हम सभी अपने घर में समय-समय पर जूते या फुटवियर लेकर आते हैं। इन्हें जब खरीदा जाता है तो शू-बॉक्स में पैक किया जाता है। लेकिन घर आने के बाद आप जूते या फुटवियर तो बाहर निकाल लेते हैं, लेकिन शू-बॉक्स को यूं ही बाहर फेंक देते हैं या फिर उसे अपने स्टोर रूम में ऐसे ही रख देते हैं ताकि कभी बाद में उसी बॉक्स में शूज को पैक किया जा सके। हमें लगता है कि यह जूते का बॉक्स वास्तव में किसी काम का नहीं है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। 

अगर आप चाहें तो बेकार समझे जाने वाले शू-बॉक्स को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ना आपके घर में काम आ सकते हैं, बल्कि, अगर आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो भी शू-बॉक्स यकीनन आपके बेहद काम आ सकता है। आप इसे अपने सीड्स को आर्गेनाइज कर सकती हैं या फिर बतौर प्लांटर इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको शू-बॉक्स को कई अलग-अलग तरीकों से गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं हैंगिंग प्लांटर

plant

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है, लेकिन स्पेस की कमी की वजह से आप गार्डनिंग नहीं करती हैं तो ऐसे में आप शू बॉक्स को बतौर हैंगिंग प्लांटर इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप शू बॉक्स को प्लांटर होल्डर पर रखें, और यह तैयार है। इसे आप लंबे समय तक बतौर प्लांटर यूज करें। इसमें कुछ हर्ब्स और छोटी सब्जियां उगाई जा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- आपके मरते हुए प्लांट में दोबारा जान फूंक सकते हैं ये अमेजिंग हैक्स

सीड कलेक्शन बॉक्स

shoe box use ideas for plant

यह भी एक तरीका है शू-बॉक्स को इस्तेमाल करने का। चूंकि प्लांटिंग के लिए आपको तरह-तरह के सीड्स की जरूरत होती है और अगर आप मार्केट से उन्हें लाती हैं तो ऐसे में सीड्स के पैकेट को आर्गेनाइज करने के लिए शू-बॉक्स को यूज करें। आप शू-बॉक्स में डिवाइडर बनाएं और इस तरह आप सीड्स को उसमें रख सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको प्लेन शू-बॉक्स बोरिंग लगता है तो ऐसे में आप उसे पेंट करके एक फन लुक भी क्रिएट कर सकती हैं। (गार्डन में इस तरह किया जा सकता है पेंसिल का इस्तेमाल)

गार्डन के लिए डेकोरेटिव पीस

shoe box use ideas

अगर आप शू-बॉक्स को गार्डन एरिया में एक क्रिएटिव तरीके से यूज करना चाहती हैं तो यह आइडिया यकीनन आपके काम आएगा। आप शू-बॉक्स को पेंट करें और उस पर खूबसूरत डिजाइन या मैसेज लिखकर उसे अपने गार्डन एरिया में प्लेस करें। आप चाहें तो शू-बॉक्स बच्चों को भी दे सकती हैं। इसके बाद, वह अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके इसे एक न्यू लुक देंगे और फिर आप उसे बतौर गार्डन एरिया डेकोरेटिव पीस यूज कर सकती हैं।

तैयार करें छोटा सा गार्डन

शू- बॉक्स को इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी है कि आप घर के किसी भी कोने में एक खूबसूरत गार्डन तैयार कर सकती हैं। आप जूते के बक्सों को फेंकने के बजाय, उनका उपयोग कंटेनर गार्डन बनाने के लिए करें। बेशक, आपके शू बॉक्स प्लांटर्स लंबे समय तक चलने वाले नहीं हैं। इसलिए उनमें अल्पजीवी पौधे उगाना ही बेहतर है। आप शू-बॉक्स को मजबूत करने के लिए टेप या गोंद का प्रयोग करें और मिट्टी से भरें। इस तरह आप कई शू-बॉक्स को एक साथ इस्तेमाल कर पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर में लगा रहे हैं मनी प्लांट, तो मिट्टी तैयार करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

तो अब आप शू-बॉक्स को गार्डन एरिया में किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik, balconygardenweb