जिन लोगों को घुमक्कड़ी का शौक होता है, वह बाहर घूमने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहते। आमतौर पर, ऐसे लोग हर मौसम में नई जगहों को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं। लेकिन किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले उसकी तैयारी करनी बेहद जरूरी होती है। मसलन, अगर पैकिंग सही तरह से की जाए तो इससे सफर काफी आसान हो जाता है। यह आपकी ट्रिप का एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है।

चूंकि, अब मौसम सर्दियों का है तो ऐसे में पैकिंग करना एक मुश्किल टास्क साबित हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में आपके कपड़े अधिक हैवी और बल्की हो सकते हैं और ऐसे में उसे सही तरह से और कम स्पेस में कैसे पैक किया जाए, यह आपको थोड़ा मुश्किल लग सकता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको विंटर में पैकिंग को आसान बनाने के कुछ आसान हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आ सकते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: घर कर रही हैं शिफ्ट तो इन पैकिंग टिप्स की मदद से अपने काम को बनाए आसान

know  some  winter  trip  packing  hacks tips

मिक्स एंड मैच हैक 

जब आप पैकिंग कर रही हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपके आउटफिट्स कुछ ऐसे हों, जिन्हें आप मिक्स एंड मैच करके कई बार पहन सकें। ताकि विंटर में आपका ट्रेवल बैग (सही ट्रैवल बैग कैसे चुनें) बहुत हैवी ना बने। इससे आप अपनी ट्रिप के दौरान हर दिन एक न्यू लुक क्रिएट कर पाएंगी। साथ ही, आपको बहुत अधिक कपड़ों को पैक करने की जरूरत नहीं होगी। उदाहरण के तौर पर, आप ब्लैक शाइनी या वुलन लेगिंग्स को अवश्य पैक करें, क्योंकि इन्हें सूट से लेकर टी-शर्ट व स्वेटर आदि के साथ बेहद आसानी से पहना जा सकता है। साथ ही ब्लैक एक ऐसा कलर है, जो अन्य किसी भी कलर को कॉम्पलीमेंट करता है।

अतिरिक्त भार से बचने की ट्रिक

पैकिंग करते समय अक्सर महिलाएं यह गलती कर बैठती हैं कि वह अपने बैग में उन चीजों को भी पैक कर लेती हैं, जिनकी उन्हें कोई जरूरत नहीं होती है। वह सोचती हैं कि यह कहीं ना कहीं उनके काम आएगा। लेकिन ऐसा नहीं है। इसलिए, जब भी आप पैकिंग करें तो कोशिश करें कि आप अपने ट्रेवल के हर दिन को विजुअलाइज करें। इससे आपको यह समझ में आएगा कि आपको वास्तव में कितने सामान की जरूरत है और आप अतिरिक्त बोझ नहीं ढोएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: हिल स्टेशन की यात्रा में इन ज़रूरी चीजों को साथ में लेकर ज़रूर निकले

winter  trip  packing  hacks

स्मॉल आइटम हैक

विंटर पैकिंग के दौरान अक्सर लोग स्मॉल आइटम्स को पैक करना भूल जाते हैं। लेकिन यह कई मायनों में जरूरी है। एक तो यह आपको ठंड से बचाते हैं, वहीं आपके स्टाइल में भी एक्स फैक्टर एड करते हैं। इतना ही नहीं, साइज में स्मॉल होने के कारण यह आपके बैग में अतिरिक्त स्पेस भी नहीं घेरते। इसलिए, विंटर पैकिंग के दौरान आप थोड़ी सी जगह कलरफुल बिनी, विंटर स्टॉल या ग्लव्स आदि को भी दें।

पैकिंग क्यूब्स का लें सहारा

यह भी एक तरीका है पैकिंग को अधिक आसान बनाने का। आजकल मार्केट में कई तरह के पैकिंग क्यूब्स मिलते हैं। जिनमें आप कपड़ों को रोल करके रखने से लेकर अन्य कई आइटम्स को रख सकती हैं। यह ना केवल आपकी पैकिंग को अधिक आर्गेनाइज्ड बनाते हैं, बल्कि स्पेस सेविंग भी होते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके पास कपड़े व अन्य आइटम्स अधिक हैं तो ऐसे में आप वैक्यूम पैकिंग क्यूब्स पर भी विचार कर सकते हैं। यह आपके बैग के स्पेस को लगभग डबल कर देंगे। लेकिन आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि आप अपनी ट्रिप पर इन सामान को अनपैक करने के बाद दोबारा पैक करते समय कंप्रेस्ड कर सकें ताकि यह आपके बैग में आसानी से समा जाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, amazon