हिंदू धर्म के अनुसार पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि पूर्णिमा तिथि को पूर्ण चंद्रमा होता है जो सम्पूर्ण कलाओं से युक्त होता है। इसलिए इसके दर्शन और इस दिन पूजन करने से व्यक्ति को विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। प्रत्येक महीने में पूर्णिमा तिथि एक बार पड़ती है और साल में 12 पूर्णिमा तिथियां होती हैं जिनका विशेष महत्व है। प्रत्येक पूर्णिमा तिथि का अपना अलग महत्त्व तो है ही साथ ही इसमें पूजन से विशेष लाभ की प्राप्ति भी होती है। ऐसा माना जाता है कि पूर्णिमा तिथि के दिन मुख्य रूप से भगवान् विष्णु और चंद्रमा की पूजा करनी चाहिए जिससे शुभ फलों की प्राप्ति हो सके। इन्हीं पूर्णिमा तिथियों में से एक ख़ास तिथि है मार्गशीर्ष यानी अगहन महीने की मार्गशीर्ष पूर्णिमा तिथि।

इस पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व और इस दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा और कथा का भी विशेष लाभ होता है। कहा जाता है कि इस पूर्णिमा तिथि के दिन राशि के अनुसार किए गए कुछ विशेष उपाय आपके घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं और आपकी किस्मत बदल सकते हैं। आइए प्रख्यात ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें राशि के अनुसार कौन से उपाय आपको लाभ पहुंचा सकते हैं।

राशियों के अनुसार करें ये खास उपाय

astro remedy for zodiac

इस साल मार्गशीर्ष पूर्णिमा 18 दिसंबर 2021, शनिवार को मनाई जाएगी। इस दिन आपकी राशि के अनुसार किए गए कुछ उपाय सफलता दिला सकते हैं।

मेष राशि

इस राशि के लोगों को पूर्णिमा तिथि के दिन भगवान विष्णु समेत माता लक्ष्मी की पूजा करने से लाभ होगा। इस राशि के लोग यदि विष्णु जी की तस्वीर पर हल्दी और चंदन लगाएंगे और लक्ष्मी जी को सिंदूर चढ़ाएंगे तो ये आपके लिए लाभदायक होगा।

इसे जरूर पढ़ें:मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2021: जानें दिसंबर के महीने में कब पड़ेगी मार्गशीर्ष पूर्णिमा, पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

वृषभ राशि

इस राशि के लोगों के लिए लिए पूर्णिमा तिथि सामान्य योग लेकर आएगी। आपके लिए धन लाभ के योग हैं इसलिए इस दिन यदि व्रत करते हैं तो चंद्र दर्शन करके मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए चंद्रमा से प्रार्थना करें।

मिथुन राशि

इस राशि के लोग यदि पूर्णिमा तिथि के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करके उसमें जल चढ़ाएंगे तो ये उनके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा और उन पर शनिदेव की कृपा भी होगी।

margasheersha purnima pt. Ramesh bhojraj ji

कर्क राशि

इस राशि के लोग नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें और हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं। पूरे मनोयोग से और भक्तिभाव से इस दिन विष्णु जी का पूजन भी आपके लिए फलदायी होगा।

सिंह राशि

इस राशि के लोगों के लिए लिए समय सामान्य है। इस राशि के लोग लक्ष्मी माता को कमल का फूल अर्पित करें और घर के मंगल की कामना हेतु प्रार्थना करें, निश्चित ही सफलता मिलेगी।

कन्या राशि

कन्या राशि के लिए पूर्णिमा तिथि के दिन यदि गरीबों को दान देंगे तो ये विशेष रूप से आपके जीवन में खुशहाली लाएगा। इस दिन गरीबों को भोजन कराना भी आपको शुभ फल देगा।

तुला राशि

libra zodiac sign

इस राशि के लोगों को पूर्णिमा तिथि के दिन विष्णु भगवान की पूजा के साथ सत्यनारायण भगवान की कथा भी सुननी चाहिए। पूरी श्रद्धा भाव से विष्णु भगवान की पूजा करें, सत्यनारायण की कथा सुनें और पंजीरी और पंचामृत का प्रसाद विष्णु जी को अर्पित करके सभी में वितरित करें,आपके लिए विशेष फलदायी होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:न्यूमेरोलॉजी एक्‍सपर्ट से जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह सप्‍ताह 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग इस दिन संध्या काल में में माता लक्ष्मी का पूजन करके यदि घी का दीपक मुख्य द्वार पर रखते हुए लक्ष्मी के आगमन की प्रार्थना करेंगे तो ये आपके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा और घर को धन धान्य से भर देगा।

धनु राशि

धनु राशि के लोग यदि चंद्रमा की पूजा करने के साथ इसे अर्घ्य देंगे तो ये आपके जीवन में समृद्धि का मुख्य कारण बनेगा और आपको धन धान्य से पूर्ण करने में मदद भी कर्ज।

Recommended Video

मकर राशि

मकर राशि के लोग मुख्य रूप से खीर का प्रसाद माता लक्ष्मी को अर्पित करें। ऐसा करना आपके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा। लक्ष्मी माता को खीर अत्यंत प्रिय है और इसका भोग उन्हें प्रसन्न कर सकता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग मार्गशीर्ष पूर्णिमा तिथि के दिन  प्रातः जल्दी उठकर पवित्र नदी में स्नान करने के साथ मुख्य रूप से विष्णु भगवान की पूजा करें और पीले फूल अर्पित करें। ऐसा करना उन्हें शुभ लाभ प्रदान करेगा।

मीन राशि

picean zodiac remedy

इस राशि के लिए मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन मुख्य रूप से शनि देव में तेल चढ़ाना और शनि देव के सामने दीपक जलाना घर की सुख समृद्धि का कारण बन सकता है। इस दिन आप पीपल के वृक्ष के पास भी दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करें। (अगहन मास में करें ये उपाय )

इस प्रकार सभी राशियों के लिए समय अनुकूल है और ज्योतिष के कुछ उपाय आपकी सुख समृद्धि को बढ़ाने के साथ आर्थिक स्थिति को भी ठीक कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and pixabay