आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका अपना एक घर हो, भले ही वह छोटा ही क्यों ना हो। लेकिन स्मॉल स्पेस की अपनी कुछ दिक्कतें भी होती है। कभी स्टोरेज को लेकर तो कभी डेकोरेशन को लेकर समस्या होती है। ऐसे में अगर समझदारी ना दिखाई जाए तो छोटा घर बहुत अधिक भरा-भरा व मैसी नजर आता है।

हालांकि, कुछ लोग अनजाने में स्मॉल स्पेस में रहते हुए कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें अपना घर बेहद छोटा और अनकंफर्टेबल लगने लगता है। हो सकता है कि आपके पास भी बड़ा घर खरीदने के लिए बजट ना हो और छोटा घर आपको कुछ मिस्टेक्स के कारण अनकंफर्टेबल लग रहा हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एक स्मॉल हाउस में रहते हुए करने से बचना चाहिए-

अलग-अलग फर्नीचर खरीदना

different furniture in house

यह एक सबसे पहली और कॉमन मिसटेक है। आमतौर पर, जब हम घर खरीदते हैं तो उसमें अपनी जरूरत का हर सामान शामिल करना चाहते हैं। लेकिन हो सकता है कि आपके घर में इतना स्पेस ही ना हो कि आप सोफे से लेकर बेड, डाइनिंग टेबल आदि को उसमें रख सकें। हालांकि, अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे समस्या पैदा होती है। बेहतर होगा कि स्मॉल हाउस में मल्टीपर्पस फर्नीचर पर अधिक फोकस किया जाए। मसलन, आप बेड के साथ की वर्क टेबल को अटैच करवा लें। वहीं, अगर आपको अलग-अलग फर्नीचर की जरूरत भी है तो आप अपने स्पेस के अनुसार उसे कस्टमाइज करवाएं।

बहुत अधिक स्टोरेज करना

कई बार ऐसा भी होता है कि हम घर में ऐसी कई चीजों को स्टोर करते हैं, जिनकी हमें वास्तव में कोई जरूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी हम उन चीजों को यह सोचकर ले आते हैं कि यह कभी ना कभी हमारे काम आ जाएंगे। हालांकि, अगर आपका घर छोटा है, तो आपको इस गलती से बचना चाहिए, क्योंकि इससे ना केवल आपका घर बेहद भरा-भरा नजर आता है। बल्कि उसे आर्गेनाइज और डेकोरेट करने में भी आपको समस्या होती है।

इसे जरूर पढ़ें:मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

कलर पर ही निर्भर करना

depends on colours

आपने शायद सुना होगा कि हल्के रंग कमरे को बड़ा महसूस कराते हैं और गहरे रंग कमरे को छोटा महसूस कराते हैं। इसलिए, अधिकतर लोग छोटे घर में केवल लाइट कलर को ही प्राथमिकता देते हैं। हालांकि, सिर्फ कलर पर ही पूरी तरह से निर्भर रहना आपकी एक गलती हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप अपने घर में रंगों को मोनोक्रोम रखें और टेक्सचर को अपनी मुख्य डिजाइन रणनीति बनाएं। स्मॉल हाउस के रूम्स में वुडवर्क और टेक्सटाइल्स आपके घर को अधिक ब्यूटीफुल व स्टाइलिश बनाते हैं।

Recommended Video

बहुत अधिक सजावट करना

सामान्य तौर पर, इंटीरियर डिजाइन में यह एक सामान्य गलती है। कुछ लोग अपने घर के हर इंच को डिजाइन करना चाहते हैं, लेकिन यह भी आपके छोटे से घर को थोड़ा अजीब बना सकता है। कभी-कभी आप अपने घर के कुछ स्पेस को ऐसे ही छोड़ दें। यह ना केवल आपकी आंखों को आराम देता है, बल्कि वह ब्रेक अतिरिक्त जगह होने का इल्यूजन भी क्रिएट कर सकता है।(कमरों के लिए इस तरह चुनें बेस्ट कलर)

नेचुरल लाइटिंग को इग्नोर करना

ignore natural lights

यह तो हम सभी को पता है कि होम डेकोर के दौरान लाइटिंग एक अहम् रोल अदा करती हैं और इसलिए लोग घर में लाइटिंग की बेहतरीन व्यवस्था के लिए सीलिंग लाइटिंग से लेकर फ्लोर लाइटिंग पर फोकस करते हैं। लेकिन नेचुरल लाइटिंग को वह अक्सर इग्नोर कर देते हैं। जबकि नेचुरल लाइटिंग स्मॉल स्पेस के लिए एक सबसे अच्छी दोस्त है। बेहतर होगा कि आप नेचुरल लाइटिंग को रिफलेक्ट करने के लिए अपनी खिड़कियों से विपरीत दीवारों पर मिरर लगाएं। इसी तरह, सूरज की रोशनी को ब्लॉक करने के बजाय उसे फ़िल्टर करने के लिए ब्लाइंड्स या शीयर के ऑप्शन पर विचार करें।

इसे जरूर पढ़ें:किचन की सिंक टेबल पर लगने लगा है जंग, तो इन टिप्स से करें साफ

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik