इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा को लगेगा। यह सबसे लंबा और आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। हर ग्रहण की तरह आने वाले चंद्र ग्रहण का भी 12 राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव पड़ेगा।

हमने हाल ही में टैरो कार्ड रीडर जीविका शर्मा के साथ एक स्‍पेशल इंस्टाग्राम लाइव सेक्‍शन में इस बारे में बात की, जहां उन्होंने सभी सूर्य राशियों पर चंद्र ग्रहण के प्रभाव शेयर किए। यदि आप इसे देखने से चूक गई हैं, तो अपनी राशि के अनुसार विस्‍तार में जानकारी के लिए टैरो रीडिंग को जरूर पढ़ें।

मेष राशि

aries zodiac lunar eclipse tarot

मेष राशि के लिए इस चंद्र ग्रहण का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस राशि के जातकों को धन लाभ होगा। यह धन लाभ किसी प्रकार का प्रोत्साहन या कमीशन होगा। यह आपके वेतन के अलावा कुछ और होगा। हालांकि, आप आय के स्रोत को दूसरों के साथ शेयर नहीं कर सकते हैं लेकिन धन लाभ होगा। अपने परिवार को अधिक समय दें।

वृषभ राशि

आप असमंजस की स्थिति में अधिक रहेंगे, लेकिन चंद्र ग्रहण का प्रभाव अधिक सकारात्मक रहेगा। यदि आप अपने निर्णय ठीक से नहीं लेते हैं, तो प्रभाव नकारात्मक भी हो सकते हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि आप सही निर्णय लेने के लिए अपने आस-पास की स्थिति और अवसरों का ठीक से विश्लेषण करें। 5 से 10 प्रतिशत संभावना है कि आप गलत निर्णय ले सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:कार्तिक पूर्णिमा को पड़ेगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानें राशियों पर इसका क्या होगा असर

मिथुन राशि

gemini horoscope

मिथुन राशि के जातक अपने निजी जीवन में काफी परेशानियों से गुजर रहे हैं। यह चंद्र ग्रहण आपको इससे बाहर निकलने में मदद करेगा। आपको अपने किसी करीबी, अपने दोस्तों या परिवार की मदद लेनी चाहिए। वह आपके दिमाग में चल रहे किसी भी तनाव या भावनात्मक संघर्ष से बाहर निकलने में आपकी मदद करेंगे।

कर्क राशि

आप लंबे समय से अपना पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं। यदि आप इस चंद्र ग्रहण के आस-पास इसकी योजना बनाते हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आप कहां निवेश करना चाहते हैं। आपके पास निवेश करने के लिए पैसा होगा लेकिन आप इसे कैसे करते हैं इससे बहुत फर्क पड़ेगा। आप जहां भी निवेश करें, इस बात आप इसे करते समय अपनी भविष्य की योजना को ध्यान में रखें।

सिंह राशि 

leo horoscope

सिंह राशि अपने जीवन में अप्रत्याशित बदलाव देखने के लिए तैयार रहें। ये बदलाव सकारात्मक पक्ष पर अधिक होंगे। चीजें वैसी नहीं होंगी जैसी आप उन्हें चाहते थे लेकिन फिर भी वे आपके लिए सकारात्मक साबित होंगी। फ्लो के साथ चलेंगे तो आपके रास्ते में कोई रुकावट नहीं आएगी, आप अपनी मर्जी से काम कर सकते हो।

कन्या राशि 

इस राशि के जातकों को हर चीज का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने बारे में सब कुछ प्रकट न करें। इसी तरह, आपके आस-पास के लोग आपको सब कुछ नहीं बताएंगे। आपके रास्ते में बहुत सारे अवसर आएंगे, आपको उन्हें लेना चाहिए क्योंकि वे आपको अच्छे परिणाम देंगे।

तुला राशि

libra zodiac horoscope

आप काफी समय से अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े कुछ एक्शन लेने की योजना बना रहे हैं। इस चंद्र ग्रहण से आप उन सभी कार्यों को करने में सक्षम होंगे। इन कार्यों से आपको आने वाले समय में फायदा होगा।

वृश्चिक राशि

यह चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि वालों को हर स्थिति को संभालने की शक्ति देगा, चाहे वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल जीवन से संबंधित। आप हर स्थिति को अपने तरीके से निर्देशित करने में सक्षम होंगे। आप अपने आस-पास जो देखते हैं, उसके आधार पर ही अपने निर्णयों का पालन करें।

धनु राशि

saggitarious zodiac horoscope

आप लंबे समय से चीजों को अपने नियंत्रण में करने की योजना बना रहे हैं। चंद्र ग्रहण से नियंत्रण आपके हाथ में आ जाएगा। अपने आस-पास की चीजों का निरीक्षण करें और फिर अपना निर्णय लें, वे सभी आपके पक्ष में काम करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:19 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा को पड़ेगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानें पूरी खबर

मकर राशि

आप बहुत से लोगों के संपर्क में आएंगे और उनके माध्यम से आपको ढेर सारे अवसर प्राप्त होंगे। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी काम के लिए अपने संपर्कों का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, चाहे वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल। यह चंद्र ग्रहण आपके सभी संपर्कों को एक्टिव करेगा और वे आपको लाभान्वित करेंगे।

Recommended Video

कुंभ राशि

kumbh zodiac sign

इस राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण का अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आसान से आसान काम के लिए भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। साथ ही, केवल 5 से 10 प्रतिशत संभावना है कि चीजें उस तरह से काम करेंगी जिस तरह से आप उन्हें चाहते हैं।

मीन राशि

आने वाले चंद्र ग्रहण का इस राशि पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आप वास्तव में अपना पैसा गलत चीजों पर खर्च करने से डरते हैं और ऐसा होगा। आप गलत जगह निवेश कर सकते हैं। पैसों के मामले में आपको किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप फिलहाल के लिए कहीं भी निवेश न करें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।