Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस राज्य के राशन कार्ड धारकों को फ्री मिल सकता है अनाज

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन सी राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों को फ्री अनाज मिलने वाला है और किस प्रकार यह सुविधा मिलेगी।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-31,12:05 IST
    Next
    Article
    how can i get ration in haryana

    सरकार समय-समय पर कई तरह की सुविधा लोगों को देती रहती है। हर वर्ष लोगों से जुड़ी हुई योजनाएं और स्कीम राज्य सरकार और केंद्र सरकार शुरू करती हैं। आपको बता दें कि हरियाणा की सरकार ने राशन कार्ड धारकों को एक और सुविधा देने वाली है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वह सुविधा क्या है और किस प्रकार से राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन मिल सकता है।

    कौन सी सुविधा मिलेगी?

    rationcard holder benefits in haryana state

    आपको बता दें कि राशन कार्ड धारकों को सरकारी अन्‍न योजना के तहत राशन दिया जाता है। हरियाणा सरकार अपने राज्य के लोगों को समय-समय पर राशन का वितरण करती है। इस साल सर्दी के मौसम में राशन कार्ड धारकों को गेहूं और बाजरा भी मिलेगा

    हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ग्राहकों के राशन में एक बदलाव किया है। आपको बता दें कि पिछले वर्ष जिन भी लोगों के पास राशन कार्ड था उन्हें हरियाणा सरकार ने सर्दी के मौसम में गेहूं दिया था जो मुफ्त था। इससे कई सारे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की भी मदद हुई थी।

    इस साल बाजरा भी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त दिया जाएगा। आपको बता दें कि कार्ड धारकों की सेहत को ध्यान में रखते हुए बाजरे का वितरण इस साल से शुरू करने का फैसला लिया है। सरकार का यह भी कहना है कि बाजरे की तासीर गर्म होती है जो सर्दी में मुख्य रूप से स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। हरियाणा सरकार का यह भी कहना है कि हरियाणा के सभी डिपो पर कार्ड धारकों को गेहूं और बाजरे का वितरण किया जाएगा और यह मुफ्त होगा।

    इसे भी पढ़ें-राशन कार्ड धारकों को अब से मिलेंगी ये सुविधाएं, ऐसे उठाएं फायदा

    कितना मिलेगा गेहूं और बाजरा?

    आपको बता दें कि 1 नवंबर 2022 से ही गेहूं और बाजरे का वितरण शुरू किया जाएगा। इस साल हरियाणा सरकार उन लोगों को बाजरा और गेहूं देगी जिनके पास गुलाबी राशन कार्ड और पीला राशन कार्ड होगा। साथ ही आपको यह भी बता दें कि सरकार गुलाबी राशन कार्ड धारकों को 18 किलो गेहूं और साथ में 17 किलो बाजरे का वितरण करेगी।

    इसके अलावा जिन लोगों के पास पीला राशन कार्ड होगा उन्हें प्रति यूनिट 2.5 किलो गेहूं और 2.5 किलो बाजरा मुफ्त दिया जाएगा। वहीं जो भी लोग प्रधानमंत्री कल्याण अन्न योजना के तहत कार्ड धारकों होंगे उन्हें अलग से मुफ्त में गेहूं मिलेगा।

    इसे भी पढ़ें-Ration Card डीलर ना दे राशन तो ऐसे करें शिकायत

    इस प्रकार से राशन कार्ड धारकों को हरियाणा सरकार गेहूं और बाजरे के मुफ्त वितरण की सुविधा देने वाली है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    image credit- freepik/indiamart 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।