घर को साफ-सुथरा रखना भला किसे पसंद नहीं। एक साफ-सुथरा घर रखने का मतलब, हर किसी को पसंद और एक सकारात्मकता सोच पैदा करती है। अगर घर साफ रहता है , तो घर में रहने और देखने में भी स्मार्ट लगता है, अगर वहीं गंदा रहता है, तो मन अशांत और घर को लेकर एक नकारात्मकता सोच भी पैदा होते रहती है। घर को साफ न करने की छोटी-छोटी गलतियां ही घर के लुक को ख़राब कर देती है। महंगे झूमर, बेहतरीन व लेटेस्ट सामान का इस्तेमाल करने के बाद भी कई बार घर में कुछ न कुछ कमी ज़रूर नज़र आती है। ऐसे में सिर्फ ऊपर से ही नहीं बल्कि छोटी-छोटी बातों पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत होती है, ताकि घर गंदा न दिखे। आज इन्हीं कारणों के बारे बात करने जा रहे, जिसकी वजह से घर गंदा नज़र आता है।

कई सामान एक साथ रखना

know why your house looks dirty inside

कई बार महिलाएं एक साथ और एक ही जगह पर कई सामानों को रख देती देती है, जिसके चलते घर डल और गंदा नज़र आता है। जैसे किसी कोने में एक ही साथ कपड़े, किचन का सामान, डेकोर का सामान आदि को रख देती है, जिसके चलते घर गंदा दिखाई देता है। कई बार गंदे कपड़ो के साथ-साथ साफ-सुथरे कपड़े को भी किसी कोने में रख देते हैं, जिसके चलते साफ कपड़ा भी गंदा हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

बदबूदार पोछें का इस्तेमाल 

know why your house looks dirty inside

कई बार लगता है कि घर साफ तो है लेकिन, घर से गंदी बदबू कहां से आ रही और बाद में मालूम चलता है कि जिस पोछें से घर की सफाई हुई है, उसकी गंदी बदबू से पूरा घर महक रहा है। इसलिए आप जब भी घर में पोछा लगाने के लिए किसी भी कपड़े का इस्तेमाल करें, उसे एक बार अच्छे से साफ कर लीजिये फिर उस कपड़ें से घर की सफाई करें। खासकर, सर्दियों के मौसम में हवा में नमी होने के कारण घर को अच्छे से साफ न करने की वजह से घर से बदबू आने लगती है।

रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल न करना 

know why your house looks dirty inside

सर्दियों के मौसम में हवा में नमी रहने और धूप ठीक से घर में नहीं आने की वजह से घर हमेशा स्मेल करते रहता है। ऐसे में घर को साफ करने के साथ-साथ रूम फ्रेशनर का भी इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी हैं। इसके लिए आपको घर में कुछ सुगंधित अगरबत्ती या फिर सुगंधित स्प्रे का भी छिड़काव करते रहना चाहिए। आप जब भी घर को साफ करके के लिए किसी लिक्विड का इस्तेमाल करें उसे भी एक बार ज़रूर चेक करें कि लिक्विड से अधिक बदबूदार तो नहीं हैं।

Recommended Video

लाइट का ध्यान रखें 

एक शानदार और स्मार्ट घर की वास्तविक जान उसकी लाइटिंग ही होती है। अगर आप घर को कितने भी अच्छे से डेकोर कर लें लेकिन, लाइटिंग का व्यवस्था ठीक से नहीं है, तो घर हमेशा डल ही नज़र आता है। इसलिए घर को स्मार्ट बनाने और गंदा लुक से दूर करने के लिए आपको घर की लाइटिंग पर भी ध्यान देने की ज़रूरत होती है। इसके साथ-साथ आपको नेचुरल लाइटिंग पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

गलत थीम का चयन 

know why your house looks dirty inside

कई बार घर को गंदा लुक में गलत थीम का चयन भी जिम्मेदार होता है। गलत पेंट और गलत रंग से घर का पूरा लुक ही बिगड़ जाता है। दिवार पर अधिक पेंटिंग भी घर को गंदा करने में अहम् वजहों में से एक है। अगर घर में नेचुरल लाइटिंग ठीक से नहीं आती है, तो आप घर को हमेशा  किसी ब्राइट कलर से पेंट करवाएं। खिड़की और दरवाजे के पर्दे के साथ खिड़की और दरवाजे की सफाई भी नियमित टाइम पर करते रहें। 

इनका भी रखें ध्यान 

  • स्पेस के अनुसार ही फर्नीचर का चयन करें घर के लिए।
  • डिनर टेबल पर अधिक सामानों को एक साथ न रखें।
  • बच्चों के कमरे की सफाई भी नियमित समय पर करते रहना चाहिए।
  • लिविंग रूम में या फिर बालकनी में एक साथ अधिक सामान कभी न रखें।
  • किचन के स्लैब पर भी ज़रूरत के अनुसार ही खाने-पीने की चीजों को रखें और समय पर साफ करते रहें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.toiimg.com,content.api.news,bp.blogspot.com)