• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दिल्ली के एक आदमी को मोमोज खाना पड़ा भारी, गंवानी पड़ी अपनी जान, जानें पूरी खबर

दिल्ली में हाल ही में एक बड़ा मामला सामने आया है जिसमें मोमोज खाने से दम घुटने की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। जानें पूरा मामला।   
author-profile
Published -14 Jun 2022, 18:54 ISTUpdated -14 Jun 2022, 19:14 IST
Next
Article
eating momos aiims advisery

मोमोज खाना भला आजकल किसे पसंद नहीं होता है। बच्चे हों या बड़े सभी इस स्वादिष्ट तिब्बती डिश के दीवाने होते हैं। कभी राह चलते हुए स्ट्रीट फ़ूड की तरह, तो कभी किसी रेस्टोरेंट में बैठकर चटपटी चटनी के साथ मोमोज का मजा आप सबने कभी न कभी जरूर लिए होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मोमोज खाने के बाद किसी की जान भी जा सकती है। 

जी हां, हाल ही में दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक 50 साल के व्यक्ति की मोमोज खाने के बाद दम घुटने से जान चली गयी। इस घटना के बाद दिल्ली के AIIMS ने एक वॉर्निंग जारी करते हुए कहा है कि आपको मोमोज अच्छी तरह से चबाकर ही खाने चाहिए। आइए जानें क्या है पूरा मामला। 

कैसे हुई व्यक्ति की मौत 

eating momos death cause

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शराब के नशे में डूबा हुआ एक लगभग 50 साल के व्यक्ति को मृत अवस्था में दक्षिण दिल्ली से एम्स लाया गया था। पुलिस जांच में पता चला कि वह एक दुकान में खाना खा रहा था, तभी अचानक जमीन पर गिर गया।  एम्स में पोस्टमार्टम के दौरान सीटी स्कैन के बाद पता चला कि व्यक्ति की ऊपरी विंड पाइप की शुरुआत में एक पकौड़ी जैसी चीज फंस गयी है, जिससे डॉक्टरों ने निष्कर्ष निकाला कि मोमोज की वजह से दम घुटने से ही व्यक्ति की मौत हुई है। 

इसे जरूर पढ़ें:Explainer: कितना ज़रूरी है Covid-19 का बूस्टर डोज़? जानें Covid के बढ़ते मामलों के चलते क्या है डॉक्टर्स की राय

AIIMS ने जारी की ये वॉर्निंग 

खाने के बाद दम घुटने से एक व्यक्ति की मौत का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। इसमें दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति की मोमोज खाने के थोड़ी देर बाद गले में चोकिंग से मौत हो गयी। उस व्यक्ति की मृत्यु के बाद एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के विशेषज्ञ ने एक वॉर्निंग जारी करते हुए कहा है कि 'मोमोज को अच्छी तरह से चबाकर ही निगलें। ' दरअसल AIIMS के विशेषज्ञों ने कहा है कि मोमोज (Momo का फुल फॉर्म क्या है)एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, जिसकी सतह फिसलन भरी और मुलायम होती है और इसी वजह से ठीक से चबाए बिना निगलने पर यह दम घुटने और यहां तक कि मौत का कारण भी बन सकती है। 

मोमोज को अच्छी तरह से चबाकर खाएं 

eat moms by chewing

मिली जानकारी के अनुसार एम्स ने 'सावधानी के साथ मोमोज को चबाकर निगलने' की वॉर्निंग दी है। व्यक्ति की मृत्यु के बाद रिपोर्ट लिखने वाले AIIMS के एक डॉक्टर ने कहा कि मोमोज में ऐसा फिसलने वाला पदार्थ होता है जिसे अच्छी तरह से चबाए बिना खाने से व्यक्ति का दम घुट सकता है। इसलिए इसे हमेशा अच्छी तरह से चबाकर ही खाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं स्वाद से भरे मोमोज़ की शुरुआत कहां से हुई थी

मोमोज खाने से व्यक्ति की मौत से वास्तव में हमें भी एक सबक मिलता है कि हमें खाना खाते समय कोई जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और खाने को अच्छी तरह से चबाकर ही खाना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik,pixabay

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।