Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पोंछा लगाने में आता है आलस तो ये हैक्स बनाएंगे आपके काम को आसान

    अगर आप मॉपिंग करते हुए अपने काम को अधिक आसान बनाना चाहती हैं तो इन हैक्स की मदद लें। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-11,15:53 IST
    Next
    Article
    Mopping Hacks in hindi

    घर की क्लीनिंग करना एक ऐसा टास्क है, जिसे लगभग रोज ही किया जाता है। आज के समय में घर की सफाई के लिए मॉप का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह का स्टैंडिंग पोंछा होता है, जिसकी मदद से आप खड़े-खड़े ही अपने घर की क्लीनिंग कर सकते हैं। 

    यकीनन मॉप का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार सिर्फ फर्श की क्लीनिंग के लिए मॉप का इस्तेमाल किया जाए या फिर हर बार केवल एक ही तरह से फर्श पर मॉप से क्लीनिंग की जाए। आपको शायद पता ना हो, लेकिन मॉपिंग से जुड़े ऐसे कई हैक होते हैं, जो आपके काम को काफी आसान बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मॉपिंग से जुड़े कुछ ऐसे ही अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं-

    एलईडी लाइट युक्त मॉप को करें यूज

    कई बार हम अपने फर्श को साफ करते हैं, लेकिन फिर भी वह गंदा ही रह जाता है। अक्सर हमें इसके बारे में पता ही नहीं होता। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। ऐसे में आप इस हैक को अपनाएं। अब आप एक फ़्लोर मोप्स बिल्ट-इन एलईडी लाइट्स में इनवेस्ट करें। आप मॉपिंग करते समय इस लाइट को ऑन कर सकती हैं। ऐसा करने से आप अधिक बेहतर तरीके से अपने घर की क्लीनिंग कर पाएंगी।

    इसे भी पढ़ें-घर का काम खत्म करने में नहीं लगेगा वक्त, अगर इन हैक्स का लेंगी सहारा

    मॉपिंग के लिए बनाएं सॉल्यूशन

    Amazing Mopping Hacks

    जब आप अपने फर्श की क्लीनिंग कर रही हैं तो सिर्फ पानी की मदद से मॉपिंग करने से आपको उतने अच्छे रिजल्ट नहीं मिलते हैं। इसलिए आप खुद घर पर ही क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाएं। इससे आप अपने घर को केमिकल फ्री तरीके से क्लीन कर पाएंगी। क्लीनर बनाने के लिए एक गैलन गर्म पानी में आधा कप विनेगर डालें। साथ ही, आप इसमें अपनी पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी मिक्स कर सकती हैं। इससे कुछ ही वक्त आपका घर ना सिर्फ साफ होगा, बल्कि वह महकने भी लगेगा।(कारपेट को इन क्लीनिंग मेथड से करें साफ)

    Recommended Video


    मॉप को स्टोर करने का हैक

    मॉप के जरिए आप भले ही एक बेहतरीन तरीके से क्लीनिंग कर पाते हैं, लेकिन उसे स्टोर करना यकीनन उतना आसान नहीं होता है। अक्सर हमारा पैर उसमें आ जाता है और गिरने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, अगर इसे इधर-उधर रखा जाता है तो घर मैसी लगता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। आपको बस इतना करना है कि आप ज़िप टाई लें और उसमें अपने मॉप को रखें। फिर उसे मोड़कर एक होल बनाएं। अब आप इसे बेहद आसानी से कहीं पर हैंग कर सकती हैं।(घर की सफाई में काम आएंगे ये  क्लीनिंग हैक्स)

    फ्लोर को ध्यान में रखकर करें मॉपिंग

    Mopping hacks to make your work easy

    जब आप अपने फर्श को क्लीन करने के लिए मॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको फर्श को भी ध्यान में रखना चाहिए। मसलन, अगर आप लकड़ी के फर्श पर मॉप को यूज कर रहे हैं तो ऐसे में ब्लैक टी वाटर से मॉपिंग करें। ब्लैक टी लकड़ी के फर्श के लिए एक अद्भुत क्लीनर की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालने के लिए रखें और उसमें करीब 6 ब्लैक टी बैग्स डालें। उबालने के बाद आंच बंद कर दें। अपनी चाय को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद, चाय को अपने मॉप की बॉल्टी में डालें और यदि आवश्यक हो तो आप ठंडा पानी मिला सकते हैं। अब आप इस पानी की मदद से मॉपिंग करें।

    इसे भी पढ़ें-ये क्लीनिंग हैक्स बिल्कुल भी नहीं करते काम, ना करें समय बर्बाद

    तो अब आप भी इन मॉपिंग हैक्स की मदद लें और अपने घर को अधिक आरामदायक तरीके से साफ-सुथरा बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।