मध्यमवर्गीय परिवार में महिलाएं बजट में रहकर ही अपना घर चलाने के बारे में सोचती हैं और यही कारण है कि वह कहीं पर भी खर्च करने से पहले सौ बार सोचती हैं। लेकिन अगर अचानक कोई होम अप्लाइंस खराब हो जाए तो नया खरीदने से पहले उसे ठीक करवाने का ही ख्याल मन में आता है। और यह सही भी है। इससे ना सिर्फ पैसों की बचत होती है, बल्कि आप अपने एक ही होम अप्लाइंस को लंबे समय तक इस्तेमाल कर पाती हैं। लेकिन यह फॉर्मूला हर बार काम नहीं आता। कभी-कभी ऐसा होता है कि अप्लाइंस को रिपेयर करवाने के बाद वह फिर से परेशान करता है। दो-तीन बार रिपेयरिंग में पैसा खर्च करने के बाद आखिर में आपको नया अप्लाइंस खरीदना ही पड़ता है और अंततः आप खुद को ठगा हुआ महसूस करती है। हालांकि अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा कुछ ना हो, तो ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ संकेतों पर ध्यान दे। दरअसल, ऐसे कुछ संकेत होते हैं, जो यह बताते हैं कि अब आपको अपने अप्लाइंस को रिपेयर करवाने की जगह रिप्लेस कर देना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं-

बहुत अधिक टूट जाना

replace your home appliances rather than repair tips insidee

अगर आपका होम अप्लाइंस गलती से बहुत अधिक टूट गया है और आपको एक्सपर्ट ने भी कह दिया है कि अब यह काफी खराब हो गया है और इसे ठीक करने के बाद भी उसके सही तरह से चलने की कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में आपको यह समझना चाहिए कि अब अप्लाइंस को रिप्लेस कर देना ही बेस्ट ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें: 10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

शेल्फ लाइफ खत्म होना

replace your home appliances rather than repair inside

हर चीज की अपनी एक शेल्फ लाइफ होती है। उसके बाद उस चीज की परफार्मेंस में कमी आने लगती है। हो सकता है कि आपके होम अप्लाइंस का ना सिर्फ वारंटी पीरियड खत्म हो गया हो, बल्कि उसकी शेल्फ लाइफ भी खत्म होने वाली हो। ऐसे में अगर आपका होम अप्लाइंस आपको परेशान कर रहा है तो आपको उसे बदल देने पर विचार करना चाहिए।

बहुत अधिक खर्चा होना

replace your home appliances rather than repair inside

आमतौर पर किसी चीज की रिपेयरिंग इसलिए की जाती है ताकि वह जेब पर भारी ना पड़े और पैसों की बचत की जा सके। लेकिन अगर आपको अपने होम अप्लाइंस को रिपेयर करवाने में बहुत अधिक खर्चा आ रहा है। यहां तक कि कुछ पैसे और डालकर आप नया प्रॉडक्ट खरीद सकती हैं तो ऐसे में आप उसे रिप्लेस कर दीजिए। क्योंकि एक बार रिपेयर करवाने के बाद भी आपका होम अप्लाइंस लंबे समय तक आपका साथ देगा, यह जरूरी नहीं है और उस समय आपको दोबारा खर्चा करना पड़ेगा।

Recommended Video

अंडर परफॉर्म करना

replace your home appliances rather than repair inside

कई बार ऐसा होता है कि आप अपने होम अप्लाइंस को रिपेयर करवाती हैं, लेकिन फिर भी वह अंडर परफॉर्म करता है तो ऐसे में रिपेयरिंग यकीनन एक बेस्ट ऑप्शन नहीं है। मसलन, अगर आपने वॉशिंग मशीन को रिपेयर करवाया है, लेकिन उसमें कपड़े सुखाते समय भी वह गीले ही रह जाते हैं या फिर उसमें कपड़े अच्छी तरह से क्लीन नहीं होते। तो ऐसे में जरूरी है कि आप उसे रिप्लेस करने के बारे में सोचें।

इसे भी पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

एनर्जी एफिशिएंट ना होना

नए अप्लाइंस को इस्तेमाल करने का एक लाभ यह होता है कि यह अधिक एनर्जी एफिशिएंट होते हैं। जिसके कारण यह ना सिर्फ इस धरती को बेहतर बनाते हैं, बल्कि आपके बिजली के बिलको भी काफी हद तक कम करते हैं। इसलिए यदि आप अपनी मासिक बिजली लागत कम करना चाहती हैं, तो एक नए मॉडल में इनवेस्ट करने पर विचार करें क्योंकि यह लंबे समय में अधिक किफायती हो सकता है। पर्यावरण के अनुकूल एक पुराने उपकरण को त्यागने के दौरान आप कई को रिसाइकिल भी कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।