आपको अपने आसपास ऐसे कई कपल्स दिख जाएंगे, जो अपने पार्टनर को शोना, बाबू, हनी, बेबी, स्वीटहार्ट जैसे प्यार भरे नाम से बुलाते हैं। अधिकतर कपल्स अपने पार्टनर को उनके असली नाम से पुकारने की जगह उन्हें प्यार भरे नाम से बुलाना पसंद करते हैं। उन्हें ऐसे बुलाते हुए देखकर आपको भी मन ही मन काफी अच्छा लगता होगा। अगर आप एक रिलेशन में हों तो आपको भी अपने पार्टनर की याद भी आ जाती होगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अपने पार्टनर को इस तरह प्यार भरे नाम से पुकारने पर रिश्ते पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह बात कई रिसर्च में साबित हुई है कि पार्टनर को Pet Names से बुलाने वाले कपल्स अपने रिश्ते से अधिक संतुष्ट होते है। इसलिए अगर आप भी अपने रिश्ते में प्यार का संचार करना चाहती हैं तो अपने पार्टनर को निकनेम से बुलाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि पार्टनर को निकनेम से बुलाने से रिश्ते पर किस तरह सकारात्मक प्रभाव पड़ता है-

रिसर्च में हुआ है साबित

why couples should have pet names

पार्टनर को निकनेम से बुलाने वाले कपल्स अधिक हैप्पी होते हैं। यह बात कई रिसर्च व स्टडी में भी साबित होती है। एक रिसर्च के अनुसार, जब कपल्स एक-दूसरे से निकनेम से बुलाते हैं तो इससे उनके बीच का बॉन्ड व कनेक्शन मजबूत होता है।

वहीं एक अन्य ऑनलाइन सर्वे के अनुसार, रिश्ते में Pet Name का यूज करने से वह उसमें सकारात्मकता बढ़ा सकता है, क्योंकि यह दो लोगों के बीच इंटिमेंसी और एकजुटता की भावना को बढ़ाता है। इस तरह, इमोशनल कनेक्शन और प्यार बढ़ाने के लिए अपने पार्टनर को निकनेम से बुलाएं।

निकनेम लाता है करीब

couples should have nick names

सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन निकनेम दो लोगों को करीब लाने का भी काम करता है। दरअसल, कई बार कपल्स कुछ ऐसे Pet Name सलेक्ट करते हैं, जिसके पीछे की अपनी एक अलग कहानी होती है और ऐसे में कई बार दूसरों के सामने अपने पार्टनर को छेड़ने या मस्ती करने के लिए भी वह उस निकनेम का यूज करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- जानिए रिश्ते में प्यार से ज्यादा क्यों जरूरी है Respect

उनके बीच की उस मस्ती को सिर्फ वही दोनों समझ पाते हैं, जबकि आसपास के लोगों को इस बात का अहसास ही नहीं होता। इस तरह वह दोनों ही भीतर से काफी रोमांचित महसूस करते हैं और उनमें इंटिमेंसी व क्लोसनेस क्रिएट होती है।

सम्मान के साथ प्यार

nick names good for relationship

निकनेम में एक- दूसरे के प्रति सम्मान के साथ प्यार झलकता है। दरअसल, कपल्स के बीच औपचारिकता का कोई स्थान नहीं होता। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर को उनके नाम से बुलाती हैं तो इसमें ना तो वह रिसपेक्ट नजर आती है और ना ही वह प्यार। जबकि एक Pet Name से बुलाने पर आप अपना प्यार व सम्मान दोनों ही अपने पार्टनर के प्रति प्रदर्शित कर सकती हैं।

Recommended Video

बढ़ती है अंतरंगता

couples nick names in relationship

पार्टनर को निकनेम से बुलाने का एक लाभ यह भी है कि आपके बीच की इंटिमेसी को बढ़ाने में मदद करता है, फिर भले ही वह फिजिकल इंटिमेसी हो या इमोशनल। दरअसल, हम किसी को प्यार के नाम से तब बुलाते हैं, जब हम उसके प्रति प्रेम महसूस करते हैं।

वहीं दूसरी ओर, जब रिलेशन में निकनेम का यूज किया जाता है तो इससे सामने वाला व्यक्ति भी आपके मन में छिपे उस प्यार व अहसास को समझने में सक्षम होता है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो पार्टनर को निकनेम से बुलाने पर रिश्ता में हैप्पीनेस और इंटिमेसी बढ़ती है।

इसे जरूर पढ़ें- रिश्ते की शुरूआत में ही यह संकेत बताते हैं कि आपका रिश्ता रहेगा हमेशा मजबूत

इस लेख के बाद अब आप भी अपने पार्टनर को निकनेम से बुलाना चाहेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।