• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्यों सर्दियों के मौसम में जमीन से गर्म पानी निकलता है, आइए जानें

आइए इस लेख में करीब से जानते हैं कि क्यों ठंड के मौसम में जमीन से गर्म पानी निकलता है।
author-profile
Next
Article
why ground water is hot in winter

शहर की महिला- 'यार! सर्दियों के मौसम में पानी छूने का मन ही नहीं करता है। कई बार तो नहाने का भी मन नहीं करता है'। जब भी कपड़ा साफ करना हो, बर्तन साफ करना हो, घर में पोंछा लगाना हो, नहाना हो या फिर कोई और काम टंकी के पानी से करना हो तो पानी को गर्म करके ही उपयोग करना पड़ता है'। पानी इतना ठंड होता है कि सुबह-सुबह आंख धोने का भी मन नहीं करता है'।

गांव की महिला-'यार, सर्दियों में पानी को लेकर हमें ऐसी कोई समस्या नहीं है क्योंकि, हम हैंडपंप का इस्तेमाल करते हैं और जब भी सर्दियों में चापाकल का इस्तेमाल करते हैं, तो गर्म पानी ही निकलता है। जब भी चापाकल में पानी लेने जाते हैं, तो एक से दो बार चला देते हैं ताकि गर्म पानी निकल सके। इसलिए गांव में शहर जैसी टंकी की हमें ज़रूरत नहीं पड़ती हैं'।

जी हां, अक्सर आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में जब हैंडपंप से फ्रेश पानी निकालते हैं तो ठंडा पानी नहीं बल्कि गर्म पानी निकलता है। लेकिन, क्या आपने कभी इसपर विचार किया है कि सर्दियों के मौसम में जमीन से गर्म पानी क्यों निकलता है? शायद, आप सोच रहे होंगे कि ठंड के मौसम में तो जमीन से ठंडा पानी ही निकलेगा लेकिन, ऐसा नहीं है। ठंड के मौसम में जमीन से गर्म पानी निकलने के पीछे कई कारण है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ठंड के मौसम में जमीन से गर्म पानी क्यों निकलता है, तो आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: शॉवर नॉब पर लगी जंग को हटाने के लिए आसान टिप्स एंड हैक्स

पानी का तापमान 

know why ground water is hot in winter inside

जी हां, ठंड के मौसम में जमीन से गर्म पानी का निकलना और पानी का तापमान एक-दूसरे के पूरक है। धरती के अंदर जो पानी मौजूद रहता है उस पानी पर सर्दी का कोई भी असर नहीं पड़ता है। यानि एक तरह से जमीन के अंदर जो पानी मौजूद है उसपर बाहर के वातावरण का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है, इसलिए ठंड के मौसम में भी जमीन से गर्म पानी निकालता है। एक अन्य कारण ये है कि सर्दियों के मौसम में शरीर का तापमान बहुत कम रहता है, जबकि जमीन के अंदर मौजूद पानी का तापमान बिल्कुल वैसा ही रहता है। (कैसे होती है पीएम की सुरक्षा?)

Recommended Video

ठंड और गर्म क्यों लगता है पानी?

know why ground water is hot in winter inside

अब आप सवाल पूछेंगे कि फिर गर्मी के मौसम में ठंडा पानी क्यों निकलता है? इस सवाल के जवाब में ये तर्क है कि गर्मी के मौसम में बाहर का तापमान अधिक रहता है जबकि, जमीन के नीचे जो पानी मौजूद रहता है उसका तापमान बराबर रहता है जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में जमीन से ठंडा पानी निकलता है। जब आप सर्दियों में चापाकल या मोटर चलाते है और पानी को छुते हैं तो गर्म लगता है क्योंकि, सर्दियों के मौसम में शरीर का तापमान कम होता है और गर्मी के मौसम में शरीर का तापमान अधिक होता है जिसके चलते पानी ठंडा और गर्म लगता है।

इसे भी पढ़ें: सोफा सेट में छिपे खटमल से इन घरेलू उपायों से छुटकारा पाएं


इस कारण भी ठंड में गर्म पानी निकलता है

know why ground water is hot in winter inside

कई लोगों का यह भी मानना है कि धरती के अंदर जो सतह मौजूद है वहां गर्म लावा मौजूद है। ऐसे में जब पानी लावा के ऊपर से निकलता है तो गर्म हो जाता है। कहता जाता है कि बिहार की कुछ जगहों पर हमेशा ही गर्म पानी निकलता है क्योंकि, उन जगहों पर सल्फ़र की खानें हैं जिसकी वजह से पानी गर्म रहता है और गर्म पानी ही निकलता है। कई लोगों का यह भी मनाना है कि देश से लेकर विदेशों में कई जगह, जमीन के नीचे ज्वालामुखी हैं और जब पानी इनके ऊपर से गुजरता है तो गर्म पानी नीकलता है। (हर कंपनी बनाती है एक ही डिजाइन की ब्लेड, जानें कारण)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।