• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस देश में नहीं हंसने पर लगता है जुर्माना, जानिए इसके पीछे की वजह

क्या आपको पता है कि इस देश में नहीं हंसने पर जुर्माना लगता है। जानिए इस बारे में विस्तार से। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -15 Jul 2022, 17:49 ISTUpdated -15 Jul 2022, 18:27 IST
Next
Article
philippines mayor give laughing order

यूं तो हर कोई हंसने की सलाह देता है लेकिन असल जिंदगी में हमेशा मुस्कुराते रहना थोड़ा मुश्किल है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर जमकर वायरल हो रही है। इस वायरल खबर के बारे में आपको भी जानना चाहिए। दरअसल हुआ कुछ ऐसा कि एक देश ने नहीं हंसने पर जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। सुनने में यह बात अजीब लग रही है पर ऐसा सच में हुआ है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा हुआ किस देश में है? तो इंतजार किस बात का आइए जानते हैं ऐसा कहां हुआ है और इसके पीछे की क्या वजह है। 

इस देश में नहीं हंसने पर लगेगा जुर्माना

फिलिपीन्स के एक मेयर ने सरकारी कर्मचारियों के लिए हंसने का नियम बनाया है। इसके पीछे का वजह शांति बनाए रखना है। मेयर ने आदेश दिया है कि सरकारी कर्मचारीयों के लिए हंसना जरूरी है। अगर कर्मचारी मुस्कराएंगे नहीं तो उनपर पर जुर्माना लगाया जाएगा। दरअसल फिलिपीन्स के मेयर स्थानीय सरकार के स्तर पर सेवाओं में सुधार करना चाहते हैं। इसी महीने से एरिस्टोटल अगूरी ने लूजॉन द्वीप के एक टाउन में पद संभाला है। पद संभालने के बाद उन्होंने स्माइल पॉलिसी लागू की है। मेयर का मानना है कि काम करने के साथ-साथ  शांति और दोस्ताना माहौल होना बहुत जरूरी है। ऐसा करने के पीछे का कारण स्थानीय शिकायतों को बताया जा रहा है। (कार की प्लेट पर नंबर की जगह लिखा पापा)

इसे भी पढ़ेंः कार की प्लेट पर नंबर की जगह लिखा पापा, पुलिस ने किया कुछ ऐसा

स्माइल पॉलिसी लागू करने का कारण

सरकारी दफ्तार के माहौल के चर्चे अक्सर सुने जाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार फिलिपीन्स के एक मेयर का कहना है कि कुछ लोग दूर से चलकर टाउन हॉल पहुंचते थे। यहां पहुंचने के बाद उन्हें न अच्छे से सेवाएं मिलती थीं और न ही ठीक बर्ताव। इस वजह से लोगों को परेशना झेलनी पड़ती थी। स्माइल पॉलिसी लागू होने के बाद भी अगर कोई कर्मचारी पालन नहीं करेगा तो छ महीने की तनख्वाह काट ली जाएगी। फिलिपीन्स के मेयर ने यह फैसला लोगों के हित में लिया है। स्माइल पॉलिसी लाने का मकसद सिर्फ और सिर्फ शांति और प्रेम बनाए रखना है। (प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं?)

इसे भी पढ़ेंः कैटरीना कैफ पर बने ये शानदार मीम्स देखेंगे तो आ जाएगा मजा

माहौल शांत रखने और दोस्ताना व्यवहार बनाए रखने के लिए फिलिपीन्स के मेयर का यह कदम आपको कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।