अगर मैं आपसे पूछूं कि आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल किस तरह करती हैं तो शायद आपको मेरा यह सवाल थोड़ा अजीब लगे, क्योंकि हर कोई यह जानता है कि टूथपेस्ट ओरल हेल्थ का ख्याल रखने में मदद करती है। इतना ही नहीं, हम सभी अपने दिन की शुरूआत टूथब्रश और टूथपेस्ट के साथ ही करते हैं। हालांकि, टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। कुछ ब्यूटी बफ इसकी मदद से अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने की कोशिश करती हैं।ं ठीक इसी तरह, अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो भी टूथपेस्ट यकीनन आपके काफी काम आ सकता है।

आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल अपने गार्डन एरिया में कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो टूथपेस्ट की मदद से अपने गार्डनिंग टूल्स का ख्याल रखने से लेकर पेस्ट को कण्ट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको टूथपेस्ट को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

गार्डनिंग टूल्स व पॉटस का रखें ख्याल

know some toothpaste use ideas for gardening inside

टूथपेस्ट को अगर आप अपने गार्डन में इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने गार्डन एरिया के टूल्स व मेटल पॉट्स का ख्याल इसकी मदद से रखें। बस, एक मुलायम कपड़े पर टूथपेस्ट लगाएं और फिर उससे अपने धातु के पॉट्स व गार्डनिंग टूल्स पर रगड़ें ताकि वे फिर से नए जैसा चमक सकें। एक बार जब आप कर लें, तो गुनगुने पानी से धीरे से धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें।

इसे भी पढ़ें: आपकी ये खराब आदतें बाथरूम के पाइप को कर सकती हैं डैमेज 

करें पेस्ट कण्ट्रोल

know sometoothpaste use ideas for gardening inside

अगर आप अपने गार्डन एरिया में पेस्ट को कण्ट्रोल करना चाहती हैं तो उसमें भी टूथपेस्ट आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, टूथपेस्ट की गंध और इसका टेस्ट बगीचे से कीटों को दूर भगाता है। बस पौधों के चारों ओर मटर के आकार के टूथपेस्ट का एक घेरा बनाएं। यह रेंगने वाले कीड़ों जैसे स्लग को आपके प्लांट के आसपास आने से रोकेगा। इतना ही नहीं, चीटियों को भी टूथपेस्ट की तेज स्मेल अच्छी नहीं लगती है, और यह उन्हें दूर भी रखती है।

Recommended Video

बग बाइट इचिंग को रोके

some toothpaste use ideas for gardening inside

जो लोग गार्डनिंग करते हैं, उन्हें अक्सर इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता होगा। दरअसल, गार्डन में काम करने के दौरान अक्सर लोगों को कीड़े-मकोड़े काट लेते हैं। जिससे दाने हो जाते हैं या फिर बहुत अधिक खुजली होती है। ऐसी स्थितियों में, दाने को रोकने और खुजली को कम करने के लिए काटने वाले क्षेत्र पर टूथपेस्ट लगाएं। यह जलन को भी कम करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: बाथरुम और किचन सिंक के आसपास मौजूद मच्छर के लार्वा को भगाने के टिप्स


वास और जार की करें क्लीनिंग

अगर आप इनडोर प्लांटिंग करती हैं तो ऐसे में वास व जार का इस्तेमाल अवश्य करती होंगी। हालांकि, कटिंग या पौधों को जार और वास में रखते समय, वे समय के साथ कैल्शियम की एक परत विकसित करते हैं। जिसके कारण वह थोड़े गंदे नजर आने लगते हैं। ऐसे में इसकी क्लीनिंग के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस आप थोड़े से टूथपेस्ट को कपड़े के एक टुकड़े पर लें और इससे उनके अंदरूनी हिस्से को रगड़ें। यह कैल्शियम परत को साफ करने में मदद करेगा। जिससे आपके वास एक बार फिर से नए नजर आएंगे। (इन पुराने सामानों को टूथपेस्ट से चमका सकती हैं)

तो अब आप भी टूथपेस्ट को अपने गार्डन एरिया में कई तरह से बेहद आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगी। आपको टूथपेस्ट का कौन सा यूज सबसे अच्छा लगा, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik