• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कीड़े-मकोड़ों को रखना है घर से दूर तो भूल से भी ना करें यह गलतियां

अधिकतर लोग कुछ ऐसी छोटी-छोटी मिसटेक्स करते हैं, जिससे उनके घर में कई तरह के पेस्ट आ जाते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Aug 2022, 10:00 ISTUpdated -12 Aug 2022, 19:44 IST
Next
Article
pest in the house

घर एक ऐसी जगह है, जहां पर हम सभी शांति का अनुभव करते हैं। घर कहीं ना कहीं हमारे व्यक्तित्व की भी एक झलक पेश करता है और इसलिए हर व्यक्ति अपने घर को साफ-सुथरा रखना पसंद करता है। लेकिन घर की रेग्युलर क्लीनिंग के बाद भी घर में ऐसे कई मेहमान आ जाते हैं, जो किसी को बिल्कुल भी पसंद नहीं आते। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं चूहे, चींटियों, तिलचट्टे, मकड़ियों और अन्य कई रेंगने वाले जीवों की। 

जो घर में कभी जमीन पर तो कभी दीवार पर चलते हुए नजर आ ही जाते हैं। इतना ही नहीं, वह आपके घर के किसी कोने में अपना घर बनाकर रहने लग जाते हैं। आमतौर पर, जब भी घर में पेस्ट आते हैं, तो लोग उनसे जल्द से जल्द निजात पाना चाहते हैं और इसके लिए वह तरह-तरह के घरेलू उपाय अपनाने लग जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह आपके घर में क्यों आते हैं। दरअसल, इसके पीछे आपकी कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

घर को समय पर साफ ना करना

home cleaning

चूंकि आपके घर में फूड आइटम नहीं फैला है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि यह पेस्ट को आकर्षित नहीं कर सकता है। भले ही आपके घर में पुराने अखबार हों या फिर अन्य गंदगी हो। गंदगी हमेशा ही पेस्ट को अपनी ओर आकर्षित करती है। जहां चूहों अंधेरे और अव्यवस्थित स्थानों में अपना घर बनाते हैं, वहीं छोटे कीड़े जैसे तिलचट्टे और मकड़ियों अक्सर अव्यवस्था में आश्रय लेते हैं। वास्तव में, घर में अव्यवस्था उनके लिए एक आश्रय का काम करती है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सीलबंद प्लास्टिक के बक्से या बैग में उन वस्तुओं का भंडारण करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं।('क्विक और सेफ' क्लीनिंग हैक्स)

इसे जरूर पढ़ें- इन हैक्स की मदद से मिनटों में करें घर की सफाई

फलों को धोने में समय लगाना

wash fruits

यह तो हम सभी जानते हैं कि फलों को खाने से पहले धोना बेहद आवश्यक है। लेकिन कई बार लोग इन्हें लाकर यूं ही रख देते हैं और तब तक इन्हे नहीं धोते हैं, जब तक कि इन्हें खाने का समय ना हो। लेकिन इस तरह से प्रतीक्षा करना कीटों की समस्याओं में योगदान दे सकता है। मकड़ियों को कुछ प्रकार के फलों के बीच छिपना पसंद है। इसलिए जब आप इसे घर लाते हैं तो अपने फल को धोकर यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप गलती से किसी भी 8 पैर वाले आक्रमणकारियों को अपनी रसोई में आमंत्रित नहीं कर रही हैं।(सब्जियों और फलों को रखें फ्रेश)

Recommended Video

पालतू के भोजन को बाउल में छोड़ना

pet eating bowl

चींटियों और अन्य क्रिटर्स पालतू भोजन की ओर उतना ही आकर्षित होते हैं जितना कि वे किसी अन्य प्रकार के भोजन के लिए होते हैं। इसलिए कभी भी पालतू जानवर के बचे हुए फूड को ऐसे ही बाउल में ना छोड़ें। साथ ही, पालतू भोजन को एयरटाइट कंटेनरों में रखना महत्वपूर्ण है। अपने पालतू जानवरों को खिलाते समय, उनके भोजन को एक कटोरे में या साफ-सुथरी चटाई पर रखें। भोजन को कभी भी सीधे फर्श पर न रखें।

ढक्कन रहित कूड़ेदान का उपयोग करना

dustbin

यह एक ऐसी मिसटेक है, जो घर में कई तरह के जीवों को आकर्षित कर सकती है। जब आप घर में ढक्कन रहित कूड़ेदान का उपयोग करते हैं तो इससे गंदगी में कई तरह के कीट जैसे तिलचट्टे, मक्खियों और चींटियों को रहने  के लिए एक स्थान मिलता है। इसके अलावा, यहां पर मकड़ियां भी आ जाती हैं। यह मकड़ियां उन कीड़ों को खाना भी पसंद करती हैं जो बचे हुए कचरे को खाते हैं और हर दिन आपके कूड़ेदान में जमा हो जाते हैं। ऐसे में अपने कूड़ेदान पर ढक्कन लगाने से इस समस्या से आसानी से बचा जा सकता है।(डस्टबिन की गंध करें दूर)

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी


तो अब आप भी इन गलतियों से बचें और अपने घर में इन छोटे-छोटे को आने से रोकें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।