• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

प्लांट्स ही नहीं, इन नेचुरल तरीकों से भी बढ़ाई जा सकती है घर की एयर क्वालिटी

घर की एयर क्वालिटी को इंप्रूव करने के लिए आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपना सकती हैं। जानिए इस लेख में। 
Published -16 Feb 2022, 11:00 ISTUpdated -16 Feb 2022, 11:03 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -16 Feb 2022, 11:00 ISTUpdated -16 Feb 2022, 11:03 IST
Next
Article
some natural ways to improve home air quality

जब बात एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने की होती है तो उसका सबसे पहला व जरूरी स्टेप होता है कि आप अपने आस-पास की एयर क्वालिटी को इंप्रूव करें। चूंकि, इन दिनों लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और अपना अधिकतर समय घर पर ही बिता रहे हैं तो ऐसे में आपका सबसे पहला काम यही होना चाहिए कि आप अपने घर की एयर क्वालिटी को इंप्रूव करने पर फोकस करें। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपके घर के अंदर की हवा भी बहुत अधिक दूषित होती है। 

वैसे जब इनडोर एयर क्वालिटी को इंप्रूव करना हो तो सबसे पहले दिमाग में प्लांट्स लगाने का ही ख्याल आता है। यह सच है कि कई इनडोर प्लांट्स एयर प्यूरिफायर के रूप में काम करते हैं और आपके घर की हवा को अधिक शुद्ध बनाते हैं, लेकिन आप प्लांटिंग के अलावा भी अन्य कई तरीकों को अपना सकती हैं और अपने घर को अधिक हेल्दी बना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

नेचुरल चीजों पर दें जोर

Natural product

आमतौर पर, हम सभी अपने घर की क्लीनिंग में कई तरह के क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नेचुरल और आर्गेनिक कहे जाने वाले प्रोडक्ट्स में भी असंख्य रसायन होते हैं। रासायनिक अवयवों जैसे कार्सिनोजेन्स, एलर्जेंस आदि आपके लिए सांस संबंधी परेशानियों की वजह बन सकते हैं। शायद यही कारण है कि अधिकतर लोग इन दिनों किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहे  हैं। ऐसे में आसान तरीका है कि आप अपनी पेंट्री की कई चीज़ें, जैसे कि बेकिंग सोडा और सिरका आदि का इस्तेमाल करें और होममेड क्लीनर बनाएं। यह ना केवल सुरक्षित व सस्ते होते हैं, बल्कि इसका सकारात्मक असर आपके घर की एयर क्वालिटी पर भी पड़ता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- शुद्ध हवा पाने और हेल्दी रहने के लिए आकर्षक दामों पर पाएं एयर प्यूरीफायर

घर को नेचुरली महकाएं 

सुगंधित मोमबत्तियां हानिरहित लग सकती हैं, हालांकि, उनमें से कई पैराफिन से बने होते हैं, एक पेट्रोलियम बाय-प्रोडक्ट जो आपके घर में हवा को प्रदूषित करता है। इसी तरह, एयर फ्रेशनर, टॉयलेट स्प्रे और रीड डिफ्यूज़र में हानिकारक सिंथेटिक फ्रेंगरेस भी हो सकते हैं जो आपके घर में नेचुरल एयर को डिस्टर्ब करते हैं। इसके बजाय, आप एसेंशियल ऑयल से बने बीसवैक्स या सोया कैंडल्स का विकल्प चुनें। यह आपके घर को नेचुरली तरीके से महकाने में मदद करेंगे।

घर की खोलें खिड़कियां 

Home purifire

कई बार आपके मन में यह सवाल आता है कि घर के अंदर की हवा इतनी प्रदूषित कैसे हो जाती है? दरअसल, कई घरेलू सामान और प्रोडक्ट लगातार वोलाटाइल आर्गेनिक कंपाउड (जिसे वीओसी के रूप में भी जाना जाता है) रिलीज करते हैं। यह आपके घर में नए फर्नीचर, पेंट, क्लीनिंग और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ आ सकते हैं। वीओसी को हटाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी खिड़कियां खोलना। हर सुबह अपने घर की खिड़कियां खोलें और ताजा हवा को घर के अंदर आने दें। साथ ही पूरे घर में एयर को सर्कुलेट होने दें। यह छोटा सा स्टेप आपके घर की एयर क्वालिटी को कई गुना बेहतर बनाता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- आपके लिए ह्यूमिडिफायर या डिफ्यूजर में से कौन सा रहेगा सही, जानिए

डस्ट को रखें मिनिमल

Clean dust

घर में डस्ट को कम से कम रखना बेहद आवश्यक है। इस तरीके से भी घर की एयर क्वालिटी को इंप्रूव किया जा सकता है। दरअसल, डस्ट के माध्यम से टॉक्सिन आपकी बॉडी में प्रवेश कर जाते हैं। घर की क्लीनिंग के लिए 10-15 दिन में होममेड ऑल-पर्पस क्लीनर और माइक्रोफाइबर क्लॉथ की मदद से घर की धूल-मिट्टी को साफ करें। आप इसके लिए वैक्यूम क्लीनर की मदद भी ले सकते हैं। वहीं एयरबोर्न डस्ट या मोल्ड आदि से निजात पाने के लिए एयर प्यूरिफायर में इनवेस्ट करना भी एक अच्छा विचार है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।