एक बार फिर से देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए फेस मास्क पहनना बेहद ही अनिवार्य हो गया है। वायरस से बचाव के लिए पर्याप्त सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। जो लोग काम के लिए घर से बाहर निकलते हैं, उन्हें तो हर दिन अपने मास्क को बदलना पड़ता है। पहने हुए मास्क को अच्छी तरह क्लीन करने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

ऐसे में अमूमन लोग अपने घर में एक या दो नहीं, बल्कि कई मास्क रखने लगे हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि घर लौटने के बाद लोग इसे यूं ही इधर-उधर रख देते हैं या फिर इन्हें क्लीन करने के बाद भी इन्हें ऐसे ही रख दिया जाता है। जिससे वह गंदे हो जाते हैं। यहां आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है कि फेस मास्क को सही तरह से पहनने के साथ-साथ उसे आर्गेनाइज तरीके से घर में रखना भी आवश्यक है, अन्यथा आपके फेस मास्क खो जाते हैं या फिर गंदे हो जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेस मास्क को आर्गेनाइज तरीके से रखने के कुछ आइडियाज दे रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

प्लास्टिक बॉक्स का लें सहारा

know the different ways to store face mask insidE

आमतौर पर, प्लास्टिक बॉक्स में लोग लंच या स्नैक्स ले जाना पसंद करते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो इसे बतौर फेस मास्क कंटेनर भी यूज कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप दो अलग-अलग प्लास्टिक बॉक्स को यूज करें। एक में आप क्लीन फेस मास्क रखें और दूसरे में यूज्ड मास्क। इस तरह आप ना केवल अपने घर में फेस मास्क आसानी से रख पाएंगी, बल्कि अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं तो कार आदि में इसे आर्गेनाइज्ड तरीके से आसानी से रखा जा सकता है।  

इसे भी पढ़ें: डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड क्या है? जानें इस्तेमाल करने का तरीका

टिश्यू बॉक्स को करें रियूज

know the different ways to store face mask insidE

प्लास्टिक बॉक्स की तरह ही टिश्यू बॉक्स भी एक बेहतरीन फेस मास्क कंटेनर साबित हो सकता है। बॉक्स में से टिश्यूज खत्म होने के बाद उसे फेंके नहीं, बल्कि आप उसमें अपने क्लीन व अच्छी तरह से सूखे हुए फेस मास्क को रखें। इस तरह आप अपने वार्डरोब के एक छोटे से कैबिनेट में भी फेस मास्क को आसानी से रख सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप इस तरह से फेस मास्क को रखती हैं तो इसे ट्रेवलिंग में अपने साथ ले जाना भी काफी आसान हो जाएगा।

Recommended Video

आईग्लॉस केस का करें इस्तेमाल 

know the different ways to store face mask inside

अगर आप अपने फेस मास्क को अलग रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुराने आईग्लॉस केस को भी यूज कर सकती हैं। आईग्लॉस केस में क्लीन फेस मास्क को बेहद आसानी से रखा जा सकता है। इस तरह आप छोटे से स्पेस में फेस मास्क को आर्गेनाइज तरीके से रखा जा सकता है। साथ ही साथ इसे जैकेट में भी रखकर कहीं पर भी आसानी से ले जाया जा सकता है। (मास्क को हाइजीनिक बनाने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें: विंटरवियर्स और बूट्स की इस तरह से करें देखभाल, असानी से नहीं होंगे खराब

की-होल्डर में करें हैंग

कई बार ऐसा होता है कि जब आप जल्दी-जल्दी में बाहर जाते हैं तो फेस मास्क को अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं और फिर बाहर जाकर हमें याद आता है। जिससे या तो वापिस घर आना पड़ता है या फिर आप मार्केट से एक नया फेस मास्क खरीदती हैं। लेकिन अगर आप इन दोनों झंझट से बचना चाहती हैं तो ऐसे में आप कोशिश करें कि आप की-होल्डर हुक में ही फेस मास्क को हैंग करें। ऐसा करने से जब भी आप घर से बाहर निकलेंगी तो फेस मास्क को अपनी आंखों के सामने देखकर उसे कैरी करना नहीं भूलेंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, bobvila