वर्ष 2022 शुरू हो चुका है और नए वर्ष के साथ ही लोगों ने नई चीजें करना भी शुरू कर दी हैं ताकि यह वर्ष उनके लिए सबसे अच्‍छा साबित हो। जाहिर है बीते 2 वर्ष हम सभी के लिए चुनौतीपुर्ण रहे, हालांकि चुनौतियां इस वर्ष भी कम नहीं हुई हैं। 

इन दो वर्ष के दौरान हम सभी यह समझ चुके हैं कि 'हेल्‍थ इज वेल्‍थ'। इसके साथ ही बीते दो वर्ष रिश्‍तों और आर्थिक दृष्टि से भी बहुत ज्‍यादा खराब साबित हुए हैं। मगर इस वर्ष यानि 2022 के लिए कहा जा रहा है कि यह वर्ष रिश्‍तों के लिहाज से बहुत अच्‍छा रहने वाला है। 

इस बारे में वास्तु एक्सपर्ट रिद्धि बहल कहती हैं, '2 नंबर चंद्रमा का प्रतिनिधित्‍व करता है, 6 नंबर शुक्र का नंबर है और रिलेशनशिप को शुक्र ही गर्वन करते हैं।' मगर केवल रिलेशनशिप ही नहीं बल्कि कई लिहाज से यह वर्ष बहुत ही प्रभावशाली रहने वाला है और इस वर्ष को और भी बेहतर बनाने के लिए आप रिद्धि जी द्वारा बताई गई वास्‍तु टिप्‍स को आजमा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: खुशहाल शादीशुदा जीवन के लिए न्यूली वेड कपल्‍स जरूर अपनाएं ये टिप्‍स

money  vastu  tips  for  year

सेहत 

जाहिर है कोविड-19 के कहर से अब सभी परेशान हो चुके हैं। यह बीमारी जाने का नाम ही नहीं ले रही है। वहीं दूसरी बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं ऐसे में रिद्धि जी कुछ वास्‍तु टिप्‍स बताती हैं, जो आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होंगे- 

रिद्धि जी कहती हैं, 'फरवरी और मार्च का महीना सेहत के लिहाज से बहुत अच्‍छा नहीं है क्‍योंकि ज्‍योतिष शास्‍त्र कहता है कि इन दो महीनों में कोविड केस काफी बढ़ सकते हैं।'

  •  29 अप्रैल के बाद, जब शनि अपना गोचर बदलेगा और जब शनि का कुंभ राशि में प्रवेश होगा और गुरू मीन राशि में प्रवेश करेगा। तब सेहत के लिहाज से सुधार होना शुरू होगा क्‍योंकि कुंभ और मीन दोनों ही राशियां हीलिंग से संबंधित हैं। 
  • नॉर्थ ईस्‍ट और नॉर्थ ऑफ नॉर्थ ईस्‍ट यह दोनों ही जोन सेहत का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। इस दिशा में आपको मेडिसिन बॉक्‍स जरूर रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी दवाओं पर निर्भरता कम होगी। आप अपनी मेडिकल फाइल्‍स भी इस दिशा में रख सकते हैं। ऐसा करने से आप जल्‍दी रिकवर करेंगे। 
  • अगर आपके घर में नॉर्थ ईस्‍ट दिशा में यदि कोई कमरा है और अगर आपके परिवार में कोई बीमार है तो आपको मरीज को उसी कमरे में रखना चाहिए। 
  • आपको बता दें कि नॉर्थ ईस्‍ट और नॉर्थ ऑफ नॉर्थ दिशा जल और सेहत का प्रतिनिधित्‍व करती है, क्‍योंकि हमारे शरीर में 72 प्रतिशत पानी है। पानी ही हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है। अगर हमारे शरीर में पानी का संतुलन बिगड़ेगा तो हम बीमार जरूर पड़ेंगे। 
  • आग पानी की शत्रु है। इसलिए आपको इस दिशा में कोई भी आग या फिर इलेक्‍ट्रिकल वस्‍तु इस दिशा में नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में बिजली का पैनल भी न रखे। लाल रंग की चीजें भी न रखें। आप काला और लाल रंग का सामान यहां रख सकती हैं। 
 
vastu  tips  to  avoid  money  problem

करियर 

बीते 2 वर्ष करियर के लिहाज से भी खास नहीं थे। बहुत से लोगों की नौकरियां चली गईं तो कई लोगों को बिजनेस में नुकसान झेलना पड़ा। इस साल ऐसा न हो इसके लिए आप इन टिप्‍स को आजमा कर देखें- 

रिद्धि जी कहती हैं, 'क्रिएटिव फील्‍ड, ज्‍वेलरी या ग्‍लैमर वर्ल्‍ड से जुड़े लोगों के लिए बहुत ही अच्‍छा रहेगा। यह साल फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े लोगों के लिए भी बहुत अच्‍छा रहेगा।' 

  • दक्षिण-पूर्व दिशा को साफ रखें और क्‍योंकि यह शुक्र की दिशा है। 
  • यह अग्रेशन की दिशा भी है, तो बहुत अधिक यहां समय न बिताएं। 
  • दक्षिण-पूर्व दिशा अग्नि कोण होता है तो यहा पानी से जुड़ी वस्‍तु या नीला रंग न रखें। आप यहां लाल रंग या लाल से बनते हुए रंग रख सकते हैं, ग्रीन और गोल्‍ड कलर रख सकते हैं। काले रंग को भी अवॉइड करें। 
  • इस दिशा में बैठ कर अपने ऑफिस की मीटिंग करें आपको प्रमोशन भी मिल सकता है। (प्रमोशन पाने के उपायों के बारे में पंडित जी जानें)
health  vastu  tips  for  year

रिलेशनशिप 

यह बात हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह वर्ष संबंधों को मजबूत बनाने का वर्ष है।  रिद्धि जी कहती हैं, 'इस साल शादियां बहुत ज्‍यादा होंगे। जो जातक सिंगल हैं और जिन्‍हें अभी तक पार्टनर नहीं मिला है उन्‍हें इस साल बहुत अच्‍छा पर्टनर मिलेगा। शुक्र महिलाओं को भी रिप्रेजेंट करता है, तो इस वर्ष महिलाएं न्‍यूज में बनी रहेंगी। '

  • साउथ वेस्‍ट जोन में अपनी एक फैमिली पिक्‍चर गोल्‍डन फ्रेम में लगवाएं। यह जोन पृथ्‍वी का है इसलिए जल तत्‍व वाली चीजें यहां पर न रखें। 
  • ईस्‍ट ऑफ नार्थ ईस्‍ट दिशा में थोड़ा समय अपने परिवार के साथ जरूर बिताएं, क्‍योंकि यह दिशा मनोरंजन की दिशा है, इससे आपका स्‍ट्रेस दूर होगा और संबंध मजबूत बनेंगे। 

Recommended Video


आखिर में  रिद्धि जी कहती हैं, 'वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक 29 अप्रैल से पहले किसी भी तरह का निवेश न करें। साथ ही कम खर्चा करें और सेविंग्‍स पर ध्‍यान दें। इसके बाद आप गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि गोल्‍ड का प्रतिनिधित्‍व बृहस्‍पति ग्रह करता है। इस समय यह ग्रह हिंदुस्‍तान के 11वें घर में गोचर कर रहा है। आपको बता दें कि 11वें घर को ज्‍योतिष शास्‍त्र में लाभ का घर बताया गया है।' 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।