2019 के लोकसभा चुनाव में उम्मीद की जा रही हैं कि पिछली बार की तुलना में इस बार महिलाएं बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेंगी। इस साल होने वाले आम चुनावों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों से ज़्यादा रहने का अनुमान है। मतदान के अपने अधिकार और महत्व को समझते हुए, ज्यादातर महिलाओं का कहना है कि वह बिना किसी से परामर्श लिए अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट डालेंगी।

इस बार वोटिंग से महिलाएं तस्वीर बदलेंगी। पोलिंग बूथ पर महिलाएं सबसे आगे दिखाई देगी। हर पार्टी महिलाओं को वोट डालने के लिए प्रोत्‍साहित करने में लगी हुई हैं। लेकिन देश की महिला वोटर क्या चाहती है? मतदान को लेकर महिलाओं की सोच, सुझाव और समझ को टटोलने के लिए हर जिंदगी ने ‘मेरा पावर वोट’ नाम की एक सीरीज की शुरुआत की है। ताकि हम अलग-अलग राज्य और क्षेत्र की महिलाओं से इस बात की जानकारी ले सकें कि मतदान 2019 से उनकी क्या उम्मीदें हैं और वह अपने पावर वोट का इस्तेमाल कैसे करने वाली हैं। इस सीरिज के अंतर्गत हम रोजाना आपको मतदान से जुड़े महिलाओं के विचारों से अवगत कराते हैं। आज मतदान से जुड़े कुछ सवालों के जवाब प्रेरणा सिन्हा दे रही हैं, जो स्कूल में सीनियर टीचर है और वर्किंग वुमन होने के साथ-साथ दो यंग बच्चों की मां हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मेरा पावर वोट: अपने इस विशेषाधिकार को व्यर्थ न जाने दें

prenana sinha mera power vote card ()

1. क्या आप इस साल वोट करेंगी?

जी हां बिल्कुंल, मैं इस साल वोट करने जा रही हूं।

2. चुनाव क्षेत्र कौन सा है और क्या प्रत्याक्षी के बारे में अच्छे से जानती हैं?

मेरा निर्वाचन क्षेत्र विश्वास नगर है, और मैं अपने प्रतिनिधि के बारे में अच्छी तरह से जानती हूं।

3. आपका वोट किस मुद्दे पर आधारित है?

मैं चाहती हूं कि महिला सुरक्षा, निरक्षरता, प्रदूषण, शिक्षा और स्वच्छता जैसे विषयों पर प्रकाश डाला जाए।

इसे जरूर पढ़ें: बिजनेस वुमेन मधु सिंह को है सरकार से ये उम्मीद, चुनाव में ऐसी पार्टी को देंगी वोट

4. अपने इलाके की कौन सी समस्याओं पर ध्यान आकर्षित कराना चाहती हैं?

मेरे इलाके में अधिकांश स्ट्रीट लाइट काम नहीं करती हैं। जिससे महिलाओं को वहां से आने जाने में बहुत असुविधा होती है। साथ ही सोसाइटी के बाहर कारों को सड़कों के किनारे पार्क किया जाता है, जिसके चलते लोगों के पास चलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है। इसके अलावा स्वच्छता का भी एक मुद्दा है।

5. आने वाली सरकार से आपकी महिलाओं को लेकर क्या उम्मीदें हैं?

प्रत्येक महिला को शिक्षित होने का अधिकार है। चाहे वह अमीर हो या गरीब। साथ ही यौन उत्पीड़न के खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: फर्स्‍ट टाइम वोटर: दिल्‍ली को महिलाओं के लिए बनाएं सुरक्षित

6. जो महिलाएं वोट नहीं करती हैं, आपको उनसे क्या कहना है?

सरकार ने सभी महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया है। महिलाओं को इसका पूरा उपयोग करना चाहिए ताकि वह अपने पसंद के प्रतिनिधि को आसानी से चुन सकें।

प्रेरणा सिन्‍हा की बातों से अगर आप जरा भी प्रभावित हुई हैं तो अपना वोट व्‍यर्थ न जाने दें। वोट डालने जरूर जाएं। इसके अलावा अगर आप भी मतदान से जुड़े इन सवालों के जवाब देना चाहती हैं तो हमारे साथ जरूर जुड़े।

Recommended Video