एक बात तो आपको माननी होगी कि जिंदगी में ट्रैवल और जॉब साथ-साथ मैनेज करना आसान नहीं होता है। बचपन में जब भी हम कोई प्लान बनाते थे तो हमें लगता था कि बस बड़े हो जाएंगे बहुत सारे पैसे हो जाएंगे तो घूमने जाएंगे, लेकिन बड़े होने के बाद ये पता चला कि छुट्टी ना मिल पाना कितना मुश्किल होता है। अब ऐसे में भला कोई प्लान कैसे बनाए। बस इसलिए ही ये जानना जरूरी है कि आखिर साल में लॉन्ग वीकेंड्स कब पड़ते हैं जो हमें प्लान बनाने में मदद कर सकें।

यकीनन वीकेंड्स जब भी आते हैं तो हमारे प्लान बनना पहले से ही शुरू हो जाते हैं और अगर उसके साथ किसी मंडे या फ्राइडे को छुट्टी हो तब तो घूमने की पूरी प्लानिंग हो ही जाएगी। तो क्यों ना फिर हम आपको 2022 में आने वाले लॉन्ग वीकेंड की लिस्ट बता दें?

1. 26 जनवरी

कितने दिन की छुट्टी - 2 दिन की छुट्टी लें तो 5 दिन ऑफ

अगर आपके पास 2 दिन की छुट्टी लेने का ऑप्शन है तो आपको उस दौरान पूरे 5 दिन की छुट्टी मिल सकती है। 26 जनवरी बुधवार के दिन है और उसके बाद गुरुवार और शुक्रवार का ऑफ लेकर आप पूरे 5 दिन की छुट्टी मैनेज कर सकते हैं।

long weekend  list

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों 1 जनवरी को ही मनाया जाता है नया साल?

2. होली

कितने दिन की छुट्टी- 3 (18 से 20 मार्च)

होली शनिवार को है और कई लोगों के यहां शुक्रवार को ही छुट्टी होती है। ऐसे में आपको तीन दिन की छुट्टी मिल जाएगी और आप आराम से इस दौरान किसी हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना सकते हैं।

3. गुड फ्राइडे

कितने दिन की छुट्टी-3 (14-17 अप्रैल)

वैसे अगर आपकी महावीर जयंती की छुट्टी भी है तो चार दिन आसानी से छुट्टी मिल सकती है, लेकिन अगर नहीं है तो भी फ्राईडे, सैटरडे, संडे तो ऑफ मिल ही जाएगा। इस दौरान आप शिमला या धर्मशाला का टूर बना सकते हैं। ये हिल स्टेशन इस समय काफी अच्छे होते हैं और बहुत सारे ट्रैवलर्स यहां मौजूद होते हैं।

4. ईद-उल-फितर

कितने दिन की छुट्टी - 4 (मंडे ऑफ ले लिया जाए तो 30 अप्रैल से 3 मई) 

ईद मंगलवार हो पड़ रही है और ऐसे में अगर एक दिन सोमवार की छुट्टी ली जाए तो उसके साथ ही हमें 4 दिन की छुट्टी मिल सकती है। ये समय ऋषिकेश से लेकर दक्षिण भारत की सैर तक के लिए परफेक्ट हो सकता है। हालांकि, हिल स्टेशन का ऑप्शन तो हमेशा ही रहेगा। 

long weekend list of

5. बुद्ध पूर्णिमा

कितने दिन की छुट्टी - 3 दिन की (14 मई से 16 मई) 

बुद्ध पूर्णिमा सोमवार के दिन पड़ रही है और इसलिए ये अच्छा मौका है अपने लिए कोई प्लान बनाने का। इस दौरान आप ऑली से लेकर सिक्किम तक कहीं का भी प्लान बना सकते हैं। 

6. रक्षा बंधन

कितने दिन की छुट्टी- 5 (अगर आप बीच में एक दिन शुक्रवार छुट्टी ले पाएं तो) 

11 अगस्त को गुरुवार है और इस दिन रक्षाबंधन है। इसके अलावा, 15 अगस्त को सोमवार है। बीच में शनिवार और रविवार है। ऐसे में एक शुक्रवार की छुट्टी लेकर आप पूरे 5 दिन का प्लान बना सकते हैं। इस दौरान पूरे भारत में कहीं भी घूमें और महाराष्ट्र आदि में जाने का प्लान बनाएं। ये मौसम महाराष्ट्र ट्रैवल के लिए काफी सुहावना लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- ये हैं नए साल के मौके पर परिवार के साथ थिरकने के लिए कुछ बेहतरीन सॉन्ग 

7. जन्माष्टमी

कितने दिन की छुट्टी- 3 दिन (19-21 अगस्त) 

अगस्त के महीने में आपको बहुत सारी छुट्टियां मिल जाएंगी। अगर आपने दक्षिण भारत जाने का प्लान बनाया है तो रक्षा बंधन वाले हफ्ते में आप केरल घूम सकते हैं और इस हफ्ते में तमिलनाडु का प्लान बना सकते हैं। 

Recommended Video

8. दिवाली

कितने दिन की छुट्टी- 3 (22-24 अक्टूबर) 

अगस्त के बाद सितंबर में कोई खास छुट्टी नहीं है और गणेश चतुर्थी भी मिड वीक पड़ रही है इसलिए अब दिवाली की छुट्टी का मज़ा लिया जा सकता है। इस दौरान राजस्थान और रण ऑफ कच्छ घूमने का मज़ा ही कुछ और होगा। वैसे इस दौरान अपने होम टाउन में दिवाली सेलिब्रेट करने का मज़ा ही कुछ और होगा। 

 

9. गुरु नानक जयंती

कितने दिन की छुट्टी (4 अगर एक सोमवार लिया जाए तो) 

गुरुनानक जयंती मंगलवार 8 नवंबर को पड़ रही है। ऐसे में आप एक सोमवार की छुट्टी लेकर बहुत सारी जगहों पर घूमने जा सकते हैं। सुंदरबन नेशनल पार्क जाने के लिए ये समय काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

क्रिसमस और न्यू इयर तो संडे को ही पड़ रहा है और ऐसे में आप बाकी बहुत कुछ एन्जॉय कर सकते हैं। तो अब प्लानिंग शुरू कर दें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।