घर की बेहतरीन क्लीनिंग के लिए डस्टिंग करना भी बेहद जरूरी होता है। हालांकि, अधिकतर लोगों को डस्टिंग करना काफी थका देने वाला लगता है। दरअसल, डस्टिंग करने में काफी वक्त बीत जाता है और शायद यही कारण है कि अमूमन लोग घर की डस्टिंग करने से बचते हैं और इसे हर बार अगले दिन के लिए छोड़ देते हैं। जिसके कारण घर की दीवारों से लेकर विभिन्न सतहों पर धूल-मिट्टी जमा होनी शुरू हो जाती है और फिर आपका घर देखने में काफी गंदा लगता है। 

इतना ही नहीं, इस स्थिति में घर को क्लीन करना और भी अधिक मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि आपको भी डस्टिंग करना बोरिंग लगता हो और इसलिए आप इस काम को ना करना चाहते हों। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डस्टिंग से जुड़े कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आने वाले हैं-

सही डायरेक्शन में करें डस्टिंग

home dusting tips in hindi

आमतौर पर, महिलाओं को डस्टिंग करना इसलिए भी मुश्किल लगता है, क्योंकि उन्हें इसका सही तरीका नहीं पता होता। हमेशा पूरे घर की डस्टिंग एक साथ करने की जगह एक-एक कमरे की डस्टिंग करे। साथ ही डस्टिंग करते हुए डायरेक्शन का भी ध्यान रखें। मसलन, सबसे पहले कमरे के हाइएस्ट आइटम व प्वांइट को साफ करें। कमरे की सीलिंग से लेकर फैन्स की क्लीनिंग सबसे पहले करें। उसके बाद आप कमरे में रखी अन्य आइटम्स को झाड़ें। अंत में आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। अगर आप कमरे में परदों आदि की डस्टिंग करना चाहती हैं तो उसके लिए भी वैक्यूम क्लीनर की मदद ली जा सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की डस्टिंग

हम सभी के घर में कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी, व प्रिंटर्स आदि होते हैं, जिनकी डस्टिंग करने पर शायद ही आपका ध्यान जाता हो। लेकिन आपको इन्हें भी समय-समय पर साफ करना चाहिए। इसके लिए आप हमेशा सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवास को अनप्लग करें। इसके बाद आप माइक्रोफाइबर कपड़े को गीला किए बिना ही इन्हें साफ करें। अगर इनके बीच में डस्ट जमा हो तो आप पुराने टूथब्रश या पेंटब्रश की मदद से उन्हें क्लीन करें।

डेलीकेट आइटम्स की डस्टिंग

Home dusting tips

हम सभी के घर में कई तरह के डेलीकेट आइटम्स रखे होते हैं, जो आपके घर को अधिक ब्यूटीफुल बनाते हैं। लेकिन इनकी भी समय-समय पर डस्टिंग करना जरूरी होता है। हालांकि, इनकी क्लीनिंग करते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। डेलीकेट आइटम्स की क्लीनिंग का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इनके लिए एक क्लीन नेचुरल ब्रिसल पेंट या मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें। इसके बाद, माइक्रोफाइबर कपड़े से उसे पोंछ लें। आपकी डेलीकेट आइटम एक बार फिर से चमकने लगेगी।

Recommended Video

सीलिंग फैन की डस्टिंग

home cleaning tips

सीलिंग फैन की डस्टिंग करने का ख्याल केवल तभी मन में आता है, जब वह बेहद गंदे हो जाते हैं। अगर आप इनकी क्लीनिंग बेहद आसान तरीके से करना चाहती हैं तो इसके लिए फैन क्लीनिंग ब्रश का इस्तेमालकर सकती हैं। यह खास डिजाइन में बने होते हैं और इसलिए इनकी मदद से आपके पंखे चुटकियों में साफ हो जाते हैं। लेकिन अगर आप अतिरिक्त पैसे खर्च करने के मूड में नहीं है तो ऐसे में तकिए के कवर भी काम में लाए जा सकते हैं। इसके लिए एक पुराना पिलो कवर लें और सीलिंग फैन के ब्लेड को कवर करें। अब इसे वापस स्वाइप करें और सभी धूल के कणों को तकिए के कवर के अंदर गिरने दें। इसी तरह आप फैन के सभी ब्लेडों की बेहद आसानी से सफाई कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बॉडी लोशन की मदद से घर के इन कामों को बनाएं आप भी आसान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik