• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बेगमों के मामले में इमरान खान से एक कदम आगे हैं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ

पाकिस्तानी प्रधानमंत्रियों की बेगमों की कहानियां अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। चाहे वो इमरान खान हों या शहबाज शरीफ।
author-profile
Published -13 Apr 2022, 16:08 ISTUpdated -13 Apr 2022, 17:02 IST
Next
Article
facts about shahbaz sharif

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का निजी जीवन बेहद रंगीन माना जाता है। बता दें कि शादियों के मामले में शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से भी दो कदम आगे हैं। यही वजह है कि सत्ता में आने के बाद एक बार फिर लोगों के बीच शहबाज के पत्नियों की चर्चा हो रही है। जहां इमरान की तीन शादियां चर्चा का विषय बनी रहती हैं, वहीं शहबाज के जीवन में अब तक कुल 6 बेगमें रह चुकी हैं, जिनमें से अपनी 3 बेगमों से शहबाज का तलाक हो चुका है। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको शहबाज के जिंदगी और उनकी पत्नियों के बारे में बताएंगे। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री की निजी जिंदगी से जुड़े किस्सों के बारे में।

शहबाज की पहली पत्नी हैं नुसरत- 

shahbaz sharif st wife

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार शहबाज शरीफ की पहली शादी साल 1973 में नुसरत से हुई थी। माना जाता है कि शहबाज ने यह शादी घर वालों के खिलाफ जाकर अपनी मर्जी से की थी। नुसरत शहबाज शरीफ की चचेरी बहन थीं, शादी के बाद नुसरत और शहबाज के 5 बच्चे हुए। दोनों लंबे समय तक एक दूसरे के साथ रहे। लेकिन साल 1993 में नुसरत की मृत्यु हो गई, जिसके बाद शहबाज ने दूसरी शादी की।

नरगिस खोसा से की दूसरी शादी- 

नुसरत के जाने के बाद शहबाज ने नरगिस खोसा से शादी कर ली। नरगिस खोसा उस समय जाना माना नाम थीं, उनके भाई तारीख खोसा संघीय जांच एजेंसी से हैं। उस दौर में यह शादी बेहद चर्चा में रही थी, जहां इस खास मौके पर पाकिस्तान के बड़े-बड़े राजनेता शामिल हुए थे। हालांकि शादी के कुछ समय बाद नरगिस और शहबाज का तलाक हो गया।

इसे भी पढ़ें- जानें आखिर कौन सी बॉलीवुड फिल्में बताती हैं भारत पाकिस्तान बंटवारे की दर्दनाक कहानियां

आलिया हनी बनीं शहबाज की तीसरी बेगम- 

उस दौर में आलिया हनी को लाहौर की उभरती हुई मॉडल के रूप में जाना जाता था। शहबाज और आलिया के प्रेम के किस्से तब और भी मशहूर हुए, जब शहबाज ने आलिया के प्यार में फ्लाईओवर बनवा डाला था। माना जाता है कि शहबाज ने पंजाब में इस फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण इस वजह से कराया था क्योंकि उनकी पत्नी को घर पहुंचने में अक्सर देर हो जाती थी। इस कारण पाकिस्तान देश में मौजूद पुल का नाम हनी ब्रीज पड़ा। 

माना जाता है कि शहबाज के भाई नवाज इस शादी से बिल्कुल खुश नहीं थे, इसके बावजूद दोनों ने परिवार के खिलाफ जाकर एक-दूसरे से शादी की। शहबाज और आलिया को एक बेटी हुई, जिसका नाम खदीजा शरीफ है। हालांकि यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला। शादी के 1 साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया और तलाक के कुछ समय बाद ही आलिया की मौत हो गई।

तहमीना दुर्रानी के साथ हुआ निकाह- 

shahbaz sharif wives

बता दें कि शहबाज से पहले तहमीना पंजाब के पूर्व सीएम और पंजाब के गवर्नर गुलाम मुस्तफा खार की पत्नी थीं, हालांकि खराब रिश्तों के कारण मुस्तफा और तहमीना अलग हो गए। जिसके बाद तहमीना के जीवन में शहबाज आए। ऐसे में शहबाज शरीफ की चौथी बीवी तहमीना दुर्रानी रहीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो साल 2003 में तहमीनी और शहबाज ने एक निजी समारोह में शादी की थी। हालांकि यह शादी भी ज्यादा दिन तक नहीं चली और दोनों का तलाक हो गया। बता दें कि तहमीना ने अपनी आत्मकथा ‘माय फ्यूडल लॉर्ड’ में शहबाज शरीफ की शादियों के बारे में बताया। यह किताब उस समय की सबसे ज्यादा बिकने वाली बायोग्राफी में से एक थी।

इसे भी पढ़ें- भारत और पाकिस्तान के बीच कौन सी बातें  हैं बिल्कुल एक जैसी

कलसुम हया से गुपचुप की शादी- 

who is shahbaz sharif wives

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शहबाज की पांचवीं शादी को लेकर भी खूब चर्चा हुई है। दावा किया जाता है कि कलसुम हया से शादी करने के पहले शहबाज ने उन्हें अपने पहले पति को तलाक के लिए राजी किया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कलसुम हया एक पुलिस अधिकारी थीं और पुरानी शादी से उन्हें तीन बच्चे थे। हालांकि अब शहबद और कलसुम का तलाक हो चुका है और दोनों अलग हो चुके हैं। 

गरीदा फारूकी के साथ 6ठीं शादी की खबरें-

lesser know facts shahbaz sharif wives

गरीदा फारूकी पाकिस्तानी टीवी की जानी मानी एंकर हैं। माना जाता है कि इन्होंने हाल ही में शहबाज से गुपचुप तरीके से शादी की है। वैसे तो गरीदा ने शादी की खबरों पर हामी भर दी है, मगर अभी तक उन्होंने पति का नाम नहीं बताया है। 

तो ये थीं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री की बेगमों से जुड़ी जानकारियां। अब इन शादियों में कितनी सच्चाई है, ये बात केवल खुद शहबाज ही बता सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- google searches, twitter.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।