फर्नीचर हर घर की जरूरत है। आमतौर पर, लोग अपने घर के स्पेस व डिजाइन के अनुसार फर्नीचर का चयन करते हैं। लेकिन इनमें भी लेदर फर्नीचर को प्राथमिकता दी जाती है। इसके कई कारण है। सबसे पहले तो इन्हें अधिक ड्यूरेबल माना जाता है। साथ ही साथ यह हर तरह के होम डेकोर के साथ अच्छे लगते हैं और आपके घर को एक क्लासी लुक देते हैं।

हालांकि, लेदर फर्नीचर अपेक्षाकृत महंगे होते हैं और इसलिए इन्हें एक बार खरीदने के बाद पर्याप्त केयर करना भी आवश्यक होता है। कुछ लोग लेदर फर्नीचर को यूज करते समय व उसकी क्लीनिंग करते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे आपके लेदर फर्नीचर को नुकसान पहुंचता है। फिर आपको दोबारा अपने फर्नीचर पर पैसा खर्च करना पड़ता है। यकीन आप बार-बार ऐसा नहीं करना चाहेंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लेदर फर्नीचर को इस्तेमाल करते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको भी बचना चाहिए-

फर्नीचर को हीट और धूप के करीब रखना

furniture

जब आप अपने घर में लेदन फर्नीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह भी अवश्य सुनिश्चित करें कि वह हीट और धूप के बेहद करीब ना हो। लेदर को हीटिंग वेंट्स या किसी भी प्रकार की हीटिंग यूनिट के बहुत करीब रखने से फर्नीचर को नुकसान पहुंचता है। हीटिंग वेंट्स, रेडिएटर और हीटर के लंबे समय तक एक्सपोजर के साथ चमड़े के फर्नीचर सूख सकते हैं और वह खराब हो सकते हैं। इसके अलावा, सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपके चमड़े के फर्नीचर भी फीके पड़ सकते हैं और खराब हो सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर में रखें सोफा व चेयर की डीप क्लीनिंग के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

डस्टिंग को अवॉयड करना

कुछ लोग समय के अभाव में या फिर आलस्य के कारण लेदर फर्नीचर की डस्टिंग को अवॉयड करते हैं। जबकि सप्ताह में कम से कम एक बार लेदर फर्नीचर की डस्टिंग करना आवश्यक होता है। फिर भले ही आप सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें या फिर वैक्यूम क्लीनर पर ब्रश अटैचमेंट का उपयोग करके डस्टिंग करें। दरअसल, धूल कई चीजों की दुश्मन है, और इस लिस्ट में लेदर भी शामिल है। लेकिन अगर आप सप्ताह में एक बार डस्टिंग करती हैं तो इसे लेदर फर्नीचर को लंबे समय तक नुकसान से बचाया जा सकता है।  

सिर्फ पानी से फर्नीचर की क्लीनिंग करना

How to clean with water

पानी सबसे सस्ते क्लीन्ज़र में से एक है जिसे आप अपने घर में पा सकते हैं। हालांकि, देखने में भले ही आपका लेदर काउच नमी को सोख लेता है, फिर सूख जाता है लेकिन महज पानी से लेदर फर्नीचर की क्लीनिंग करना अच्छा आइडिया नहीं है। इस तरह आप फर्नीचर पर मौजूद गंदगी या दाग को गहरा ही करेंगे।

Recommended Video

गलत क्लीनर का उपयोग करना

furniture cleaning tips

लेदर फर्नीचर की क्लीनिंग करते समय आपको क्लीनर के चयन के प्रति भी अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। लेदर फर्नीचर को साबुन और डिटर्जेंट, स्प्रे, तेल और पॉलिश से बचना चाहिए क्योंकि यह लेदर फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप लेदर फर्नीचर की क्लीनिंग से पहले सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और पालन करें। लेदन फर्नीचर की क्लीनिंग के लिए वैक्यूम क्लीनर यामाइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। हालांकि, कुछ लोग पानी और व्हाइट विनेगर को बराबर मात्रा में मिक्स करके उससे भी फर्नीचर की क्लीनिंग करने की सलाह देते हैं। लेकिन किसी भी सॉल्यूशन को अप्लाई करने से पहले फर्नीचर पर टैग देखें या कंपनी की वेबसाइट देखें। खुद से ही किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपके फर्नीचर को बर्बाद कर सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- महंगे वुडेन फर्नीचर की देखभाल के लिए ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik