अगर कोई आपसे पूछे कि ऐसी कौन सी सब्जी है, जो किचन में हमेशा मिल ही जाती है। तो यकीनन आपके मुंह से निकलेगा आलू। जी हां, आलू को महिलाएं किचन में हमेशा ही रखती हैं। इसे स्नैक्स से लेकर सब्जी, परांठा व चावल आदि में मिलाकर खाया जाता है। इतना ही नहीं, दुनिया के कई हिस्सों में आलू को मुख्य भोजन माना जाता है। आपको शायद पता ना हो लेकिन आलू चावल, गेहूं और मकई के बाद दुनिया में चौथी सबसे अधिक खपत वाली फसल हैं। हालांकि कुछ महिलाएं मानती हैं कि यह मुख्य रूप से कार्ब का हिस्सा है और वजन बढ़ाता है, इसलिए वह उससे दूरी बनाती हैं तो हम आपको बता दें कि आलू में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट और खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा आलू का सेवन करने से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी प्राप्त होते हैं जैसे-पाचन में सुधार, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, त्वचा की रक्षा करने, परिसंचरण को बढ़ाने, रक्तचाप को कम करने, कैंसर को रोकने और मधुमेह का प्रबंधन आदि आलू की मदद से किया जा सकता है।

वैसे आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन आलू को खाने के अलावा भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और कई छोटी-बड़ी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं आलू के कुछ amazing use के बारे में-

दूर करें पफनेस

potato multiple use for dark circles

अगर आपकी आंखों में पफनेस है तो आप आलू की मदद से इसे कम कर सकती हैं। दरअसल, आलू में मौजूद स्टार्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पफनेस को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आलू के कुछ स्लाइस को फ्रिज में रखें और फिर उन्हें पफी आईज के उपर रखें।

इसे जरूर पढ़ें: बासी ब्रेड से लेकर अंडे के छिलके तक हर चीज का किया जा सकता है smart use, जानिए कैसे

चमकाए चांदी के बर्तन

potato multiple use

अगर आपके घर में चांदी के बर्तन हैं और आप उन्हें बेहद आसानी से चमकाना चाहती हैं तो आप आलू की मदद से ऐसा कर सकती हैं। दरअसल, आलू में मौजूद स्टार्च आपके चांदी के बर्तन से होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आप चांदी के बर्तन को आलू से भरे पानी में लगभग 1 घंटे के लिए भिगोएँ। अब चांदी के बर्तन से पानी को निकाल दें और इसे एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से धीरे-धीरे साफ करें। आखिरी में इसे साफ पानी से धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें।

इसे जरूर पढ़ें: Shopping Tips: डियोडरेंट खरीदने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें

बनाएं हेयर मास्क

potato for hair

आलू को बतौर हेयर मास्क इस्तेमाल करके आप बालों में अतिरिक्त शाइन ला सकती हैं। इसके लिए आप एक आलू लेकर उसे छिलके सहित ब्लेंड करके प्यूरी बना लें। अब इसमें नींबू का रस मिक्स करें और फिर बतौर हेयर मास्क बालों पर अप्लाई करें। करीबन 20 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें। आपके बालों में एक नई जान और शाइन आ जाएगी।

Recommended Video

जूतों में आएगी शाइन

potato multiple use easy hacks 

अगर आपके पास लेदर के जूते हैं और आप उन्हें एक नई जैसी चमक देना चाहते हैं तो आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप आलू को बीच में से काटें और उसे अपने जूतों पर रब करें। आखिर में वाइप्स की मदद से उसे पोंछ लें। आपके जूते एकदम नए हो जाएंगे।