• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर के काम से जुड़े ये आसान हैक्स हर हाउसवाइफ को पता होने चाहिए

घर पर बहुत ज्यादा काम हो रहा है और साफ-सफाई भी करनी है तो ये 7 हैक्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 12:22 ISTUpdated -23 Sep 2022, 12:22 IST
Next
Article
How to clean house easily

घर का काम कितना मुश्किल होता है? ये सवाल थोड़ा अजीब लग सकता है क्योंकि कई लोग मानते हैं कि घर का काम करने से उन्हें स्ट्रेस नहीं होता और कई के लिए ये जी का जंजाल बन जाता है। घर का काम बहुत ही मेहनत से किया जाता है और कई गृहणियां तो अपना पूरा दिन ही इसके कारण किचन में या साफ-सफाई में बिता देती हैं। यकीनन दिन भर काम करने की थकान वही जान सकता है जिसने ये किया हो, लेकिन अगर आपसे बोला जाए कि कुछ हैक्स की मदद से आप अपने काम को आसान बना सकती हैं तो? 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर के काम को थोड़ा आसान बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो हैक्स-

1. जाम नाली को कॉफी से करें साफ

यहां बात कॉफी ग्राउंड्स (पिसे हुए कॉफी के बीज) की हो रही है ना कि कॉफी पाउडर की। कॉफी ग्राउंड्स के साथ थोड़ा सा डिश वॉश लिक्विड और उबलता हुआ पानी जाम नाली में डालें। इससे आपकी जाम नाली खुल जाएगी। हालांकि, आपको गर्म पानी घार से थोड़ी देर तक डालना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि टॉयलेट पॉट में पाउडर डालना आपके कितने काम आ सकता है? जानें बाथरूम हैक्स

2. फर्नीचर के छोटे-छोटे स्क्रैच हटाने के लिए यूज करें टूथपेस्ट

अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर में छोटे-छोटे स्क्रैच पड़ने लगे हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। दरअसल, थोड़ा सा नॉन जेल टूथपेस्ट किसी माइक्रोफाइबर कपड़े से फर्नीचर पर घिसें तो ये स्क्रैच में फंस जाता है और उसके बाद आप इसे गीले टॉवल से पोछ सकते हैं। इसके बाद स्क्रैच की विजिबिलिटी काफी कम हो जाएगी। 

house hacks for cleaning

3. हेयर ड्रायर से हटाएं क्रेऑन के दाग

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो यकीनन दीवारों पर क्रेऑन के दाग आपको मिल सकते हैं। बच्चों के लिए दीवारें किसी कोरे कैनवस की तरह ही होती हैं। अगर ऐसा हो गया है तो दोबारा दीवार पेंट करवाने का सोचने या फिर इसे घिसने से पहले आप उसपर थोड़ी देर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे क्रेऑन का वैक्स पिघल जाएगा और आप किसी सॉफ्ट और नम कपड़े से इसे आसानी से साफ कर सकती हैं। 

crayons on walls

4. माइक्रोवेव की स्मेल को दूर करने के लिए सिरके का इस्तेमाल

अगर आपके घर में माइक्रोवेव है और आप बहुत ज्यादा खाना उसमें बनाती हैं तो ये हो सकता है कि आपके माइक्रोवेव से भी बदबू आने लगी हो। उसे साफ करने के लिए किसी खराब केमिकल की जरूरत नहीं है बल्कि सफेद सिरका ही काफी है। 

Recommended Video

बस सफेद सिरके को एक माइक्रोवेव सेफ कटोरी में रखकर आप 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव को चला दें। ना सिर्फ इसकी स्मेल चली जाएगी बल्कि कुछ दाग भी हल्के हो जाएंगे। 

5. घर के शीशे चमकाने के लिए सिरका 

घर के शीशे चमकाने के लिए भी सफेद सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको कुछ नहीं करना बस एक स्प्रे बॉटल में सफेद सिरका और थोड़ा ठंडा पानी डालना है। इसे शेक कर शीशों पर स्प्रे करना है और माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ देना है।  

house hacks for mirrors

इसे जरूर पढ़ें- पानी की टंकी को साफ करने के आसान तरीके, नहीं पड़ेगी प्लंबर की जरूरत  

6. टैंक में रखें ईंठ या पत्थर 

नहीं-नहीं यहां हैक बाथरूम में पत्थर डालने का नहीं बल्कि पानी बचाने के लिए फ्लश वॉटर टैंक में पत्थर डालने का है। इसका कारण ये है कि फ्लश टैंक में एक बार में बहुत ज्यादा पानी आता है और अगर उसमें पत्थर पड़ा रहेगा तो पानी एक बार में कम इकट्ठा होगा। ऐसे में पानी की बर्बादी कम होगी।  

7. माउथवॉश से करें टॉयलेट की सफाई 

अगर आपके टॉयलेट बाउल की सफाई ठीक तरह से नहीं हो पाई है तो आप माउथवॉश की मदद से भी उसे साफ कर सकती हैं। बस ब्रश से स्क्रब करने से आधे घंटे पहले ही माउथवॉश को टॉयलेट बाउल में डाल दें और फिर आपको घिसने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी।  

ये सारे हैक्स आपके रोज़मर्रा के काम में बहुत ही अच्छे साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: Freepik/ sonora.id

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।