अगर आप दिल्ली एनसीआर, सोनीपत, नागपुर, अलाहबाद में से किसी शहर में रहती हैं तो कपड़ों की धुलाई का एक आसान तरीका है। वो है PickmyLaundry एप। इन्हें अपने कपड़े दे दीजिए, 48 घंटों में डिलिवरी हो जाएगी। पूरी प्राइसलिस्ट वेबसाइट आदि में दी हुई है। ये न सिर्फ कपड़े धोकर देते हैं बल्कि उन्हें प्रेस करके भी देते हैं। अगर आपको ड्राई क्लीन करवाने हैं तो वो काम भी हो जाएगा। त्योहारों के समय का काम आसान हो जाएगा।  

5. घर के लगभग सभी काम के लिए: mychores

इस वेबसाइट पर आपको काम करने वाली बाई से लेकर नर्स तक सब कुछ मिल जाएगी। वेबसाइट दावा करती है कि सभी वर्कर का पुलिस वेरिफिकेशन हुआ होता है। इसी के साथ, यहां ड्राइवर आदि भी मिल जाएंगे। बस दिक्कत ये है कि ये वेबसाइट थाने, नवी मुंबई और मुंबई के आस-पास के इलाकों में ही काम करती है। 

इसे जरूर पढ़ें- बॉडी पॉजिटिविटी की मिसाल हैं लीज़ा हेडन, एक बार फिर शेयर की बेबी बंप की तस्वीरें

6. घर की पुताई, सफाई, पेस्ट कंट्रोल आदि के लिए: mrhomecare

मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में ये वेबसाइट अपनी सर्विसेज देती है। त्योहारों के समय का काम काफी ज्यादा होता है और इस समय में अगर घर की मेनटेनेंस करनी है तो काम और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ये वेबसाइट ऐसे काम करेगी। हालांकि, आपके लिए ये थोड़ी महंगी साबित हो सकती है, लेकिन फिर भी समय की काफी बचत हो सकती है। घर के फर्नीचर की सफाई भी आसानी से हो जाएगी। 

7. मेकअप से लेकर घर की प्लंबिंग तक सभी काम के लिए: housejoy.in

चेन्नई, दिल्ली, पुने, हैदराबाद, मुंबई, बेंगलुरु जैसे शहरों में इसकी सर्विसेज हैं। इस वेबसाइट पर कई ऑफर और डील्स चलती हैं जिसका फायदा आप उठा सकती हैं।