• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

लैपटॉप साफ करते समय करेंगी ये गलतियां तो हो जाएगा खराब

 अगर आप लैपटॉप की सफाई कर रही हैं, तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 May 2022, 16:00 ISTUpdated -29 May 2022, 16:20 IST
Next
Article
tech tips

लैपटॉप आज के समय में हर किसी के लिए एसेंशियल गैजेट बन गया है और शायद यही कारण है कि आज लगभग हर घर में लैपटॉप मौजूद है। लेकिन अन्य गैजेट्स की तरह ही लैपटॉप को भी पर्याप्त केयर की जरूरत होती है, तभी वह लंबे समय तक आपका साथ दे पाता है। इन्हीं में से एक है इसकी समय-समय पर सफाई करना।

दरअसल, लैपटॉप एक ऐसा गैजेट है, जिस पर लोग पूरा दिन काम करते हैं और ऐसे में लैपटॉप पर तरह-तरह के हाथ लगते रहते हैं। जिसके कारण वह जल्द ही गंदा हो जाता है। ऐसे में उसकी सफाई करना आवश्यक होता है। हालांकि, इससे भी ज्यादा जरूरी है लैपटॉप की सफाई के लिए सही तरीका अपनाना। चूंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है, इसलिए अगर इसकी क्लीनिंग के दौरान अगर कुछ गड़बड़ हो जाए तो लैपटॉप को डैमेज होते देर नहीं लगती। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लैपटॉप क्लीनिंग से जुड़ी कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: लैपटॉप कूलिंग पैड का इस्तेमाल करते समय इन बातों पर ध्यान दें

Laptop Cleaning

कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल करना

अमूमन यह कहा जाता है कि लैपटॉप के की-बोर्ड पर मौजूद डस्ट को हटाने के लिए कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल करना चाहिए। हो सकता है कि आपको भी ऐसा लगता हो कि हवा का प्रेशर लैपटॉप की बेहतर तरीके से सफाई करता है। लेकिन इससे आपके लैपटॉप को नुकसान अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल, ऐसा करने से आपके लैपटॉप के कुछ सेंसेटिव पार्ट्स डैमेज हो सकते हैं। इसके अलावा, हवा का तेज प्रेशर आपके लैपटॉप के फैन ब्लेड को भी हानि पहुंचा सकता है।

किचन टॉवल का इस्तेमाल करना

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जो अक्सर लोग कर बैठते हैं। वह लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए किचन टॉवल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें। दरअसल, किचन टॉवल आपकी लैपटॉप स्क्रीन के लिए थोड़े हार्श हो सकते हैं और इससे स्क्रीन के सरफेस पर स्क्रैच आ सकते हैं। जिससे आपकी लैपटॉप स्क्रीन साफ तो नहीं होगी, इसके स्थान पर उसे नुकसान होगा। कोशिश करें कि आप लैपटॉप स्क्रीन की सफाई करने के लिए आप माइक्रोफाइबर टॉवल को प्राथमिकता दें।

laptop cleaning mistakes

हार्ड ब्रश का इस्तेमाल करना

लैपटॉप के की-बोर्ड की क्लीनिंग करना काफी टफ काम होता है, क्योंकि अलग-अलग की के बीच में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में अक्सर लोग टूथब्रश या अन्य किसी हार्ड ब्रश की मदद से उन्हें साफ करते हैं। लेकिन ऐसा करने से की-बोर्ड के डैमेज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। साथ ही सफाई भी अच्छी तरह से नहीं होती है। हो सकता है कि बाद में की सही तरह से काम ना करें। इसलिए, कोशिश करें कि आप की-बोर्ड की क्लीनिंग के लिए आप मेकअप ब्रश या पेंट ब्रश को प्राथमिकता दें। यह आसानी से सभी की के बीच में मूव हो जाएगी और बेहद आराम तरीके से आप  की-बोर्ड को साफ कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: अपने पुराने लैपटॉप को बेचने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

हाउसहोल्ड केमिकल्स का इस्तेमाल करना

यूं तो लैपटॉप क्लीनिंग के लिए मार्केट में कई तरह के स्क्रीन क्लीनिंग प्रोडक्ट अवेलेबल हैं, लेकिन अगर आप अतिरिक्त पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो इन्हें स्किप कर सकते हैं। हालांकि, यहां आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि लैपटॉप स्क्रीन की क्लीनिंग के लिए आप हाउसहोल्ड केमिकल्स का इस्तेमाल करने से चें। मसलन, कभी भी विंडो क्लीनर स्प्रे की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन की सफाई ना करें। ऐसा करने से आपके डिस्पले की कोटिंग डैमेज होती है और आपके लिए लैपटॉप पर काम करना काफी कठिन हो जाता है। आप चाहें तो एक माइक्रोफाइबर कपड़े को हल्का नम करके उससे लैपटॉप स्क्रीन को साफ कर सकती हैं।

तो अब जब भी आप लैपटॉप की सफाई करें, इन छोटी-छोटी गलतियों को दोहराने से बचें।

 

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।